हमीरपुर के बड़ू पॉलीटैक्नीक कॉलेज में छात्र की रैगिंग, 8वीं की छात्रा ने किया Suicide, पढ़िए Himachal Express

Edited By kirti, Updated: 12 Sep, 2019 04:53 PM

himachal express

हिमाचल प्रदेश के शिमला में गणेश उत्सव हवन की आहुतियों के साथ बड़ी धूमधाम के साथ संपन्न हो गया। मानवता के लिए शरीर दान करना इंसान के लिए सबसे बड़ा पुण्य है। ऐसे ही पुण्य का भागी बनने के लिए जिला मंडी में कई लोग सामने आ रहे हैं। इसको लेकर मंडी जिला के...

शिमला: हिमाचल प्रदेश के शिमला में गणेश उत्सव हवन की आहुतियों के साथ बड़ी धूमधाम के साथ संपन्न हो गया। मानवता के लिए शरीर दान करना इंसान के लिए सबसे बड़ा पुण्य है। ऐसे ही पुण्य का भागी बनने के लिए जिला मंडी में कई लोग सामने आ रहे हैं। इसको लेकर मंडी जिला के बल्ह उपमंडल के मैरामसीत की एक दंपति ने मरणोपरांत मानवता के लिए अपने शरीर के समस्त अंगदान व देहदान करने का संकल्प लिया है। हिमाचल प्रदेश के जलाशयों में इस बार 70 एमएम से अधिक आकार का मछली बीज डाला जाएगा। ‘उड़ता पंजाब‘ के बाद अब ‘उड़ता हिमाचल’ बनता हुआ दिखाई दे रहा है। हिमाचल प्रदेश के लगभग हर जिला में हर रोज मादक पदार्थ अधिनियम के साथ कोई न कोई आरोपी गिरफ्तार हो रहा है। बीते दिनीं कुल्लू में खराब आटे की वीडियो वायरल होने के बाद खाद्य आपूर्ति विभाग हरकत में आ गया।  इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी
नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार ने वन विभाग में फोरैस्ट गार्ड के 113 पदों को भरने की मंजूरी दे दी है। सरकार ने विभाग को जल्द इनकी भर्ती के लिए पद विज्ञापित करने को कह दिया है। इनकी भर्ती से पहले आरक्षण रोस्टर भी तय कर लिया गया है। फोरैस्ट गार्ड की भर्ती वन सर्कल स्तर पर होगी। इनकी भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद वन महकमे में वन रक्षकों की कमी लगभग समाप्त हो जाएगी, क्योंकि हाल ही में वन विभाग में 123 फोरैस्ट गार्ड को तैनाती दी गई है।

शिमला के ऐतिहासिक रिज टैंक पर बढ़ती जा रही दरारें 
राजधानी शिमला में ऐतिहासिक रिज मैदान का भार उठा रहे पेयजल टैंक में दिनों-दिन दरारें बढ़ रही हैं। टैंक को बचाने के लिए शिमला जल प्रबंधन कंपनी ने कवायद शुरू कर दिए हैं। टैंक में पड़ी दरारों का निरीक्षण करने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज के एक्सपर्ट की टीम शिमला पहुंची और टीम ने टैंक के अंदर पड़ी दरारों सहित टैंक के बाहर का निरीक्षण किया। एक्सपर्ट की टीम इन दरारों को कैसे भरा जाए इसका सुझाव जल प्रबंधन निगम को देगी। जिसके बाद निगम टैंक की दरारें भरने का काम शुरू करेगी।

किन्नौर में हिट एंड रन मामले में लोगों ने किया चक्का जाम
किन्नौर के टापरी में हिट एंड रन मामले में लोगों ने चक्का जाम किया। बता दें कि ऋषि नामक युवक को 7 सितंबर की शाम कार ने हिट किया था। इलाज के दौरान पीजीआई में मौत हुई। ग्रामीणों ने विरोध स्वरूप टापरी में चक्का जाम किया। लोग ऋषि को हिट करने वालों को कठोर सजा की मांग कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि जिला किन्नौर के टापरी उपतहसील के तहत चगांव के जीरो पॉइंट नामक स्थान पर पिछली 7 सितम्बर की शाम एक स्विफ्ट कार (एचपी 26-2734) ने मोड़ पर खड़े युवक ऋषि डेरयांन जो चगांव निवासी है उसको टक्कर मारी। कार में सवार चालक अनिल कुमार ने स्विफ्ट कार से टक्कर के बाद करीब 100 मीटर आगे घसीटा।

शिमला में धू-धू कर जला 3 मंजिला मकान
हिमाचल के शिमला में तीन मंजिला मकान में भीषण आग लगने से अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया है। आग बुधवार रात ललित कुमार पुत्र मोहन लाल, गांव बाग डाकघर रेवग तहसील सुन्नी के मकान में लगी। जिससे मकान की तीसरी मंजिल के दो कमरे और उनमें रखा सामान जल कर राख हो गया। इस आगजनी में अनुमानित 20 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

यहां पावर प्रोजेक्ट की पाइप फटने से निकल रहा पानी
कुल्लू जिला की लगघाटी के नागुझोड़ से दड़का पॉवर प्रोजेक्ट की पाइप फटने से पानी निकल रहा है जिससे गांव व खेतों को खतरा पैदा हो होने लगा है। बता दें कि पीने का पानी पहाड़ी के अंदर से टनल द्वारा ले जाया गया है जो कहीं से फट गई है। जिस कारण पानी पहाड़ी से बाहर आ रहा है। जिसमें स्थानीय लोगों को भारी दिकक्तों का सामना करना पड़ सकता है।

उपचुनाव के लिए प्रदेश में सरगर्मियां तेज
पच्छाद विधान सभा क्षेत्र को बीजेपी ने चुनाव के मद्देनजर चार हिस्सों में बांटा है। जिसमें बीजेपी के दिग्गज नेताओं को जिम्मेदारियां सौंपी गई। इसी कड़ी में मंत्री सुरेश भारद्वाज सराहा पहुंचे। जहां उन्होंने बीजेपी कार्यकर्ताओं को चुनाव के टिप्स दिए है। बता दें कि सराहा भारद्वाज को पच्छाद विधानसभा की सराहा जिला परिषद सीट का जिम्मा सौंपा गया है। जिसमें क्षेत्र की करीब 15 पंचायतें आती है। इस बैठक में 15 पंचायतों से जुड़े बीजेपी कार्यकर्ता मौजूद रहे। सुरेश भारद्वाज ने दावा किया कि बीजेपी इस बार पछाद व धर्मशाला दोनों ही उपचुनाव में भारी बहुमत के साथ जीत दर्ज करेंगी।

 पांवटा में चलती कार बनी आग का गोला
 हिमाचल के पांवटा साहिब में चलती कार में अचानक आग लग गई। जानकारी के अनुसार किशनपुरा-पुरूवाला पुल पर मैनकाइंड उद्योग के समीप एक कार जलकर राख हो गई। गनीमत रही कि चालक ने कार से छलांग लगाकर अपनी जान बचा ली। बताया जा रहा है कि कार मिश्रवाला के एक व्यक्ति की थी। हादसा उस समय हुआ जब उक्त व्यक्ति अपनी कार में घर जा रहा था। वहीं पांवटा पुलिस मामले की जांच कर रही है।

उड़ता हिमाचल' बन रही देवभूमि
‘उड़ता पंजाब‘ के बाद अब ‘उड़ता हिमाचल’ बनता हुआ दिखाई दे रहा है। हिमाचल प्रदेश के लगभग हर जिला में हर रोज मादक पदार्थ अधिनियम के साथ कोई न कोई आरोपी गिरफ्तार हो रहा है। विशेष तौर पर सोलन जिला तस्करों के निशाने पर है। यहां पर युवाओं में चिट्टे का प्रचलन काफी अधिक बढ़ने लगा है। हालांकि पुलिस मुस्तैद होकर तस्करों पर शिकंजा कस रही है।

शिमला में लैंड रिकॉर्ड की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू
 मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला सचिवालय में डिजिटल इंडिया लैंड रिकॉर्ड आधुनिकीकरण कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय सामान्य दस्तावेज पंजीकरण प्रणाली का शुभारंभ किया। लैंड रिकॉर्ड के ऑनलाइन पंजीकरण का यह कार्यक्रम प्रायोगिक आधार पर सर्वप्रथम शिमला (शहरी) और शिमला जिला की कुमारसैन तहसील में शुरू किया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रक्रिया से राज्य में शीघ्र पंजीकरण के साथ ऑनलाइन मूल्यांकन और भुगतान की सुविधा शुरू होगी। उन्होंने कहा कि इस पायलेट प्रोजैक्ट की सफलता के उपरांत इसे पूरे प्रदेश में शुरू किया जाएगा।

मालामाल होंगे प्रदेश के लोग
हिमालय की गोद में बसे होने की वजह से हिमाचल प्रदेश में जड़ी बूटियों और परम्पराग फसलों का भंडार है जिसका बाहरी लोग गैर कानूनी तरीके से दोहन कर भारी मुनाफा कमा रहे हैं। लेकिन स्थानीय ग्रामीणों को जानकारी के अभाव में इसका फायदा नहीं हो रहा है। प्रदेश की पारंपरिक फसलों और लुप्त होते औषधीय पौधों के संरक्षण के मकसद से हिमाचल प्रदेश जैव विविधता बोर्ड ने प्रदेश में पंचायत स्तर पर जैव विविधता प्रबंधन समितियों के गठन कर गांव के लोगों को जागरूक करने की योजना बनाई है।

शिमला में मूर्ति विसर्जन के साथ संपन्न हुआ गणेश उत्सव
हिमाचल प्रदेश के शिमला में गणेश उत्सव हवन की आहुतियों के साथ बड़ी धूमधाम के साथ संपन्न हो गया। बता दें कि यह गणेश उत्सव 2 सिंतबर से मूर्ति की स्थापना के साथ शुरू हुआ था। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने एक दूसरे को गुलाल लगाया।

देहदान में मंडी जिला सबसे आगे
मानवता के लिए शरीर दान करना इंसान के लिए सबसे बड़ा पुण्य है। ऐसे ही पुण्य का भागी बनने के लिए जिला मंडी में कई लोग सामने आ रहे हैं। इसको लेकर मंडी जिला के बल्ह उपमंडल के मैरामसीत की एक दंपति ने मरणोपरांत मानवता के लिए अपने शरीर के समस्त अंगदान व देहदान करने का संकल्प लिया है। दानी पति-पत्नी श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नेरचौक में जाकर देहदान की सभी औपचारिकताओं को पूरा किया है।

हिमाचल के जलाशयों में डाला जाएगा 70Mm Size का मछली बीज
हिमाचल प्रदेश के जलाशयों में इस बार 70 एमएम से अधिक आकार का मछली बीज डाला जाएगा। जिसकी प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है और गोविंद सागर में मत्स्य निदेशक सतपाल मैहता की देखरेख में 4.19 लाख मछली बीज डाला गया, जबकि कुल 10 से 12 लाख सिल्वर कार्प प्रजाति की मछली का बीज डालने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इसके अलावा पौंग डैम, चमेरा और कोलडैम में भी पिछले साल की तुलना में इस बार अधिक बीज डालने का निर्णय लिया।

मां ने फोन पर बात करने से रोका तो 8वीं की छात्रा ने किया Suicide
मंडी जिले के धर्मपुर उपमंडल की सरी पंचायत में एक 12 साल की छात्रा द्वारा खौफनाक कदम उठाने का मामला सामने आया है। जहां 8वीं की छात्रा ने मां के फोन पर बात करने से रोकने के बाद दुपट्टे से फंदा लगा लिया। पुलिस के अनुसार गोरखा अंबा बहादुर अपने परिवार सहित पिछले 25 वर्षों से सरी गांव में सेवानिवृत्त खंड प्राथमिक शिक्षाधिकारी के घर में रहता है।

आबकारी एवं कराधान विभाग में बड़ा विभागीय फेरबदल
प्रदेश सरकार ने आबकारी एवं कराधान विभाग में बड़ा विभागीय फेरबदल किया है। बुधवार को देर शाम प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश आबकारी एवं कराधान विभाग में 54 अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए। इसमें 4 ज्वाइंट कमिश्रर ऑफ सेल्स टैक्स एवं एक्साइज का तबादला हुआ, जबकि 7 डिप्टी कमिश्रर ऑफ सेल्स टैक्स एवं एक्साइज और 43 असिस्टैंट कमिश्रर ऑफ सेल्स टैक्स एवं एक्साइज के तबादला आदेश भी जारी हुए हैं। इस संबंध में बुधवार को अधिसूचना जारी की गई।

नाहन में इस दिन फिर चलेगा अवैध कब्जों पर डंडा
अवैध कब्जे हटाने से पहले नाहन नगर परिषद लोगों से अपील कर रही है कि लोग खुद अपने अवैध कब्जे हटाए जिसमें परिषद भी लोगों का सहयोग करेंगी। नाहन नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अजमेर सिंह ने बताया कि आगामी 16 सितंबर से अवैध कब्जे हटाने का काम शुरू किया जाएगा। नाहन नगर परिषद द्वारा अवैध कब्जे हटाने के दौरान सुरक्षा बल मुहैया करवाने के लिए जिला उपायुक्त से निवेदन किया गया है, ताकि अवैध कब्जे हटाए जा सके।

हमीरपुर के बड़ू पॉलीटैक्नीक कॉलेज में छात्र की रैगिंग
हमीरपुर के बड़ू में स्थित बहुतकनीकी संस्थान में मैकेनिकल के तीसरे वर्ष के छात्र द्वारा पहले वर्ष के छात्र की रैगिंग करने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार संस्थान के प्राचार्य दिनेश शर्मा ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है, जिसके अनुसार संस्थान के बाहर एक निजी पी.जी. में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के तीसरे वर्ष में पढ़ रहे छात्र द्वारा पहले वर्ष के छात्र की रैगिंग लेने की शिकायत उन्हें मिली है।

32 वर्षीय युवक को सांप ने डसा
मंडी जिला के उपमंडल धर्मपुर के चसवाल गांव में एक युवक (32) विक्की पुत्र कृष्ण चंद की पठानकोट में सांप के डसने से मौत हो गई। बता दें कि मृतक विक्की ने मैनेजमेंट की डिग्री हासिल की थी और पंजाब के पठानकोट में एक निजी कंपनी में कार्यरत था। उसके सहयोगी ने बताया कि बुधवार रात करीब 11 बजे वे दोनों शाम का खाना खाने के बाद सोने चले गए। विक्की को सोते हुए कई बार लगा कि कोई कीड़ा उसके जिस्म पर रेंग रहा है और ज्यूं ही उसने बिजली जलाई तो उसी समय फन फैलाकर एक जहरीला सांप उसकी एक टांग से लिपटा हुआ था, जिसने मिनटों में विक्की को डस लिया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!