शहीद राकेश सिंह के नाम पर होगा महेशगढ़ सड़क का नाम, चढियार को डिग्री काॅलेज का तोहफा

Edited By Vijay, Updated: 30 Jul, 2022 12:34 AM

cm jairam thakur in baijnath

अरुणाचल प्रदेश में भूस्खलन की चपेट में आकर शहीद हुए राकेश सिंह के गांव महेशगढ़ सड़क का नाम अब शहीद राकेश सिंह के नाम पर होगा। सीएम जयराम ठाकुर ने बैजनाथ के इंदिरा गांधी स्टेडियम में मुख्यमंत्री शगुन योजना के अंतर्गत राज्य स्तरीय लाभार्थी सम्मान...

पपरोला (गौरव): अरुणाचल प्रदेश में भूस्खलन की चपेट में आकर शहीद हुए राकेश सिंह के गांव महेशगढ़ सड़क का नाम अब शहीद राकेश सिंह के नाम पर होगा। सीएम जयराम ठाकुर ने बैजनाथ के इंदिरा गांधी स्टेडियम में मुख्यमंत्री शगुन योजना के अंतर्गत राज्य स्तरीय लाभार्थी सम्मान समारोह में इसकी घोषणा की। उन्होंने गांव की सड़क को पक्का करने के लिए लोक निर्माण विभाग को आदेश दिए। गांववासी पिछले लंबे समय से महेशगढ़ सड़क का नाम शहीद राकेश सिंह के नाम रखने व सड़क की दशा सुधारने की मांग कर रहे थे।

बैजनाथ हलके में अपग्रेड होंगे 4 स्कूल
सीएम ने बैजनाथ के चढियार में डिग्री काॅलेज खोलने की घोषणा की, साथ ही मुल्थान में बन रहे कम्बाइंड कार्यालय को 2 करोड़ व बरोट में आईआईटी भवन निर्माण के लिए 6 करोड़ रुपए की मंजूरी दी। उन्होंने बैजनाथ हलके में 4 धानग, पंजियाला, लोट व जंडपुर स्कूलों को अपग्रेड करने की बात कही। सीएम ने चढियार में सीनियर सैकेंडरी स्कूल के लिए साइंस लैब की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जितना भी बजट साइंस लैब पर लगेगा उसका खर्च सरकार करेगी। उन्होंने ऐतिहासिक खीरगंगा घाट पर लिफ्ट लगाने व धार्मिक स्थल सीतारमणी को बिनवा खड्ड पर पैदल पुल बनाने को लेकर लोक निर्माण विभाग को एस्टीमेट भेजने को कहा। उन्होंने लंबागांव विकास खंड में आने वाली 3 पंचायतों को बैजनाथ हलके में शामिल करने को लेकर आई मांग पर औपचारिकताएंंपूरी होने के बाद आगामी कार्रवाई किए जाने की बात कही। 

240 करोड़ की 20 परियोजनाओं के किए उद्घाटन व शिलान्यास
इससे पूर्व सीएम ने 240 करोड़ 31 लाख रुपए की लागत से 20 परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए। सीएम ने बैजनाथ-पपरोला के लिए पेयजल परियोजना व सीवरेज योजना का शिलान्यास, बैजनाथ बस स्टैंड की आधारशिला, बिनवा खड्ड पर निर्मित पुल, दमकल भवन, खीर गंगा घाट पर पार्किंग, बीड़ में प्री-फैब्रिकेटिड हट्स व बैजनाथ में मुख्यमंत्री लोक भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि उद्घाटन व शिलान्यास तब होते हैं, जब क्षेत्र में विकास कार्य होते हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के समय गुड़िया कांड हुआ तो भाजपा सरकार ने अपनी पहली ही कैबिनेट बैठक में गुड़िया हैल्पलाइन की शुरूआत की ताकि ऐसी घटनाओं पर रोक लगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पंचायती राज विभाग में महिलाओं की भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण देने का काम किया। महिलाओं को निगम की बसों में 50 प्रतिशत किराये की छूट दी जा रही है। इसके साथ ही सैल्फ हैल्प ग्रुपों को 25 हजार की राशि मदद के तौर पर दी जा रही है ताकि महिलाएं घर बैठे आजीविका कमा सकें। शगुन योजना के तहत अभी तक सरकार 6626 बेटियों को इसका लाभ दे चुकी है जिस पर करीब 17 करोड़ रुपए की राशि दी जा चुकी है। 

ये रहे मौके पर मौजूद
इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार, सामाजिक न्याय व बाल कल्याण मंत्री सरवीण चौधरी, विधायक मुल्ख राज प्रेमी, विधायक प्रकाश राणा, विधायक रविंद्र धीमान, भाजपा महामंत्री त्रिलोक कपूर, मुख्य सचेतक विक्रम सिंह जरयाल, कर्मचारी व पैंशनर कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष घनश्याम शर्मा, प्रधान सचिव आरडी नजीम, निदेशक रूपाली ठाकुर, रूपा शर्मा, डीसी डाॅ. निपुण जिंदल, एसपी खुशहाल शर्मा, एसडीएम सलीम आजम, डीएसपी बीडी भाटिया सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!