पीएम मोदी के दौरे में बदलाव, चम्बा से पहले आएंगे ऊना...वंदे भारत ट्रेन को देंगे हरी झंडी

Edited By Vijay, Updated: 11 Oct, 2022 11:58 PM

changes in pm modi s visit

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 13 अक्तूबर को प्रस्तावित हिमाचल प्रदेश दौरे में थोड़ा बदलाव हुआ है। उन्होंने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री पहले ऊना आएंगे और उसके बाद चम्बा जाएंगे। वह ऊना में...

चम्बा (काकू चौगान): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 13 अक्तूबर को प्रस्तावित हिमाचल प्रदेश दौरे में थोड़ा बदलाव हुआ है। उन्होंने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री पहले ऊना आएंगे और उसके बाद चम्बा जाएंगे। वह ऊना में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखने के अलावा वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ भी करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री चम्बा जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 को 5930 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन का शिलान्यास करेंगे। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री 128 करोड़ रुपए से निर्मित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिप्पल आईटी सलोह) ऊना का भी लोकार्पण करेंगे।

यहां होगी पार्किंग
हरिपुर ग्राऊंड में 50 वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा निर्माणाधीन मेडिकल काॅलेज व बहुतकनीकी संस्थान के परिसर में 90 वाहन, बड़ोत्रा प्राइवेट पार्किंग में 30 तथा सैंड डंपिंग साइट राजपुरा में 130 वाहन खड़े किए जा सकेंगे। वहीं पुलिस मैदान बारगाह में 400 वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था है। नए बस अड्डे में 60, चौधरी वर्कशॉप के निकट 70, जेएनवी सरोल में 400 वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था की गई है। जेएनवी सरोल के निकट ही 100 और वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा रहेगी। इसी तरह रतन प्राइवेट पार्किंग में 40 तथा ग्राम पंचायत उदयपुर के प्लॉट में 60 वाहन खड़े करने की व्यवस्था है। 

40 साल बाद चम्बा आ रहा कोई प्रधानमंत्री
देश के 112 आकांक्षी जिलों की सूची में शुमार चम्बा के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से काफी उम्मीदें हैं। करीब 40 वर्ष बाद कोई प्रधानमंत्री चम्बा जिले का दौरा कर रहा है। इससे पहले 1982 में इंदिरा गांधी ने चम्बा का दौरा किया था। इसके बाद कोई प्रधानमंत्री चम्बा नहीं पहुंचा।

चैहणी सुरंग की मांग
चम्बा हिमाचल प्रदेश का सबसे दूरदराज का जिला है। अन्य जिलों के समकक्ष लाने के लिए चम्बा-चुवाड़ी व चम्बा-तीसा, किलाड़ मार्ग पर चैहणी सुरंग जिलावासियों की मुख्य मांगें हैं। चीन तथा पाकिस्तान की सीमा रेखा जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख से मिलती है। लेह-लद्दाख तथा जम्मू-कश्मीर की सीमा हिमाचल के चम्बा जिले तथा उपमंडल पांगी से पूर्ण रूप से मिलती है इसलिए सामरिक दृष्टि से राष्ट्रीय उच्च मार्ग शाहपुर-द्रमण-सिहुंता, चम्बा, तीसा और किलाड़ के माध्यम से प्रस्तावित चैहणी पास टनल निर्माण से सेना के लिए लेह-लद्दाख में युद्धक सामग्री, खाद्य सामग्री अति शीघ्र पहुंचाई जा सकती है। 

हिमाचल को बड़े तोहफे

  • नरेंद्र मोदी 13 अक्तूबर को देश की चौथी सैमी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रैस ट्रेन को हरी झंडी देकर यहां से दिल्ली के लिए रवाना करेंगे।  
  • प्रधानमंत्री 13 अक्तूबर को हरोली में 1923 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले बल्क ड्रर्ग फार्मा पार्क की आधारशिला रखेंगे। इस प्रोजैक्ट के लिए हिमाचल प्रदेश ने 805 करोड़ रुपए की हिस्सेदारी जमा करवानी है जिसमें से प्रदेश सरकार ने 40 करोड़ जमा करवा दिए हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!