हिमाचल का पहाड़ चढ़ने से पहले ही हांफ गई हाईड्रोजन ट्रेन

Edited By Vijay, Updated: 16 Feb, 2023 08:42 PM

hydrogen train gasped before climbing himachal s mountain

हाईड्रोजन ट्रेन हिमाचल का पहाड़ चढऩे से पहले ही हांफ गई। इसके कारण ट्रेन को आनन-फानन में कालका रेलवे स्टेशन पर वापस ले जाना पड़ा। विश्व धरोहर कालका-शिमला रेल लाइन पर हाईड्रोजन ट्रेन का वीरवार काे पहला ट्रायल था।

परवाणु (विकास): हाईड्रोजन ट्रेन हिमाचल का पहाड़ चढऩे से पहले ही हांफ गई। इसके कारण ट्रेन को आनन-फानन में कालका रेलवे स्टेशन पर वापस ले जाना पड़ा। विश्व धरोहर कालका-शिमला रेल लाइन पर हाईड्रोजन ट्रेन का वीरवार काे पहला ट्रायल था। इसको लेकर रेलवे ने कालका-शिमला रेललाइन पर कई स्टेशनों पर खूब तैयारियां की हुईं थीं। रेलवे के अधिकारी व कर्मचारियों के साथ पर्यटक भी स्टेशनों पर इस ट्रेन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे लेकिन ये सभी तैयारियां उस समय धरी की धरी रह गईं जब सूचना मिली कि ट्रेन हिमाचल की सीमा से प्रवेश करने से पहले ही रेलवे स्टेशन कालका के लिए वापस हो गई।
PunjabKesari

सुबह पौने 11 बजे यह ट्रेन कालका से शिमला के लिए रवाना हुई। जब तक प्लेन एरिया था तब तक सब कुछ ठीक था लेकिन जैसे ही पहाड़ी क्षेत्र में ट्रेन ने प्रवेश किया तो यह अचानक हांफ गई। ट्रेन में उस समय रेलवे के अधिकारी व लखनऊ से आई तकनीकी टीम के साथ स्टाफ के करीब 30 से 35 कर्मचारियों का दल था। कर्मचारियों ने ट्रेन चलाने के काफी प्रयास किए लेकिन चढ़ाई में आगे नहीं बढ़ी। इस ट्रेन की विशेषता यह है कि यह आगे व पीछे दोनों तरफ चल सकती है। जब बात नहीं बनी तो इसे कालका स्टेशन पर ले जाया गया। रेलवे ने परवाणु स्थित टकसाल रेलवे स्टेशन पर सबसे पहले इसका स्वागत करना था लेकिन यहां पर लोग करीब एक घंटे तक इंतजार करते रहे। बाद में सूचना आई कि ट्रायल को रद्द कर दिया है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!