स्कूलों में साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड के वितरण को लेकर बनेगा सॉफ्टवेयर

Edited By Kuldeep, Updated: 08 Jun, 2024 10:10 PM

shimla school national health software

स्कूलों में साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड के वितरण को लेकर सॉफ्टवेयर बनाया जाएगा। नैशनल हैल्थ मिशन यह साॅफ्टवेयर तैयार करेगा। इसमें डब्ल्यूआईएफएस यानि वीकली आयरन फोलिक एसिड सप्लीमैंटेशन की पूरी रिपोर्टिंग के लिए एक सॉफ्टवेयर आधारित एप्लीकेशन या गूगल...

नैशनल हैल्थ मिशन बनाएगा सॉफ्टवेयर, संबंधित पूरा रिकार्ड होगा मैंटेन
शिमला (प्रीति):
स्कूलों में साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड के वितरण को लेकर सॉफ्टवेयर बनाया जाएगा। नैशनल हैल्थ मिशन यह साॅफ्टवेयर तैयार करेगा। इसमें डब्ल्यूआईएफएस यानि वीकली आयरन फोलिक एसिड सप्लीमैंटेशन की पूरी रिपोर्टिंग के लिए एक सॉफ्टवेयर आधारित एप्लीकेशन या गूगल फॉर्म विकसित किया जाएगा। इससे स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग दोनों को फायदा होगा। कितनी स्कूलों को फोलिक एसिड दिया गया और आगे कितने विद्यार्थियों में इसका वितरण किया गया। इसकी पूरी जानकारी ऑनलाइन होगी। गौरतलब है कि आईएफए ब्लू टेबलेट ब्लॉक मैडीकल ऑफिसर द्वारा बीईईओ को दी जाती है। बीईईओ यह सुनिश्चित करेगा कि आईएफए को आगे स्कूलों में वितरित किया जाए। ऐसे में शिक्षा विभाग ने स्कूलों को आईएफए ब्लू की आपूर्ति शृंखला प्रबंधन को बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में एनएचएम को सॉफ्टवेयर आधारित एप्लीकेशन या गूगल फॉर्म विकसित करने को कहा गया है। गौरतलब है कि वीकली आयरन फोलिक एसिड सप्लीमैंटेशन (डब्ल्यूआईएफएस) कार्यक्रम शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूली किशोर लड़कों और लड़कियों (10-19 वर्ष) और स्कूल न जाने वाली लड़कियों (10-19 वर्ष) के लिए है। कार्यक्रम को स्कूलों के अलावा नगर पंचायतों, पंचायतों और आंगनबाड़ी केंद्रों के मंच के माध्यम से भी कार्यान्वित किया जा रहा है।

स्कूलों में छात्राओं को एक रुपए में सैनेटरी नैपकिन देने के निर्देश
एनएचएम के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाने वाले सैनेटरी नैपकिन स्कूल के नोडल शिक्षकों द्वारा स्कूलों में सभी छात्राओं में प्रति पैकेट प्रति माह एक रुपए में वितरित किए जाएंगे। छात्राओं से लिया गया यह एक रुपया आशा कार्यकर्त्ताओं को प्रोत्साहन राशि जारी करने के लिए ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों को जमा किया जाएगा। सचिव (शिक्षा) ने विभाग को सभी स्कूलों में नैपकिन का वितरण सुनिश्चित करने के लिए सभी सरकारी और निजी स्कूलों को निर्देश जारी करने को कहा है। इस दौरान स्कूलों में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य जांच का डाटा मैंटेन करने को भी कहा गया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!