हिमाचल में फरवरी में आएगी चाय नीति : वीरेंद्र कंवर

Edited By Vijay, Updated: 14 Dec, 2021 11:02 PM

tea policy will come in himachal in february

पालमपुर के आईएचबीटी में एकदिवसीय स्वर्ण जयंती चाय मेले का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सरकार कांगड़ा चाय के उत्थान के प्रति गंभीर है और इसी...

पालमपुर (ब्यूरो): पालमपुर के आईएचबीटी में एकदिवसीय स्वर्ण जयंती चाय मेले का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सरकार कांगड़ा चाय के उत्थान के प्रति गंभीर है और इसी बजट में चाय नीति को लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांगड़ा चाय को नई दिशा देने के लिए बागवानों की मांग के अनुरूप कृषि उपकरणों के लिए अनुदान इत्यादि का प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांगड़ा चाय प्रदेश की धरोहर है और चाय बागवान इसे बचाने के लिए सराहनीय कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कांगड़ा चाय की मांग को देखते हुए इसकी वैल्यू बढ़ाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि अप्रैल माह में चाय पर एक बड़ा उत्सव आयोजित किया जाएगा। इसमें देश भर से चाय उत्पादकों को बुलाया जाएगा और इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री करेंगे।

अप्रैल में चाय पर बड़ा उत्सव करेंगे

इससे पहले सचिव कृषि डाॅ. अजय कुमार शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और कहा कि अप्रैल माह में एक बड़ा आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांगड़ा में काफी किस्मों की चाय का उत्पादन हो रहा है और इसकी गुणवत्ता बहुत अधिक है। उन्होंने कहा कि चाय को प्रोत्साहित करने और चाय उत्पादन की क्षमता को बढ़ाने की आवश्यकता है।

हींग और केसर उत्पादन के भी बेहतर परिणाम

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में हींग और केसर उत्पादन के भी बेहतर परिणाम नजर आने लगे हैं और प्रदेश के गर्म जिलों, जो पंजाब की सीमा से सटे हुए हैं, उनमें दालचीनी के उत्पादन की व्यापक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि सीएसआईआर के सहयोग से कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में उन्नत किस्म की दालचीनी के उत्पादन की शुरूआत की गई है। कार्यक्रम में नगरोटा बगवां के विधायक अरुण मेहरा, वूल फैडरेशन के चेयरमैन त्रिलोक कपूर, कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के कुलपति एचके चौधरी, निदेशक आईएचबीटी संजय कुमार, निदेशक उद्यान डाॅ. आरके परुथी, निदेशक कृषि डाॅ. नरेंद्र चौहान, सदस्य टी बोर्ड ऑफ इंडिया बीना श्रीवास्तव, टी को-आप्रेटिव फैक्टरी पालमपुर से राजिन्द्र ठाकुर, एडीएम पालमपुर अमित गुलेरिया सहित चाय बागवान और गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!