अब हिमाचल में उगेगा शिटाके मशरूम, सरकार ने जापान से साइन किया MOU

Edited By Vijay, Updated: 30 Oct, 2019 05:14 PM

agriculture minister ramlal markanda

हिमाचल प्रदेश में अब कैंसर से लडऩे वाले शिटाके मशरूम की खेती शुरू होने वाली है। जापान दौरे से लौटे कृषि मंत्री रामलाल मारकंडा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में अब शिटाके मशरूम की खेती शुरू की जाएगी।

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश में अब कैंसर से लडऩे वाले शिटाके मशरूम की खेती शुरू होने वाली है। जापान दौरे से लौटे कृषि मंत्री रामलाल मारकंडा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में अब शिटाके मशरूम की खेती शुरू की जाएगी। प्रदेश सरकार का इसको लेकर जायका मिशन के दूसरे चरण में जापान के साथ एमओयू साइन हो गया है और पालमपुर कृषि विश्वविद्यालय के 3 कृषि विशेषज्ञ 3 महीने की शिटाके मशरूम की खेती की ट्रेनिंग लेकर वापस लौट चुके हैं और दिसम्बर महीने में सरकार पालमपुर विश्वविद्यालय से शिटाके मशरूम की खेती शुरू करने जा रही है।
PunjabKesari, Shiitake Mushroom Image

1500 से 2000 के बीच में शिटाके मशरूम की कीमत

शिटाके मशरूम कैंसर जैसी घातक बीमारी से लडऩे की क्षमता रखता है। जो व्यक्ति शिटाके मशरूम खाएगा, उसे कैंसर होने की संभावनाएं बेहद ही कम हो जाएंगी। कृषि मंत्री ने बताया कि शिटाके मशरूम की कीमत भी 1500 से 2000 के बीच में है, जिससे प्रदेश के लोगों को आर्थिक रूप से भी मजबूती मिलेगी और स्वास्थ्य की दृष्टि से भी प्रदेश के लोग स्वस्थ रहेंगे। उन्होंने बताया कि शिटाके मशरूम की खेती लकड़ी पर की जाती है और 6 बार एक ही लकड़ी से फसल ली जा सकती है। सरकार ने शिटाके मशरूम को लेकर जापान से लगभग 5 करोड़ का एमओयू साइन किया है।
PunjabKesari, Shiitake Mushroom Image

जापान में 1109 करोड़ के एमओयू साइन

बता दें कि हिमाचल के कृषि मंत्री ने जापान में 1109 करोड़ के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं जिससे कृषि और कृषकों की दशा सुधारने के लिए सरकार काम करेगी। योजना को हिमाचल के सभी जिलों में शुरू किया जाना है और किसानों को सब्जी एवं अनाज उगाने और कटाई के बाद की प्रबंधन तकनीक के बारे प्रशिक्षण के साथ-साथ सिंचाई और खेतों तक सड़क सुविधाओं जैसी मूलभूत अधोसंरचना का विकास किया जाएगा।
PunjabKesari, Shiitake Mushroom Image

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!