हिमाचल में मानसून बरपाने लगा कहर, काेरोना ने भी उठाया फन, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 07 Jul, 2022 07:05 AM

hp top 10 news

हिमाचल प्रदेश में मानसून अपना कहर बरपा है। बीते 24 घंटों के अंदर प्रदेश में करीब 5 लोगों की भूस्खलन व बादल फटने के चलते मौत हो गई है जबकि 5 लोग लापता हो गए हैं।

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में मानसून अपना कहर बरपा है। बीते 24 घंटों के अंदर प्रदेश में करीब 5 लोगों की भूस्खलन व बादल फटने के चलते मौत हो गई है जबकि 5 लोग लापता हो गए हैं। यहीं नहीं प्रदेश में कोरोना के मामलों का आना भी लगातार जारी है। सीएम जयराम ने कुल्लू बस हादसे को लेकर एक अहम जानकारी सांझा की है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

कुल्लू में मलबे के ऊपर से जबरन बस निकालने से हुआ हादसा 
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि कुल्लू में मलबे के ऊपर से जबरन बस निकालने से हादसा हुआ, जिस कारण 13 लोगों की जान गई। उन्होंने कहा कि यदि सड़क से मलबे को हटाया जाता या फिर बस को जबरन वहां से नहीं निकाला जाता तो यह दुखद घटना घटित नहीं होती। जयराम ठाकुर डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 121वीं जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे।

हिमाचल में भूस्खलन व बादल फटने की घटनाओं में 5 लोगों की मौत
हिमाचल में मानसून शुरूआती दौर में ही प्रचंड हो गया है। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ है। भारी बरसात से कई जिलों में भूस्खलन व बादल फटने के बाद बाढ़ आने से 5 लोगों की मौत हुई है व 5 लोग लापता हैं। वहीं प्रदेश में कई जगहों पर सड़कें, बिजली ट्रांसफार्मर और पानी की स्कीमें बंद होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

कुल्लू के बबेली में ब्यास नदी में समाई कार
कुल्लू-मनाली राष्ट्रीय मार्ग पर बबेली के पास एक कार ब्यास नदी में जा गिरी, जिसमें चालक सहित 3 लोग सवार थे। हादसे के दौरान कार सवार 2 लोग नदी में बह गए जबकि चालक घायल हो गया, जिसे पुलिस ने रैस्क्यू कर अस्पताल में भर्ती करवाया। वहीं हादसे क बाद चलाए गए सर्च अभियान के दौरान एक लापता व्यक्ति का शव बरामद हाे गया जबकि दूसरे की तलाश की जा रही है।

हिमाचल में CORONA के 144 नए पॉजिटिव मामले
हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घंटों के अंदर कोरोना के 144 पॉजिटिव मामले आए हैं। संक्रमितों में बिलासपुर के 9, चम्बा 17, हमीरपुर 18, कांगड़ा 42, किन्नौर 2, कुल्लू 9, लाहौल-स्पीति 5, मंडी 14, शिमला 11, सिरमौर 5, सोलन 8 व ऊना के 4 मरीज शामिल हैं। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 286905 पहुंच गया है। वर्तमान में 822 कोरोना संंक्रमितों का उपचार चल रहा है।

कुल्लू के मणिकर्ण में बादल फटने से तबाही
जिला कुल्लू की मणिकर्ण घाटी के चोज गांव में सुबह के समय नाले में बादल फट गया। नाले में बादल फटने के चलते कुछ घर भी बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। इसके अलावा गांव की ओर जाने वाला पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया है। बाढ़ में 4 लोगों के बहने की आशंका है, जिनमें रोहित निवासी सुंदरनगर मंडी, कपिल निवासी पुश्कर राजस्थान, राहुल चौधरी निवासी धर्मशाला और अर्जुन निवासी बंजार शामिल है।

मैक्लोडगंज में मनाया धर्मगुरु दलाईलामा का 87वां जन्मदिन
तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा का 87वां जन्मदिन बुधवार को मैक्लोडगंज स्थित मुख्य बौद्ध मंदिर में मनाया गया, जहां पर हजारों की तादाद में तिब्बती समुदाय के लोगों सहित देश-विदेश के लोगों ने भाग लिया। दलाईलामा के जन्मदिन के मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का व्यक्तिगत रूप से शामिल होने का पूर्व निधारित कार्यक्रम था लेेकिन प्रतिकूल मौसम के कारण इस तय कार्यक्रम में वह वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

ढली में भूस्खलन की चपेट में आने से हरियाणा की 14 वर्षीय बच्ची की मौत
शिमला के ढली में में भूस्खलन की चपेट में आने से एक 14 वर्षीय बच्ची की मौत हो गई जबकि 2 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह करीब 5 के बाद ढली टनल के पास पैट्रोल पंप के साथ दीवार की तरफ सड़क पर आयुर्वेदिक दवाइयां बेचने वाले हरियाणा निवासी सतपाल गांव बटर नाल, तहसील जीरकपुर पंजाब की पुत्री 14 वर्षीय करीना की भूस्खलन की चपेट में आने से मौत हो गई।

चिट्टे की खेप व नकदी सहित महिला काबू
नूरपुर नारकोटिक्स सैल ने थाना डमटाल के तहत गांव छन्नी बेली के एक घर में दबिश देते हुए 6.87 ग्राम चिट्टे व 10450 रुपए की नकदी बरामद कर आरोपी महिला को हिरासत में लेकर थाना डमटाल में एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। नूरपुर नारकोटिक्स सैल टीम के प्रभारी हामिद मोहम्मद के नेतृत्व में गांव छन्नी बेली की रहने वाली महिला सुखवंती घर पर नशे के अवैध कारोबार को अंजाम दे रही है।

IGNOU ने वैदिक अध्ययन में मास्टर डिग्री के साथ शुरू किए 16 नए कार्यक्रम
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई, 2022 सत्र के लिए विभिन्न क्षेत्रों में स्नातकोत्तर डिग्री/डिप्लोमा तथा प्रमाण पत्र स्तर के 16 नए कार्यक्रम शुरू किए हैं। इन कार्यक्रमों में परिधान बिक्री, स्मार्ट सिटी विकास एवं प्रबंधन, जैंडर साइंस, जैंडर इन लॉ, वैदिक गणित आदि 6 माह की अवधि के प्रमाण पत्र स्तर के कार्यक्रम शामिल हैं। मास्टर डिग्री स्तर के कार्यक्रमों में हिन्दी व्यावसायिक लेखन और वैदिक अध्ययन शामिल हैं।

भाजपाई जनता से लड़ते हैं और मैं जनता के लिए सरकार और प्रशासन से लड़ता हूं
भाजपा के नेता आम जनता को जमीन में गाडऩे की धमकियां देते हैं और जनता को दबाने के लिए तानाशाही करते हैं लेकिन मैं जनता के लिए लड़ता हूं। भाजपाई कहते हैं कि मैं सरकारी दफ्तरों में जाकर लड़ता हूं और धमकाता हूं। भाजपा नेताओं की नजर में जनता के लिए लडऩा कोई गुनाह है तो मैं दोषी हूं। यह बात ऊना में पत्रकारवार्ता के दौरान ऊना के विधायक सतपाल रायजादा ने कही।

चुनावों में हार के अंदेशे से भाजपा के भीतर हड़कंप का माहौल
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष एवं सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा ने कहा है कि ऐसा लगता है कि भाजपा नेतृत्व को राज्य में अपने कार्यकर्ताओं पर भी भरोसा नहीं रहा है इसलिए दूसरे राज्यों से कार्यकर्ताओं को बुलाकर चुनावी माहौल का ताना-बाना बुनने में भाजपा जुट गई है। उन्होंने कहा कि बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार से तंग प्रदेश के लोग जब भाजपा नेताओं और भाजपा कार्यकर्ताओं से अच्छे दिनों की परिभाषा पूछते हैं तो उनकी सिट्टी पिट्टी गुम हो जाती है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!