ऊना के अमनदीप के लिए वरदान बनी सरकार की ये योजना, फ्री में हो रहा गुर्दे की बीमारी का इलाज (Video)

Edited By Vijay, Updated: 24 Nov, 2021 06:28 PM

छोटी-सी दुकान चलाने वाले अमनदीप नामक युवक को गुर्दे की बीमारी हो गई। बड़ी बीमारी के इलाज के लिए खर्च भी बड़ा दिखाई देने लगा। परिवार में जब भी अमनदीप के इलाज की चर्चा चलती तो सबसे पहले सामने खड़ा भारी-भरकम खर्चा नजर आता। प्राइवेट क्षेत्र के अस्पतालों...

ऊना (अमित): छोटी-सी दुकान चलाने वाले अमनदीप नामक युवक को गुर्दे की बीमारी हो गई। बड़ी बीमारी के इलाज के लिए खर्च भी बड़ा दिखाई देने लगा। परिवार में जब भी अमनदीप के इलाज की चर्चा चलती तो सबसे पहले सामने खड़ा भारी-भरकम खर्चा नजर आता। प्राइवेट क्षेत्र के अस्पतालों में यह खर्चा तो और भी ज्यादा बड़ा हो जाता। इन परिस्थितियों में किसी ने अमनदीप को हिमाचल सरकार द्वारा शुरू की गई हिम केयर कार्ड योजना के बारे में बताया। अपने स्तर पर जांच करने के बाद अमनदीप उसके परिजनों ने हिम केयर योजना का कार्ड बनाने का प्रयास शुरू किया। रीजनल अस्पताल में नोडल अधिकारी दीपक शर्मा ने अमनदीप का कार्ड बनाया और उन्हें गुर्दे की बीमारी के इलाज के लिए एक आसान रास्ता दिखाया। अब अमनदीप के डायलिसिस जहां फ्री में हो रहे हैं वहीं उन्हें दवाई के लिए भी कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ता।

अमनदीप बोले-इलाज के लिए पैसों की चिंता हुई खत्म

अमनदीप ने बताया कि वह पिछले 6 वर्ष से गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं और अपने इलाज व डायलिसिस के खर्च के लिए हमेशा चिंतित रहते थे। घर में इलाज का खर्च हमेशा चर्चा विषय बनता था क्योंकि प्राइवेट अस्पताल का खर्च जेब पर भारी पड़ता था। इसी पशोपेश के बीच 2 साल पहले उन्हें हिमाचल सरकार की हिमकेयर योजना की जानकारी मिली। आसानी से उन्होंने अपने परिवार का कार्ड बनाया और अब वह क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में आकर फ्री डायलिसिस करवा रहे हैं। अमनदीप ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का धन्यवाद करते हुए कहा कि हिमकेयर का कार्ड बनवाकर इलाज के लिए पैसों की चिंता खत्म हो गई है। अब हफ्ते में दो बार डायलिसिस फ्री में होता है और दवाई भी नि: शुल्क मिलती है।

जिला में अब तक 38,831 परिवारों का पंजीकरण : दीपक

हिमकेयर योजना के रीजनल अस्पताल ऊना क्षेत्र नोडल अधिकारी दीपक कहते हैं कि अमनदीप की ही तरह जिला ऊना में हजारों गरीब परिवारों के लिए हिमकेयर योजना वरदान बन गई है। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना के तहत जिला ऊना में अब तक 38,831 परिवारों का पंजीकरण किया गया है। इनमें से 13,897 मरीजों का इलाज सरकार ने अपने खर्च पर कर उन्हें नया जीवन दिया है, जिस पर 7.86 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं।

योजना के तहत 5 लाख रूपए के निःशुल्क इलाज का प्रावधान : सीएमओ

वहीँ हिमकेयर योजना के बारे में सीएमओ ऊना डॉ. रमन शर्मा ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर 5 लाख रूपए के निःशुल्क इलाज की सुविधा का प्रावधान है। इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम की दरें विभिन्न श्रेणियों के आधार पर तय की गई है। उन्होंने बताया कि योजना में सभी तरह की आम बीमारियों को शामिल किया गया है, जिसमें लगभग 1800 उपचार प्रक्रियाएं हैं, जिसकी शुरुआत 1 जनवरी 2019 को हुई थी। उन्होंने सभी से इस योजना के लाभ उठाने की अपील की है। सीएमओ ने कहा कि लाभार्थी विभाग की वेबसाइट पर जाकर भी स्वयं पंजीकरण-नवीनीकरण कर सकते हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!