हिमाचल में सब्सिडी पर सोलर वाटर हीटर लगाने का सपना साकार, इस तरह करें बुकिंग

Edited By Ekta, Updated: 22 Sep, 2019 11:48 AM

solar water heater on subsidy in himachal

हिमाचल में लोगों का सब्सिडी पर सोलर वाटर हीटर लगाने का सपना अब साकार हो गया है। प्रदेश में हिम ऊर्जा द्वारा सबसिडी पर सौर जलतापीय संयंत्र की बुकिंग शुरू हो गई है। उपभोक्ता हिम ऊर्जा के जिला कार्यालय में बुकिंग करवा सकते हैं। राज्य सरकार ने घरेलू...

शिमला (राजेश): हिमाचल में लोगों का सब्सिडी पर सोलर वाटर हीटर लगाने का सपना अब साकार हो गया है। प्रदेश में हिम ऊर्जा द्वारा सबसिडी पर सौर जलतापीय संयंत्र की बुकिंग शुरू हो गई है। उपभोक्ता हिम ऊर्जा के जिला कार्यालय में बुकिंग करवा सकते हैं। राज्य सरकार ने घरेलू उपयोग के लिए सौर जलतापीय संयंत्र (सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम) लगाने पर सबसिडी की अधिसूचना जारी कर दी है। हिम ऊर्जा ने प्रदेश के अपने सभी जिला में स्थित परियोजना अधिकारियों को लोगों से घरेलू उपयोग के लिए 100 लीटर व 200 लीटर प्रतिदिन क्षमता के सौर जलतापीय संयंत्रों को बुक करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। उपभोक्ता, सौर जलतापीय संयंत्र लगाने के लिए अपने जिला के हिम ऊर्जा कार्यालय में बुकिंग कर सकते हैं।
PunjabKesari

उपभोक्ता को 100 लीटर क्षमता का हीट एक्सचेंजर फ्लैट प्लेट क्लैक्टर किस्म का सौर जलतापीय संयंत्र लगाने के लिए 23,940 रुपए ड्राफ्ट द्वारा जमा करने होंगे। बिना हीट एक्सचेंजर लगाने के लिए 22,050 रुपए खर्च करने होंगे और 200 लीटर क्षमता हीट एक्सचेंजर का फ्लैट प्लेट क्लैक्टर किस्म का लगाने के लिए 45,150 रुपए जमा करने होंगे, बिना हीट एक्सचेंजर लगाने के लिए 40,845 रुपए जमा करने पड़ेंगे। हीट एक्सचेंजर फ्लैट प्लेट क्लैक्टर किस्म का सौर जलतापीय संयंत्र उन इलाकों के लिए कारगर होता है, जहां सर्दी में तापमान शून्य तक होता है, जबकि खाली ट्यूब किस्म 100 लीटर क्षमता का सौर जलतापीय संयंत्र लगाने के लिए 14,700 रुपए जमा करने होंगे और 200 लीटर खाली ट्यूब किस्म गीजर के लिए 26,775 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। सरकार द्वारा दी जाने वाली 30 प्रतिशत सबसिडी संयंत्र लगने के बाद उपभोक्ता के बैंक खाते में जमा होगी।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!