ऑनलाइन ठगी से रहें सावधान, नहीं तो खाली हो जाएगा आपका खाता

Edited By Ekta, Updated: 11 Nov, 2019 09:39 AM

beware of online swindle

अगर आपको किसी अज्ञात व्यक्ति की फोन पर कॉल आती है और आपको सस्ते में सोना व कोई बड़ा गिफ्ट देने की बात की जाती है या बैंक डिटेल पूछी जाती है तो सावधान रहें। ऐसी स्थिति में अगर आप बहकावे में आ गए तो कभी भी आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। इन दिनों लोगों...

शिमला (जस्टा): अगर आपको किसी अज्ञात व्यक्ति की फोन पर कॉल आती है और आपको सस्ते में सोना व कोई बड़ा गिफ्ट देने की बात की जाती है या बैंक डिटेल पूछी जाती है तो सावधान रहें। ऐसी स्थिति में अगर आप बहकावे में आ गए तो कभी भी आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। इन दिनों लोगों को फ्रॉड कॉल्स आ रही हैं। लोगों को शातिर सस्ते दामों पर सोना व गिफ्ट जीतने का लालच दे रहे हैं। यही नहीं, बैंक अधिकारी बनकर आपके अकाऊंट की डिटेल पूछी जा रही है। अगर सारी डिटेल बता दी तो अवश्य आपके अकाऊंट से पैसे कट जाएंगे।
PunjabKesari

राजधानी सहित प्रदेश में फ्रॉड कॉल्स आने से लोग काफी परेशान हो रहे हैं। जिन लोगों ने भी डिटेल बताई है वे लाखों रुपए की ठगी के शिकार हो चुके हैं जिसका पता अभी तक नहीं चल पाया है। कुछेक मामलों में तो पुलिस सफल हुई है लेकिन कई बार ऐसे मामले होते हैं जिनका पता पुलिस भी नहीं लगा सकती है। पुलिस का कहना है कि अगर इस तरह की कोई घटना सामने आती है तो तुरंत पुलिस को बताएं ताकि पुलिस समय रहते इसका समाधान कर सके लेकिन उससे बेहतर यही रहेगा कि अज्ञात व्यक्ति को जानकारी ही मत दें। यहां पर ऐसी स्थिति बन चुकी है कि जब लोग ठगी के शिकार हो जाते हैं तभी वे पुलिस थाना में आकर ऑनलाइन ठगी होने की शिकायत दे रहे हैं।
PunjabKesari

 खासकर अज्ञात लोग कॉल कर पहले नाम और फिर ए.टी.एम. कार्ड का नंबर व बैंक खाते की डिटेल पूछ रहे हैं। वे अपने आप को बैंक के कर्मचारी बताते हैं और ए.टी.एम. कार्ड बंद होने का हवाला दे रहे हैं। अगर आपने ये सब चीजें बता दीं तो खाते से पैसे कभी भी कट सकते हैं। लोगों को रोजाना ऐसी कॉल्स आ रही हैं। हैरानी की बात है कि ऑनलाइन ठगी करने वाले शातिरों को पकडऩा एक तरह से पुलिस के लिए भी चुनौती बन गया है। बताया जा रहा है कि जब शातिर किसी को ठग लेते हैं तो वे अपनी लोकेशन और नंबर ही चेंज कर देते हैं। जब नंबर बंद हो जाता है तो ऐसी स्थिति में पुलिस को उनका पता लगाना मुश्किल हो जाता है।

लोग ऐसा न करें

  • कभी भी अपनी पर्सनल इन्फॉर्मेशन जैसे अकाऊंट नंबर, ए.टी.एम. कार्ड नंबर, सी.सी.एन. नंबर, वन टाइम पासवर्ड व एक्सपायरी डेट किसी से भी शेयर न करें।
  • यह बेहतर ढंग से जान लें कि कोई भी बैंकिंग या फाइनांशियल संस्थान मेल या फोन से अकाऊंट की इन्फॉर्मेशन नहीं मांगता।
  • मोबाइल कंपनी 20 डिजिट का नंबर नहीं मांगती।  
  • आपके ए.टी.एम. कार्ड पर मौजूद सी.सी.वी. नंबर को मिटा दें, उसे याद रखें। यह नंबर ऑनलाइन बैंकिंग या ई-कॉमर्स एक्टीविटी में काम आता है।
  • कई लोग ज्यादा ए.टी.एम. व क्रैडिट कार्ड रखना स्टेटस सिंबल मानते हैं और उनके पिन नंबर याद रखने के लिए उसे कार्ड पर ही लिख लेते हैं। ए.टी.एम. कार्ड खोने की स्थिति में यह बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।
  • क्रैडिट या ए.टी.एम. कार्ड पर स्थित व्हाइट स्ट्रिप पर अपने साइन जरूर करें। किसी भी स्थिति में वैंडर को सीधे अपना कार्ड न दें। स्वयं साथ जाएं और अपनी ट्रांजैक्शन पूरी करें।
  • साइबर कैफे में यदि आप किसी जॉब या एग्जाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने जा रहे हैं तो फार्म खुद भरें। अमूमन यूथ ऐसा नहीं करते, इससे धोखाधड़ी हो सकती है। साइबर कैफे ऑनर से बैंकिंग इन्फॉर्मेशन सांझा न करें।
  • अगर आपको कोई बड़ा गिफ्ट या सोना जीतने का ऑफर दिया जाता है और पहले कुछ पैसे जमा करवाने लिए कहा जाता है तो ऐसा कभी भी न करें। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!