पैराग्लाइडिंग प्रशिक्षण के नाम पर फर्जीवाड़ा, शातिर गिरफ्तार

Edited By Kuldeep, Updated: 23 Jan, 2023 09:28 PM

kullu paragliding training farziwada

पैराग्लाइडिंग प्रशिक्षण के नाम पर फर्जी सर्टीफिकेट बांटने वाला शातिर कुल्लू में धर लिया है जोकि स्वयं भी पैराग्लाइडिंग पायलट है और उत्तराखंड प्रांत का रहने वाला बताया जा रहा है।

कुल्लू (ब्यूरो): पैराग्लाइडिंग प्रशिक्षण के नाम पर फर्जी सर्टीफिकेट बांटने वाला शातिर कुल्लू में धर लिया है जोकि स्वयं भी पैराग्लाइडिंग पायलट है और उत्तराखंड प्रांत का रहने वाला बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार इस फर्जीवाड़े का खुलासा उस समय हुआ जब वह एक व्यक्ति से प्रशिक्षण सर्टीफिकेट उपलब्ध करवाने के लिए 30 से 35000 रुपए मांग रहा था तथा कुछ से 25 हजार रुपए लिए। इसके बाद अधिकारियों को फर्जी सर्टीफिकेट बांटने के गिरोह का पता चला और इसी दौरान माऊंटेनियरिंग इंस्टीच्यूट की टीम ने उस व्यक्ति को धर लिया।

इन्होंने मौके पर एस.डी.एम. कुल्लू विकास शुक्ला को भी बुलाया उन्होंने त्वरित कार्रवाई करते हुए व्यक्ति को गिरफ्तार करने के आदेश जारी किए। इस दौरान व्यक्ति ने स्वयं ही इस पूरे खेल का खुलासा किया है कि वह जिला कुल्लू में 70 से ज्यादा सर्टीफिकेट अब तक बांट चुका है। उधर, विकास शुक्ला ने बताया कि फर्जी सर्टीफिकेट जारी करने वाले व्यक्ति को पकड़ा गया है और इसकी शिकायत पुलिस को दे दी गई है। पुलिस ने इस मामले में एफ.आई.आर. दर्ज कर ली है। लिहाजा इस मामले की गंभीरता को देखते हुए पर्यटन विभाग को भी उक्त व्यक्ति के खिलाफ  शिकायत करने और जांच करने को कहा गया है।

50,000 में होता है कोर्स
यह कोर्स अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली ही करवाता है और यह कोर्स 50 हजार रुपए में 1 सप्ताह से 15 दिन तक का होता है, लेकिन व्यक्ति ने इस तरह के फर्जी सर्टीफिकेट तैयार कर 25 हजार में बिना प्रशिक्षण किए ही पैराग्लाइड पायलटों को उपलब्ध करवा दिए हैं।

हजारों जिंदगियों से हो रहा था खिलवाड़
जिस कोर्स का जाली सर्टीफिकेट व्यक्ति बना रहा था उस कोर्स में पैराग्लाइडिंग करते हुए यह सिखाया जाता है कि सामने नदी, पहाड़ या कोई आपदा आने के समय किस तरह से सुरक्षित लैंडिंग की जाती है। गौरतलब है कि इस तरह से नकली सर्टीफिकेट बांटकर व्यक्ति जिला कुल्लू में होने वाली पैराग्लाइडिंग के दौरान हजारों जिंदगियों से खिलवाड़ कर रहा था।

स्थानीय व्यक्ति भी गिरफ्तार
एस.डी.एम. कुल्लू विकास शुक्ला ने बताया कि इस मामले में उत्तराखंड के इस व्यक्ति सहित एक स्थानीय व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया गया है और अब इस बात की जांच की जाएगी कि उसने और कहां-कहां इस तरह के सर्टीफिकेट बांटे हैं। व्यक्ति के पास से गिरफ्तारी के दौरान कुछ खाली सर्टीफिकेट भी बरामद हुए हैं जिन्हें कब्जे में लिया गया है और मामला पुलिस को छानबीन करने के लिए फारवर्ड कर दिया गया है।

Related Story

Trending Topics

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!