हिमाचल में आज पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा देंगे अभ्यर्थी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 03 Jul, 2022 07:05 AM

hp top 10 news

पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा 3 जुलाई को प्रदेश के 81 केंद्रों में कड़े पहरे में करवाई जाएगी। कामगार बोर्ड के कामगार कल्याण बोर्ड के चेयरमैन एवं भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष राकेश बबली हृदय गति रुकने से निधन हो गया।

शिमला (ब्यूरो): पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा 3 जुलाई को प्रदेश के 81 केंद्रों में कड़े पहरे के बीच करवाई जाएगी। कामगार बोर्ड के कामगार कल्याण बोर्ड के चेयरमैन एवं भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष राकेश बबली हृदय गति रुकने से निधन हो गया। लाहौल-स्पीति के मयाड़ में बादल फटने से भारी नुक्सान हुआ है। प्रदेश में कोरोना के मामलों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरेें सिर्फ यहां

हिमाचल में 671 पहुंची काेराेना के एक्टिव मरीजों की संख्या
हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 110 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। संक्रमितों में बिलासपुर के 3, चम्बा के 15, हमीरपुर के 15, कांगड़ा के 43, किन्नौर के 3, कुल्लू के 8, लाहौल-स्पीति का 1, मंडी के 3, शिमला के 10, सिरमौर के 2 व सोलन के 7 मरीज शामिल हैं। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 286371 पहुंच गया है।

सरकार ने किया 2 IAS अधिकारियों का तबादला
राज्य सरकार ने 2 आईएएस अधिकारियों के तबादले किए हैं। इसके तहत सरकार ने लाहौल-स्पीति के डीसी नीरज कुमार को तबदील कर विशेष सचिव स्वास्थ्य के पद पर तैनाती दी है। उनके पास निदेशक स्वास्थ्य सेफ्टी एंड रैगुलेशन का अतिरिक्त जिम्मा भी रहेगा। सुमित किमटा अब लाहौल-स्पीति के नए डीसी होंगे। उनको विशेष सचिव स्वास्थ्य के पद से तबदील कर डीसी लाहौल-स्पीति लगाया गया है।

पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा कल, अभ्यर्थियों को HRTC बसों में मिलेगी फ्री यात्रा की सुविधा
हिमाचल में रविवार को पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा होने जा रही है। पुलिस भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों को एचआरटीसी की बसों में नि:शुल्क यात्रा मिलेगी। इस संबंध ने निगम प्रबंधन की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। एचआरटीसी की बसों में अभ्यर्थियों से परीक्षा स्थल तक जाने व वापस आने का किराया नहीं लिया जाएगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा स्थल तक पहुंचने और वापसी के लिए प्रवेश पत्र दिखाकर इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष राकेश बबली का हृदय गति रुकने से निधन
हिमाचल प्रदेश कामगार कल्याण बोर्ड के चेयरमैन एवं भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष राकेश बबली का किन्नौर प्रवास के दौरान हृदय गति रुकन से आकस्मिक निधन हो गया गया। राकेश बबली जनजातीय जिला किन्नौर में कामगार बोर्ड के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने जा रहे थे। किन्नौर के निगुलसरी के समीप अचानक उन्हें हार्ट अटैक आया, जिसे पर तुरन्त उन्हें वापस रामपुर की ओर लाया गया।

लाहौल के मयाड़ में बादल फटने से तबाही
लाहौल-स्पीति जिले में बादल फटने की घटनाएं शुरू हो गई हैं। गर्मी बढ़ते ही ग्लेशियर के पिघलने की रफ्तार तेज हो गई है, ऐसे में बादल फटने के चलते नालों में पानी कई गुना अधिक आ रहा है। शुक्रवार को मयाड़ घाटी में बादल फटने से नालों में बाढ़ आ गई जिससे ग्रामीणों के खेतों में पानी घुस गया, जिससे फसलें तबाह हो गईं, साथ ही सड़क को भी नुक्सान पहुंचा है तथा जगह-जगह सड़क अवरुद्ध हो गई।

हिमाचल में MTech पाठ्यक्रम शुरू करने जा रही सरकार
हिमाचल प्रदेश में सरकार पहली बार एमटैक का पाठ्यक्रम शुरू करने जा रही है। यह पाठ्यक्रम वर्तमान शैक्षणिक सत्र में जवाहर लाल नेहरू राजकीय इंजीनियरिंग काॅलेज सुंदरनगर में शुरू किया जाएगा, साथ ही सरकार कम्प्यूटर साइंस में पीएचडी भी करवाएगी। इसके अलावा काॅलेज में बीटैक में 60 सीटें भी भरी जाएंगी। इसमें लड़कों की फीस 30 हजार रुपए व लड़कियों की फीस 15000 रुपए निर्धारित की गई है। 

नाकाबंदी पर 342 ग्राम चरस के साथ तस्कर गिरफ्तार
नशे का अवैध कारोबार करने वालों के खिलाफ पुलिस द्वारा चलाए गए अभियान के तहत बंजार पुलिस ने एक व्यक्ति को चरस के साथ धर दबोचा है। एसपी गुरदेव शर्मा ने मामले को लेकर बताया कि बंजार थाने के सहायक उपनिरीक्षक शेषराज ने पुलिस दल के साथ बीती रात खाटल शील्ह में नाकाबंदी की हुई थी। उसी दौरान एक व्यक्ति पैदल आया जोकि पुलिस को देख कर पीछे की ओर भागने लगा।

जनता को काफी हद तक तंग करने वाली बीजेपी का अब सत्ता में आना असंभव
सुजानपुर ब्लॉक कांग्रेस में कार्यकर्ता सम्मेलन की खूब धूम रही। यह सम्मेलन सुजानपुर ब्लॉक कांग्रेस द्वारा आयोजित करवाया गया था। सम्मेलन की सबसे बड़ी बात यह रही कि हजारों की तादाद में उमड़े कार्यकर्ताओं के हुजूम ने कांग्रेसी दिग्गज नेताओं को गद्गद् कर दिया। तमाम नेताओं व वक्ताओं ने कंठमुक्त स्वर में राणा की तारीफों के पुल बांधे जबकि अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सचिव सुधीर शर्मा, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता प्रेम कौशल व कांग्रेस सोशल मीडिया के चेयरमैन अभिषेक राणा के निशाने पर बीजेपी सरकार की नाकामियां रहीं। 

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वैंडर आत्मनिर्भर योजना में हिमाचल ने हासिल किया पहला स्थान
प्रधानमंत्री स्ट्रीट वैंडर आत्मनिर्भर योजना में हिमाचल प्रदेश ने उत्तर पूर्वी राज्यों में पहला स्थान हासिल किया है। इस योजना के तहत स्ट्रीट वैंडर को ऋण की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। कोरोना काल में लोगों को राहत देने के लिए भारत सरकार ने यह योजना शुरू की थी, जिसका हिमाचल में सफल कार्यान्वयन हुआ है। योजना के तहत 2 वर्षों में प्रदेश में 894 स्ट्रीट वैंडरों को 20000 के ऋण दिए गए हैं। 

सुजानपुर में 29 अगस्त से इन 3 जिलों के लिए सेना भर्ती रैली
ऊना, हमीरपुर व बिलासपुर के युवाओं के लिए अग्निपथ योजना के तहत सेना भर्ती 29 अगस्त से 8 सितम्बर तक हमीरपुर जिले के सुजानपुर टीहरा में आयोजित होगी। यह जानकारी सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के निदेशक कर्नल संजीव कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि सेना भर्ती में भाग लेने के इच्छुक अभ्यर्थी भारतीय थल सेना की वैबसाइट https://www.joinindianarmy.nic.in पर 30 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!