हिमाचल में स्थापित हो चुके हैं 228 उद्योग, 9366 लोगों को मिला रोजगार : हर्षवर्धन

Edited By Vijay, Updated: 29 Mar, 2023 09:07 PM

minister harshvardhan chauhan in assembly

धर्मशाला में वर्ष 2019 में आयोजित प्रथम ग्लोबल इन्वैस्टर मीटर में 901 एमओयू हस्ताक्षरित किए गए। इनमें से 523 एमओयू धरातल पर उतारे जा चुके हैं। अभी तक 228 उद्योग हिमाचल में स्थापित हो चुके हैं तथा 157 उद्योगों में निर्माण कार्य चल रहे हैं।

शिमला (भूपिन्द्र): धर्मशाला में वर्ष 2019 में आयोजित प्रथम ग्लोबल इन्वैस्टर मीटर में 901 एमओयू हस्ताक्षरित किए गए। इनमें से 523 एमओयू धरातल पर उतारे जा चुके हैं। अभी तक 228 उद्योग हिमाचल में स्थापित हो चुके हैं तथा 157 उद्योगों में निर्माण कार्य चल रहे हैं। स्थापित किए गए 228 उद्योगों में 9366 लोगों को रोजगार दिया गया है। यह बात उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विधायक सुधीर शर्मा के सवाल के जवाब में कही। 

निवेश आकर्षित करने के लिए रोड शो, ग्राऊंड ब्रेकिंग बना फैशन व ट्रैंड
इस दौरान नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने भी अनुपूरक सवाल किया। जवाब में उद्योग मंत्री ने कहा कि निजी निवेश को आकर्षित करने के लिए ग्लोबल इन्वैस्टर मीट, रोड शो, ग्राऊंड ब्रेकिंग एक फैशन व ट्रैंड बन गया है, जो सभी राज्य करते हैं ताकि उद्योगपतियों को राज्य में निवेश के लिए आकर्षित किया जा सके। पूर्व सरकार ने भी ग्लोबल इन्वैस्टर मीट सहित रोड शो व विदेशों में भी रोड शो किए। पूर्व सरकार ने जो किया है वर्तमान सरकार उसे आगे बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में 2 चरणों में ग्राऊंड ब्रेकिंग की गई, जिसमें 41684 करोड़ के 523 एमओयू किए गए। 

धारा 118 की लंबी प्रक्रिया का किया जाएगा सरलीकरण
उद्योग मंत्री ने कहा कि हिमाचल में उद्योगपतियों को राहत देने के लिए प्रदेश सरकार ने सिंगल विंडो को समाप्त कर दिया है तथा इसके स्थान पर इन्वैस्टमैंट ब्यूरो बनाया जा रहा है। इसमें उद्योगपति को केवल आवेदन करने के बाद काम शुरू करना होगा। सभी प्रकार की एनओसी व अन्य मंजूरी प्रदेश सरकार करवाएगी। इसके लिए सरकार एक्ट ला रही है जिसमें सभी विभागों के लिए समय सीमा तय की जाएगी, साथ ही सरकार धारा 118 के लंबे प्रोसैस को कम करने का भी प्रयास करेगी ताकि प्रदेश में उद्योग आएं। 

पूर्व सरकार ने की थी नई शुरूआत
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि पूर्व सरकार ने निवेश को आकर्षित करने के लिए नई शुरूआत की थी। उस समय यह विचार आया था कि जब सभी राज्य निजी क्षेत्र का निवेश आकॢषत कर रहे हैं तो हिमाचल प्रदेश क्यों पीछे रहे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!