15 दिसम्बर तक रक्कड़, पालमपुर व सुल्तानपुर हैलीपोर्ट निर्माण की DPR तैयार करें अधिकारी : सुक्खू

Edited By Vijay, Updated: 28 Nov, 2023 10:57 PM

cm sukhvinder singh

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अधिकारियों को 15 दिसम्बर तक कांगड़ा जिले के रक्कड़ व पालमपुर तथा चम्बा जिले के सुल्तानपुर में हैलीपोर्ट स्थापित करने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि...

शिमला (भूपिन्द्र): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अधिकारियों को 15 दिसम्बर तक कांगड़ा जिले के रक्कड़ व पालमपुर तथा चम्बा जिले के सुल्तानपुर में हैलीपोर्ट स्थापित करने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पयर्टन राजस्व सृजन का प्रमुख क्षेत्र है तथा सरकार अधिक से अधिक सैलानियों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन बुनियादी ढांचे का विस्तार कर रही है। इस कड़ी में शिमला शहर को राज्य के पर्यटन शहर के रूप में बढ़ावा देने के लिए इसके निकट एक आधुनिक हैलीपोर्ट स्थापित किया जाएगा, साथ ही राज्य सरकार चाय पर्यटन को बढ़ावा देने पर भी विचार कर रही है। स्वस्थ होने के बाद पहली बार मुख्यमंत्री ने मंगलवार को शिमला में प्रशासनिक सचिवों के साथ समीक्षा बैठक की। सीएम ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की स्थापना की जाएगी। इस दौरान उन्होंने राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में रोबोटिक सर्जरी और नवीनतम चिकित्सा उपकरणों का उपयोग करने तथा विभिन्न विभागों के कामकाज में प्रौद्योगिकी को शामिल करने के निर्देश दिए हैं।

ज्वालामुखी में अनाथ बच्चों के लिए प्रस्तावित आश्रम की स्थिति रिपोर्ट 
सीएम ने कांगड़ा जिले के ज्वालामुखी में अनाथ बच्चों के लिए प्रस्तावित अत्याधुनिक आश्रम पर एक सप्ताह के भीतर स्थिति की रिपोर्ट मांगी। उन्होंने कहा कि 1 एवं 2 दिसम्बर को तहसील मुख्यालय स्तर पर राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा तथा लंबे समय से लंबित इंतकाल व तकसीम के मामलों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारियों की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट में इस संबंध में प्रविष्टि की जाएगी और संबंधित अधिकारियों की पदोन्नति के दौरान कार्य प्रगति पर विचार किया जाएगा। आगामी वित्त वर्ष से राजस्व अधिकारियों की एसीआर ऑनलाइन कर दी जाएगी। 

मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत आबंटित होंगे 100 करोड़
सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत 100 करोड़ रुपए आबंटित किए जाएंगे और हाल में आपदा के कारण प्रभावित सड़कों की मुरम्मत और रखरखाव के लिए लोक निर्माण विभाग को 20 करोड़ रुपए प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने जल शक्ति विभाग में 4500 पैरा कर्मियों, पुलिस विभाग में 1200 कांस्टेबलों तथा वन विभाग में लगभग 2100 वन मित्रों की भर्ती प्रक्रिया की भी समीक्षा की।

बेसहारा पशुओं के लिए तंत्र विकसित करने के निर्देश
सीएम ने बेसहारा पशुओं की समस्या पर अंकुश लगाने के लिए एक तंत्र विकसित करने के निर्देश दिए और इस संबंध में संबंधित एसडीएम और वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारियों से समन्वय एवं सहयोग से दृढ़ प्रयास करने को कहा। उन्होंने कांगड़ा जिले के ढगवार में प्रस्तावित अत्याधुनिक दूध संयंत्र की प्रगति की भी समीक्षा की और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट में तेजी लाने के निर्देश दिए।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!