राहुल गांधी 26 को नाहन में करेंगे चुनावी जनसभा, आईएएस बने 6 अधिकारियों को बैच का आबंटन, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 23 May, 2024 12:04 AM

himachal top 10 news

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में अब प्रदेश का सियासी पारा चढ़ाने के लिए भाजपा के साथ कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व भी मोर्चा संभालने प्रदेश में पहुंच रहा है।

शिमला (ब्यूरो): लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में अब प्रदेश का सियासी पारा चढ़ाने के लिए भाजपा के साथ कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व भी मोर्चा संभालने प्रदेश में पहुंच रहा है। इसकी शुरूआत नाहन से होगी। यहां 24 मई को शहर के चौगान मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेंगे। ठीक इसके 2 दिन बाद 26 मई को राहुल गांधी का नाहन विधानसभा क्षेत्र में चुनावी दौरा भी लगभग फाइनल हो चुका है। कार्मिक विभाग की तरफ से गत अप्रैल माह में एचएएस से आईएएस पद पर पदोन्नत हुए अधिकारियों को बैच का आबंटन कर दिया गया है। इसके तहत राजीव कुमार को वर्ष 2017 का बैच मिला है। इसके अलावा विवेक चंदेल, सुनील शर्मा, विनय कुमार, दलीप कुमार नेगी और डा. पंकज ललित को वर्ष 2018 का आईएएस बैच मिला है। इस आशय संबंधी आदेश जारी कर दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि राजीव कुमार वर्ष 2003 बैच के एचएएस अधिकारी रहे हैं, जिनका नाम वरीयता सूची में सबसे ऊपर था।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

Lok Sabha election: राहुल गांधी 26 को नाहन में करेंगे चुनावी जनसभा
लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में अब प्रदेश का सियासी पारा चढ़ाने के लिए भाजपा के साथ कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व भी मोर्चा संभालने प्रदेश में पहुंच रहा है। इसकी शुरूआत नाहन से होगी। यहां 24 मई को शहर के चौगान मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेंगे। ठीक इसके 2 दिन बाद 26 मई को राहुल गांधी का नाहन विधानसभा क्षेत्र में चुनावी दौरा भी लगभग फाइनल हो चुका है।

आईएएस बने 6 अधिकारियों को बैच का आबंटन, राजीव कुमार को वर्ष 2017 व 5 अन्य को मिला वर्ष 2018 का बैच
कार्मिक विभाग की तरफ से गत अप्रैल माह में एचएएस से आईएएस पद पर पदोन्नत हुए अधिकारियों को बैच का आबंटन कर दिया गया है। इसके तहत राजीव कुमार को वर्ष 2017 का बैच मिला है। इसके अलावा विवेक चंदेल, सुनील शर्मा, विनय कुमार, दलीप कुमार नेगी और डा. पंकज ललित को वर्ष 2018 का आईएएस बैच मिला है। इस आशय संबंधी आदेश जारी कर दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि राजीव कुमार वर्ष 2003 बैच के एचएएस अधिकारी रहे हैं, जिनका नाम वरीयता सूची में सबसे ऊपर था।

मतदान कर्मियों के लिए 23 से शुरू होगी वोटिंग की प्रक्रिया, मतदाताओं की सुविधा के लिए के लिए राज्य में पहली बार अपनाई जाएगी यह प्रक्रिया
मतदान कर्मियों के लिए वीरवार यानी 23 मई से वोट डालने की प्रक्रिया शुरू होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि मतदान कर्मी प्रशिक्षण स्थलों पर स्थापित मतदाता सुविधा केंद्र में 23 से 25 मई और 29 से 30 मई तक अपना वोट डाल सकेंगे। इसके अतिरिक्त ड्यूटी पर मौजूद अन्य कर्मचारी, जिनमें पुलिस, एचआरटीसी और अन्य कर्मचारी शामिल हैं, अपना वोट डाल सकेंगे। यह सभी अपने कार्य स्थल पर संबंधित आरओ व एआरओ कार्यालय में अपना वोट डालेंगे।

विजय पाल खाची की कांग्रेस में वापसी, निर्दलीय चुनाव लड़ने के कारण हुआ था निष्कासन
हिमाचल प्रदेश में लोकसभा व विधानसभा उपचुनावों की गर्मी बढ़ने के साथ ही राजनीतिक दल पुराने बिछड़े नेताओं व पदाधिकारियों की वापसी करा रहे हैं। साथ ही उनके निष्कासन को भी रद्द किया जा रहा है। इस कड़ी में पार्टी ने ठियोग से वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में बगावत करने तथा निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले विजय पाल खाची के निष्कासन को भी रद्द कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस अनुशासन समिति की सिफारिश पर कांग्रेस के हिमाचल प्रभारी राजीव शुक्ला तथा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने उनके निष्कासन को रद्द कर दिया है।

Summer holidays: हिमाचल में पुराने शैड्यूल के अनुसार ही पड़ेंगी सरकारी स्कूलों में छुटि्टयां
हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में इस बार पुराने शैड्यूल के अनुसार ग्रीष्मकालीन अवकाश होगा। इसके अलावा मानसून व विंटर ब्रेक भी पूर्व में तय शैड्यूल के अनुसार ही होगी। उच्च शिक्षा विभाग ने इसको लेकर जिला उपनिदेशकों को जानकारी भेजी है। इसमें बताया गया है कि फिलहाल विभाग की ओर से अवकाश का शैड्यूल बदलने पर विचार नहीं किया जा रहा है। ऐसे में पुराने शैड्यूल के अनुसार ही मैदानी क्षेत्रों के स्कूलों में अवकाश होगा। सूचना के अनुसार समर क्लोजिंग स्कूलों में 22 जून से 29 जुलाई तक मानसून ब्रेक होगा। उधर, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, पांगी में इस बार समर विकेशन न होते हुए बल्कि विंटर विकेशन होगा।

केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में आपस में भिड़े प्रोफैसर, मामला दर्ज
हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में बुधवार को 2 प्रोफैसर किसी बात को लेकर भिड़ गए। इस मारपीट में एक प्राेफैसर को बाजू में चोटें आई हैं। पुलिस ने प्रोफैसर की शिकायत पर मामला दर्ज कर आगामी जांच आरंभ कर दी है। जानकारी के अनुसार केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में किसी छात्र की शिकायत पर इंक्वायरी के लिए प्रोफैसर को बुलाया गया था। जब वह वहां पहुंचा तो मौके पर उपस्थित दूसरे प्रोफैसर ने उसका फोन छीनने का प्रयास किया और गला पकड़ लिया।

AIIMS PG की परीक्षा में नकल मामले की जांच करने कांगड़ा आएगी उत्तराखंड पुलिस  
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की ओर से आयोजित की गई पीजी की परीक्षा (इंस्टीच्यूट ऑफ नैशनल इंर्पोटैंस कंबाइंड एंट्रैंस टैस्ट जुलाई-2024) में कांगड़ा के शाहपुर स्थित एक निजी संस्थान की लैब में नकल करवाने के मामले में उत्तराखंड पुलिस कांगड़ा आएगी। उत्तराखंड के ऋषिकेश में पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें 2 चिकित्सक भी शामिल हैं। आरोपी शाहपुर स्थित निजी शिक्षण संस्थान में ऑनलाइन नकल करवा रहे थे।

नाबालिग लड़की के अपहरण व यौन उत्पीड़न मामले में 2 दोषियों को कैद व जुर्माना
विशेष न्यायाधीश पोक्सो जिला मंडी की अदालत ने नाबालिग लड़की के खिलाफ साजिश करने, शादी के इरादे से अपहरण करने और गंभीर यौन उत्पीड़न के 2 दोषियों को विभिन्न धाराओं के तहत सजा सुनाई है। दोनों आरोपियों को भारतीय दंड संहिता की धारा 120-बी के तहत 20 वर्ष के कठोर कारावास के साथ 5000 रुपए जुर्माना व जुर्माना न अदा करने कि सूरत में एक वर्ष का अतिरिक्त कठोर कारावास भुगतना पड़ेगा। इसके साथ भारतीय दंड संहिता की धारा 363 के तहत 3 वर्ष के कठोर कारावास के साथ 5000 रुपए जुर्माना व जुर्माना न अदा करने कि सूरत में 1 वर्ष का अतिरिक्त कठोर कारावास भुगतना होगा।

सुंदरनगर की श्रिया शर्मा ने पूरा किया दिवंगत भाई का सपना, अमेरिका में स्कॉलरशिप से एमडी के लिए हुआ चयन
सुंदरनगर की डाॅ. श्रिया शर्मा स्कॉलरशिप लेकर अमेरिका में एमडी करने के लिए चयनित हुईं हैं। डाॅ. श्रिया शर्मा सुंदरनगर के पुराना बाजार क्षेत्र के अनिल शर्मा और रश्मि शर्मा की बेटी हैं। एमबीबीएस करने के बाद अब वह अमेरिका के उच्च स्तरीय अस्पताल में स्कॉलरशिप लेकर एमडी के लिए चुनी गई हैं। श्रिया शर्मा की प्रारंभिक शिक्षा सुंदरनगर के एंजल स्कूल से हुई। उन्होंने बताया कि यह उसके दिवंगत भाई का सपना था। भाई के एक्सीडैंट में निधन के बाद उसने बहुत मेहनत की और परिवार के सपनों को साकार किया। अब वह जून महीने से अमेरिका में इंटरनल मेडिसिन में अपनी सेवाएं देंगी।

सिरमौर: भंडारे में जाने की बात कहकर घर से निकला किशोर, बाता नदी में डूबने से हुई मौ.त
सिरमौर जिला के उपमंडल पांवटा साहिब के अंतर्गत बाता नदी में नहाते समय एक 15 साल के लड़के की डूबने से मौत हो गई। पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मृतक की पहचान सौरभ पुत्र राकेश कुमार निवासी भाटावाला के रूप में की गई है। वह दून वैली स्कूल में 11वीं कक्षा में पढ़ता था। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को सौरभ स्कूल से आने के बाद अपने 2 दोस्तों के साथ घर से भंडारे में जाने को बोलकर निकला। इस दौरान वह भंडारे में न जाकर बाता नदी में नहाने चला गया और नहाते समय गहरे पानी में चला गया।
 

 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!