नवनिर्वाचित सांसद प्रतिभा सिंह ने ली शपथ

Edited By prashant sharma, Updated: 29 Nov, 2021 01:43 PM

newly elected mp pratibha singh took oath

हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित सांसद व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह ने सोमवार को संसद में अंग्रेजी में पद व गोपनीयता की शपथ ली। इस दौरान सांसद के पुत्र व विधायक विक्रमादित्य सिंह भी उपस्थित रहे।

शिमला : हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित सांसद व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह ने सोमवार को संसद में अंग्रेजी में पद व गोपनीयता की शपथ ली। इस दौरान सांसद के पुत्र व विधायक विक्रमादित्य सिंह भी उपस्थित रहे। वे तीसरी बाद सांसद बनी है। यहां बता दें कि प्रतिभा सिंह 1998 में सक्रिय राजनीति में आई थीं। उन्होंने अपना पहला चुनाव इसी संसदीय क्षेत्र से लड़ा था, जब भाजपा के महेश्वर सिंह ने उन्हें करीब सवा लाख मतों से पराजित किया था। महेश्वर सिंह उनके समधी हैं। 1998 में केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनी थी। सरकार 13 माह ही चल पाई थी। 1999 में लोकसभा का दोबारा चुनाव हुआ था। प्रतिभा सिंह ने यह चुनाव नहीं लड़ा था। 2004 के आम लोकसभा चुनाव में उन्होंने दूसरी बार अपनी किस्मत आजमाई थी। समधी महेश्वर सिंह से 1998 की हार का बदला लेकर वह पहली बार लोकसभा सदस्य निर्वाचित हुई थीं। 2009 का लोकसभा चुनाव उनके पति पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह ने लड़ा था। 

2012 में प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद वीरभद्र सिंह ने लोकसभा से त्यागपत्र दे दिया था। 2013 में उपचुनाव हुआ तो प्रतिभा तीसरी बार मैदान में उतरीं। वर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को करीब 1.39 लाख मतों से शिकस्त देकर दूसरी बार संसद सदस्य निर्वाचित हुई थीं। इसके साल भर बाद 2014 में लोकसभा चुनाव हुआ था। मोदी लहर में भाजपा के रामस्वरूप शर्मा ने उन्हें 39 हजार से अधिक मतों से पराजित किया था। प्रदेश में उस समय कांग्रेस सरकार थी। इस बार करीब सात साल बाद प्रतिभा सिंह दोबारा चुनावी अखाड़े में उतरी थीं और दो नवंबर को घोषित चुनाव नतीजों में जीत दर्ज की।
 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Rajasthan Royals

Royal Challengers Bangalore

Match will be start at 27 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!