लाहौल सहित रोहतांग-मनाली में बर्फबारी, सैलानियों ने बर्फ के बीच की मौज-मस्ती (Pics)

Edited By Vijay, Updated: 05 Jan, 2019 09:11 PM

snowfall in rohtang manali including lahaul

रोहतांग सहित लाहौल-स्पीति और मनाली ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। शनिवार को दिनभर जारी रहे हिमपात ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाने के साथ-साथ पर्यटन कारोबार पर बल दिया। सैलानियों ने बर्फ के बीच मौज-मस्ती की। गर्मियों में लाखों देशी-विदेशी सैलानियों की...

मनाली/केलांग: रोहतांग सहित लाहौल-स्पीति और मनाली ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। शनिवार को दिनभर जारी रहे हिमपात ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाने के साथ-साथ पर्यटन कारोबार पर बल दिया। सैलानियों ने बर्फ के बीच मौज-मस्ती की। गर्मियों में लाखों देशी-विदेशी सैलानियों की पहली पसंद रहने वाले रोहतांग व बारालाचा दर्रे सहित घाटी की ऊंची चोटियां बर्फ से सफेद हो गई हैं। लाहौल की समस्त घाटी में भी बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। रोहतांग सहित सभी पहाडिय़ों मकरवेद व शिकरवेद, धुंधी जोत, मनालसू, हामटा, इंद्र किला, हनुमान टिब्बा, दशौहर, भृगु लेक, नग्गर व फोजल की पहाडिय़ों, मणिकर्ण जोत, मलाणा की पहाड़ियों, जलोड़ी जोत, सैंज व बंजार की पहाडिय़ों में बर्फबारी का क्रम जारी है।
PunjabKesari

कहां कितना हुआ हिमपात

पर्यटन स्थल रोहतांग में डेढ़ फुट, राहनीनाला में 9 इंच, मढ़ी में एक फुट, ब्यासनाला में 9 इंच, राहलाफाल व गुलाबा में 8 इंच जबकि कोठी व सोलंगनाला में आधा फुट से अधिक हिमपात हुआ है। पर्यटन नगरी मनाली ने 3 इंच जबकि उझी घाटी में भी आधा फुट से अधिक बर्फबारी हुई है। लाहौल के जिला मुख्यालय केलांग में 6 इंच, कोकसर में एक फुट, सिस्सू, गोंधला, मूलिंग, गोशाल में आधा फुट से 9 इंच, जिस्पा, दारचा में एक फुट, जाहलमा व उदयपुर में 4 इंच बर्फबारी हुई है। लाहौल तथा मनाली की वादियों में भारी बर्फबारी का क्रम जारी है।
PunjabKesari

जलोड़ी दर्रे से वाहनों की आवाजाही बंद

जलोड़ी दर्रे से वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद है। दर्रे में एक फुट ताजा हिमपात होने से बाह्य सिराज जिला मुख्यालय से कट गया है, ऐसे में लोगों को शिमला होते हुए कुल्लू पहुंचना पड़ रहा है।

PunjabKesari

बर्फबारी से निपटने को खास इंतजाम

एस.डी.एम. मनाली रमन घरसंगी ने बताया कि बर्फबारी से निपटने को खास इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रशासन से 10 सदस्यों की रैस्क्यू टीम गठित की है। रैस्क्यू टीम को फोर व्हील ड्राइव वाहन भी उपलब्ध करवाया है ताकि अचानक बर्फबारी होने पर सैलानियों को निकाला जा सके। उधर, केलांग के एस.डी.एम. अमर नेगी ने कहा कि लाहौल की समस्त घाटी के शुक्रवार रात से भारी बर्फबारी हो रही है।
PunjabKesari

प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

मनाली मेंं मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 दिन तक भारी बर्फबारी होने के आसार हैं। ऐसे मेंं प्रशासन ने लोगों को अधिकतर घरों मेंं ही रहने की सलाह दी है। खराब मौसम को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। शनिवार सुबह से लगातार हो रहे भारी हिमपात के बाद यहां का स्थानीय जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। दिन भर बर्फबारी और खराब मौसम रहने के कारण मनाली के अधिकतर लोग अपने-अपने घरों मेंं ही दुबके रहे।
PunjabKesari

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!