स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च होंगे 2752 करोड़ रुपए : राकेश पठानिया

Edited By Vijay, Updated: 20 Apr, 2022 09:29 PM

forest minister rakesh pathania

स्वास्थ्य विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर नूरपुर विकास खंड के तहत लदोड़ी पंचायत में बुधवार को खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने किया। इस मौके पर स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग...

लदोड़ी पंचायत में स्वास्थ्य मेला आयोजित, 500 लोगों ने करवाया हैल्थ चैकअप
नूरपुर (संजीव महाजन):
स्वास्थ्य विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर नूरपुर विकास खंड के तहत लदोड़ी पंचायत में बुधवार को खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने किया। इस मौके पर स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग द्वारा 500 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा निःशुल्क दवाइयां दी गईं। इस मेले में डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा तथा सिविल अस्पताल नूरपुर के चिकित्सकों ने लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जांच की। इस मौके पर रक्तदान शिविर के साथ-साथ विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा जनरल ओपीडी, मेडिसिन,सर्जिकल, बाल रोग, महिला रोग, दन्त रोग, हड्डी रोग, चर्म रोग, ईएनटी, नेत्र रोग सहित अन्य सभी बीमारियों की जांच की गई। इस दौरान लोगों के निःशुल्क टैस्ट भी किए गए। इस मौके पर योगा सैशन भी लगाया गया, जिसमें छोटे बच्चों ने भी योग क्रियाओं से सभी को आकर्षित किया। मेले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों के 11 दिव्यांगता प्रमाण-पत्र तथा 72 आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड भी बनाये गए जबकि 7 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।

स्वास्थ्य क्षेत्र के आधारभूत ढांचे की मजबूती को विशेष कदम उठा रही सरकार

वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र के आधारभूत ढांचे की मजबूती के लिए विशेष कदम उठा रही है। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए अनेक पग उठाए गए हैं। प्रदेश सरकार द्वारा वर्तमान वित्त वर्ष में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 2752 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। लोगों की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हिमकेयर कार्ड की नवीनीकरण अवधि 1 साल से बढ़ाकर 3 साल कर दी गई है। इस योजना में नए पात्र परिवारों का पंजीकरण अब पूरा वर्ष होता रहेगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में इस मेले के सफल आयोजन के लिए भी प्रशंसा की। इससे पहले वन मंत्री ने स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग, सामाजिक कल्याण विभाग, महिला एवम बाल विकास विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं तथा ओपीड़ी स्टॉल का अवलोकन किया। इस मौके पर सीएमओ डॉ. गुरुदर्शन गुप्ता, बीएमओ डॉ. नीरजा गुप्ता ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य मेले तथा विभागीय योजनाओं बारे लोगों को जानकारी दी। 

मंत्री ने की ये घोषणाएं, रोपित किया आम का पौधा 

वन मंत्री ने पीएचसी लदोड़ी में दन्त चिकित्सक का पद सृजित करवाने के अतिरिक्त शीघ्र ही आंखों की जांच का कैम्प लगवाने की घोषणा की। उन्होंने जरूरतमंद लोगों से आंखों के निःशुल्क ऑप्रेशन करवाने के लिए जल्द अपना-अपना पंजीकरण करवाने की अपील की।वन मंत्री ने इस मौके पर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी "एक बूटा बेटी के नाम" योजना के तहत आम का पौधा रोपित किया तथा "बेटी है अनमोल योजना" के अंतर्गत छोटी बच्ची राधिका पुत्री सपना देवी को 12 हजार की एफडीआर भेंट की। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!