Weather : हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी व मैदानी इलाकों में तूफान का यैलो अलर्ट

Edited By Vijay, Updated: 12 Mar, 2023 09:32 PM

yellow alert for snowfall in high altitude areas and storm in plains

हिमाचल में मौसम फिर करवट बदलेगा और 18 मार्च तक प्रदेश भर में मौसम खराब बना रहेगा। मौसम विभाग ने 13 से 15 मार्च तक प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई है। वहीं 13 व 14 मार्च को मध्यम ऊंचाई व मैदानी इलाकों में तूफान व बारिश का...

शिमला/रिकांगपिओ (राजेश/रिपन): हिमाचल में मौसम फिर करवट बदलेगा और 18 मार्च तक प्रदेश भर में मौसम खराब बना रहेगा। मौसम विभाग ने 13 से 15 मार्च तक प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई है। वहीं 13 व 14 मार्च को मध्यम ऊंचाई व मैदानी इलाकों में तूफान व बारिश का यैलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम खराब बना रहने की संभावना है, ऐसे में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है, वहीं मैदानी इलाकों में तूफान के साथ बारिश हो सकती है। इसे लेकर विभाग ने यैलो अलर्ट भी जारी किया। 

किन्नौर में 15 मार्च तक बर्फबारी की चेतावनी
किन्नौर में 15 मार्च तक बर्फबारी की चेतावनी को लेकर जिला प्रशासन ने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है। जिलाधीश किन्नौर तोरुल एस. रवीश ने बताया कि इस चेतावनी के मद्देनजर लोग ऊपरी पहाड़ी भागों में जाने से परहेज रखें, जिससे वह सुरक्षित रह सकें। उन्होंने कहा कि चेतावनी जारी होते हुए भी लोग ऊपरी या पहाड़ी क्षेत्रों में चले जाते हैं, जिससे वह स्वयं की जान जोखिम में डाल देते हैं।

पर्यटक अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न करें ट्रैकिंग
जिलाधीश ने कहा कि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस दौरान जिले में होने वाले बारिश की आशंका व बर्फबारी के मद्देनजर सभी नागरिक व पर्यटक अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में ट्रैकिंग न करें तथा अपने घरों में सुरक्षित स्थानों पर रहें और किसी प्रकार का जोखिम न उठाएं। इसी प्रकार सभी ग्राम पंचायत प्रधानों, गैर-सरकारी संगठनों, ट्रैकर्स एवं नागरिकों से भी अनुरोध कि वे इस संदेश को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके और किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा या घटना की स्थिति में तत्काल प्रभाव से जिला आपदा प्रबंधन परिचालन केंद्र के दूरभाष नंबर 8580819827, 9459457587, 01786-223155,51,52,53, 54 एवं टोल फ्री नम्बर 1077 पर सूचित करें। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
  

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!