नवबहार से आईजीएमसी तक 295 करोड़ रुपए में बनेगी 890 मीटर लंबी सुरंग : मुख्यमंत्री

Edited By Vijay, Updated: 05 Jun, 2024 05:44 PM

an 890 meter long tunnel will be built from navbahar to igmc

शिमला शहर में यातायात की समस्या के निवारण के लिए राज्य सरकार जाखू पहाड़ी के नीचे नवबहार पैट्रोल पंप के समीप से सर्कुलर रोड पर इंदिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय शिमला तक 890 मीटर लंबी डबललेन सुरंग का निर्माण करेगी।

पालमपुर (डैस्क): शिमला शहर में यातायात की समस्या के निवारण के लिए राज्य सरकार जाखू पहाड़ी के नीचे नवबहार पैट्रोल पंप के समीप से सर्कुलर रोड पर इंदिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय शिमला तक 890 मीटर लंबी डबललेन सुरंग का निर्माण करेगी। यह बात मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लोक निर्माण विभाग की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरंग का निर्माण 295 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा, जिसमें से 100 करोड़ रुपए पहले ही जारी किए जा चुके हैं और इस माह के अंत तक निविदा प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिमला शहर में विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए गंभीरता से प्रयास कर रही है ताकि स्थानीय लोगों के साथ-साथ यहां भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की जा सकें।  

3000 अतिरिक्त वाहनों के लिए सृजित होगी पार्किंग सुविधा 
मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग को वाहनों का सुचारू आवागमन सुनिश्चित करने के लिए सर्कुलर रोड पर सभी बाधाओं को दूर करने के निर्देश दिए। इसके दृष्टिगत भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया एक सप्ताह के भीतर शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सर्कुलर रोड को चौड़ा एवं सुदृढ़ करने के लिए 122 करोड़ रुपए आबंटित किए गए हैं। पार्किंग से संबंधित आधारभूत ढांचे को भी सुदृढ़ किया जाएगा तथा 3000 अतिरिक्त वाहनों के लिए पार्किंग सुविधा सृजित की जाएगी। 

शहर में 23 करोड़ रुपए से अंडग्राऊड होंगी तारें
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार शिमला शहर में ओवरहेड तारों को हटाने की योजना पर दृढ़ता से कार्य कर रही है। इसके दृष्टिगत विद्युत केबल और ऑप्टिकल फाइबर के लिए अंडरग्राऊंड डक्ट बिछाई जाएंगी। इस परियोजना के प्रारंभिक चरण में मालरोड, लोअर बाजार तथा मिडिल बाजार क्षेत्रों पर विशेष रूप से ध्यान केन्द्रित किया जाएगा और लगभग 23 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को सभी परियोजनाओं में गुणवत्तापूर्ण कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि प्रदेश वासियों को लाभान्वित किया जा सके। 

ये रहे बैठक में मौजूद
बैठक में लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह, विधायक हरीश जनारथा, प्रधान सचिव देवेश कुमार तथा डॉ. अमनदीप गर्ग, मुख्यमंत्री के सचिव राकेश कंवर, प्रमुख अभियंता लोक निर्माण एनके सिंह, प्रधान मुख्य अरण्यपाल, वन, राजीव कुमार तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!