हिमाचल कांग्रेस की 46 में से 35 सीटों पर टिकट तय, 11 में फंसा पेंच

Edited By Vijay, Updated: 27 Sep, 2022 08:15 PM

himachal congress ticket fixed for 35 seats screw stuck in 11

विधानसभा चुनाव टिकट आंबटन को लेकर केेंंद्रीय चुनाव समिति की बैठक मंगलवार को दिल्ली में हुई। पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में 46 सीटों के टिकटों पर बारी-बारी चर्चा हुई तथा 35 सीटों पर ही सहमति बन पाई जबकि 11...

2 दिन में जारी होगी पहली सूची
शिमला (राक्टा):
विधानसभा चुनाव टिकट आंबटन को लेकर केेंंद्रीय चुनाव समिति की बैठक मंगलवार को दिल्ली में हुई। पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में 46 सीटों के टिकटों पर बारी-बारी चर्चा हुई तथा 35 सीटों पर ही सहमति बन पाई जबकि 11 सीटों को लेकर कोई निर्णय नहीं हो पाया। बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष दीपादास मुंशी, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला, सह-प्रभारी गुरकिरत सिंह कोटली, पूर्व केंद्रीय मंंत्री आंनद शर्मा, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री, प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू सहित अन्य नेता मौजूद रहे। स्क्रीनिंग कमेटी ने केंद्रीय चुनाव समिति को 46 सीटों को लेकर अपनी रिपोर्ट सौंपी थी, जिसमें से केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 35 टिकट पर ही सहमति बन पाई, ऐसे में जिन 11 सीटों पर सहमति नहीं बनी है, उन पर अब स्क्रीनिंग कमेटी फिर से चर्चा कर अपनी रिपोर्ट फिर केंद्रीय चुनाव समिति को भेजेेगी। इसके साथ ही जिन सीटों पर सहमति बन चुकी है, उनकी सूची दो दिनों के भीतर जारी कर दी जाएगी। प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने दिल्ली में मीडिया को दिए बयान में कहा कि 46 सीटों पर चर्चा हुई है। 

इन सीटों नहीं बन पाई सहमति, सुधीर-कुलदीप कुमार का टिकट भी फंसा
सूचना के अनुसार केंंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में धर्मशाला, चिंतपूर्णी, चौपाल, सरकाघाट,बंजार, आनी, नालागढ़, भरमौर, नुरपूर, करसोग सीट पर सहमति नहीं बन पाई है। पहले स्क्रीनिंग कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर माना जा रहा था कि एआईसीसी सचिव सुधीर शर्मा और पूर्व पार्टी प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप कुमार का टिकट तय है लेकिन दोनो नेताओं के टिकट को भी पैंडिंग में डाल दिया गया है। इन दोनो नेताओं के सिंगल नाम भेजे जाने की सूचना थी। इसी तरह प्रदेश महासचिव रजनीश किमटा और पूर्व विधायक अजय महाजन का टिकट भी फंसा है। भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए खिमी राम और इंदू वर्मा के टिकट पर भी संश्य बरकार है।

इन 15 के टिकट लगभग तय
सूचना के अनुसार कसौली से विनोद सुल्तानपुरी, पच्छाद से दयाल प्यारी, दून से रामकुमार, नाहन से अजय सोंलकी, पांवटा साहिब से किरनेश जंग, घुमारवी से राजेश धर्माणी, नगरोटा से रघुबीर बाली, द्रंग से कौल सिंह ठाकुर, ज्वाली से चंद्र कुमार, झंडूता से विवेक कुमार, मनाली से भूवनेश्वर गौड़, चंबा से नीरज नैयर, भटियात से कुलदीप पठानिया, बल्ह से प्रकाश चौधरी और सुंदरनगर से सोहन लाल के टिकट पर लगभग मोहर लग गई है।

विधायकों के टिकट फाइनल
केंद्रीय चुनाव समिति ने मुकेश अग्निहोत्री, सुखविंद्र सिंह सुक्खू,आशा कुमारी, आशीष बुटेल, भवानी सिंह पठानिया, सुंदर ठाकुर, राजेंद्र राणा, इंद्रदत्त लखनपाल, सत्तपाल रायजादा, रामलाल ठाकुर, संजय अवस्थी, धनीराम शांडिल, विनय कुमार, हर्षर्वधन चौहान, रोहित ठाकुर, मोहन लाल ब्राक्टा, नंदलाल, अनिरुद्ध सिंह, विक्रमादित्य सिंह और जगत सिंह नेगी के टिकट फाइनल कर दिए है।

अक्तूबर के पहले सप्ताह में होगी स्क्रीनिंग कमेटी की दूसरी बैठक
कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की दूसरी बैठक अक्तूबर माह के पहले सप्ताह में प्रस्तावित है। इस बैठक में कुटलैहड़, हमीरपुर, भोंरज, जयसिंहपुर, बैजनाथ, ठियोग, शाहपुर, इंदौरा, नुरपूर, मंडी सदर, सुलह, बंजार, जोगिंद्रनगर,धर्मपुर, शिमला शहरी, चुराह के साथ ही अन्य सीटों के टिकटों पर मंथन होगा और दावेदारों की सूची को शाॅर्ट लिस्ट कर केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा।

समय आने पर तय कर दिए जाएगें टिकट : सुरेश कश्यप
वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि समय आने पर टिकट तय कर दिए जाएंगे। इस संबंध में पार्टी के स्तर पर सर्वे के अलावा हर पहलू को देखा जा रहा है। इसके तहत मंडल व जिला स्तर से भी राय ली जाएगी। सारी प्रकिया पूरी होने के बाद भाजपा का ससंदीय बोर्ड प्रत्याशियों की घोषणा करेंगा।

जल्द आएगी दूसरी सूची : सुरजीत 
उधर, आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुरजीत ठाकुर ने कहा कि प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी गई है और जल्द ही दूसरी सूची जारी की जाएगी। इस संबंध में पार्टी हाईकमान टिकटों को लेकर मंथन कर रहा है।  

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!