Weather Update: हिमाचल के 7 जिलों में हिमपात, चम्बा के तीसा में सबसे अधिक बारिश

Edited By Vijay, Updated: 31 Jan, 2024 10:18 PM

snowfall and rain in himachal

आखिरकार प्रदेश में करीब 3 माह का सूखा हट गया है। राज्य के 7 जिलों लाहौल-स्पीति, शिमला, चम्बा, कुल्लू, किन्नौर, कांगड़ा व मंडी जिलों की ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ है। वहीं चम्बा जिला के तीसा में सबसे अधिक 31 मिलीमीटर बारिश हुई है।

शिमला (ब्यूरो): आखिरकार प्रदेश में करीब 3 माह का सूखा हट गया है। राज्य के 7 जिलों लाहौल-स्पीति, शिमला, चम्बा, कुल्लू, किन्नौर, कांगड़ा व मंडी जिलों की ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ है। वहीं चम्बा जिला के तीसा में सबसे अधिक 31 मिलीमीटर बारिश हुई है। रोहतांग दर्रा, अटल टनल के आसपास, मनाली, केलांग, डल्हौजी और पांगी-भरमौर, शिमला जिला के ऊपरी क्षेत्रों, किन्नौर व मंडी के सराज, कांगड़ा में धौलाधार की पहाड़ियों पर बर्फबारी हुई है। रोहतांग में 1 फुट बर्फ गिरी है जबकि जलोड़ी दर्रे में 8 इंच बर्फबारी के बाद सड़क बंद हो गई है। इससे इस रूट के जरिए कुल्लू से बाह्य सिराज कट गया। 
PunjabKesari

मनाली और डल्हौजी में नए साल की पहली बर्फबारी
मनाली और डल्हौजी में नए साल की पहली बर्फबारी दर्ज की गई है। अटल टनल के दोनों छोर भी बर्फ से लद गए हैं। अटल टनल रोहतांग के साऊथ पोर्टल में 1 फुट और नाॅर्थ पोर्टल में आधा फुट हिमपात हुआ है। केलांग में 5 इंच बर्फ गिरी है। स्पीति में ताजा बर्फबारी के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं बर्फबारी के चलते सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पर्यटकों के वाहन नेहरू कुंड से आगे नहीं भेजे जा रहे हैं। उधर, शिमला के कुफरी में पयर्टकों ने बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया। 
PunjabKesari

शिमला में हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि
जनजातीय जिला किन्नौर में मंगलवार रात से बर्फबारी और बारिश का दौर शुरू हो गया है। वहीं चम्बा जिला के भरमौर में भी हिमपात हुआ है। उपमंडल सलूणी के अंतिम छोर के गांव लंगेरा में अब तक एक फुट तक हिमपात हो चुका है और बर्फ गिरने का सिलसिला जारी है। मंडी जिला में बर्फबारी से माता शिकारी देवी और बड़ा देवता कमरूनाग की चोटियां लकदक हो गई हैं। बुधवार को शिमला में हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई जबकि पालमपुर व कांगड़ा सहित अन्य मैदानी क्षेत्रों में मेघ बरसे हैं। सिरमौर जिला में बर्फबारी की संभावना के देखते हुए चूड़ेश्वर सेवा समिति के प्रबंधक बाबू राम शर्मा ने श्रद्धालुओं से यात्रा न करने की अपील की है। 
PunjabKesari

5 एनएच सहित 167 सड़कें बाधित
बर्फाबारी व बारिश के चलते बुधवार सुबह तक राज्य में 5 नैशनल हाईवे सहित 159 सड़कें अवरुद्ध हो गईं। कुल्लू जिला में एनएच-03 रोहतांग पास और एनएच-305 जलोड़ी जोत के पास, लाहौल स्पीति जिला में एनएच-505 ग्रांफू से लोसर के पास बंद हैं। सबसे अधिक लाहौल-स्पीति में 120 मार्ग अवरुद्ध हैं। चम्बा जिला में 32, मंडी के सराज में 8, कांगड़ा व किन्नौर में 1-1, कुल्लू में 3, शिला के रोहड़ू व डोडरा क्वार में 2 सड़कें शामिल हैं। चम्बा-लंगेरा सड़क मार्ग प्रियूंगल से आगे लंगेरा तक बर्फबारी से अवरुद्ध है। चम्बा से लंगेरा जाने वाली सरकारी और निजी बसें प्रियूंगल से किहार को वापस आ रही हैं। 
PunjabKesari

212 रूट प्रभावित, कई रूटों पर बसें फंसी
हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्र में बर्फबारी से कई रूटों पर बस सेवाएं प्रभावित हुईं। किन्नौर में निगम के 6 रूट प्रभावित हुए हैं। निगम से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश भर में करीब 212 रूट प्रभावित हुए हैं। वहीं करीब 120 रूटों पर बसें बीच मार्ग में फंसी रहीं। निगम के अनुसार ऊपरी शिमला सहित रोहतांग दर्रा, अटल टनल के आसपास, मनाली, केलांग, डलहौजी और पांगी, भरमौर, किन्नौर में रूट प्रभावित रहे। वहीं प्रदेश भर में बस सेवाएं सामान्य रहीं। वहीं जिन क्षेत्रों बर्फबारी हुई है उन क्षेत्रों को निगम प्रबंधन ने रात्रि सेवाएं भी बंद कर दी हैं। सड़क सामान्य होने पर ही बर्फबारी वाले क्षेत्रों बस सेवाएं आरंभ की जाएंगी। 

राज्य में 395 बिजली ट्रांसफार्मर ठप्प
चम्बा, कुल्लू व मंडी में बिजली आपूर्ति बाधित हुई। प्रदेश भर में कुल 395 बिजली ट्रांसफार्मर प्रभावित हुए हैं। इसमें सबसे अधिक चम्बा में 130 ट्रांसफार्मर, तीसा में 30, सलूणी में 10, ओर पांगी में 18 ट्रांसफार्मर बंद है। जिससे क्षेत्र में ब्लैक आउट हुआ है। इसके अतिरिक्त किन्नौर में 7, कुल्लू में 34 ट्रासंफार्मर ठप्प हैं। लाहौल स्पीति में 19 और शिमला में 27 ट्रांसफार्मर ठप पड़े है। इसके अतिरिक्त ऊना में 120 ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। बिजली बोर्ड निदेशक ने बताया कि कोशिश की जा रही है कि प्रभावित क्षेत्रों में जल्द बिजली बहाल की जा सके। इसके लिए सभी डिवीजन में दिशा निर्देश जारी किए हैं।

1 फरवरी को ऑरैंज तो आगामी 3 दिनों तक यैलो अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद शिमला के निदेशक डाॅ. सुरिंद्र पाल ने कहा कि 1 फरवरी को चम्बा, कुल्लू, किन्नौर, शिमला व लाहौल स्पीति, जबकि 2 फरवरी को चम्बा, कुल्लू, किन्नौर, शिमला व लाहौल स्पीति में एक-दो स्थानों पर भारी बर्फबारी का ऑरैंज अलर्ट रहेगा, जबकि इसके बाद तीन दिनों तक यैलो अलर्ट रहेगा। 3 फरवरी से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जबकि 5 फरवरी से मौसम शुष्क बना रहेगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!