मंत्रिमंडल की बैठक में खुला नौकरियों का पिटारा, इन विभागों में भरे जाएंगे इतने पद

Edited By kirti, Updated: 16 Sep, 2019 06:05 PM

cabinet meeting

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई। बैठक में हिमाचल प्रदेश पर्यटन नीति, 2019 के मसौदे को मंजूरी दी गई। जिसका उद्देश्य राज्य में पर्यटन के समग्र विकास के लिए पारिस्थितिकवाद, कृषि जैविक पर्यटन, हिम पर्यटन, झील...

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई। बैठक में हिमाचल प्रदेश पर्यटन नीति, 2019 के मसौदे को मंजूरी दी गई। जिसका उद्देश्य राज्य में पर्यटन के समग्र विकास के लिए पारिस्थितिकवाद, कृषि जैविक पर्यटन, हिम पर्यटन, झील पर्यटन पर विशेष ध्यान देना है। इस नीति का मुख्य उद्देश्य थीम आधारित विकास के माध्यम से पर्यटन विविधीकरण को बढ़ावा देना। इसके साथ स्थायी हस्तक्षेप के माध्यम से राज्य के पर्यटन स्थलों की सुरक्षा करना है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके की स्थाई पर्यटन मुख्य रूप से मेजबान समुदायों को लाभ पहुंचाए, क्षमता का निर्माण और पर्यटन उद्योग के लिए गुणवत्ता मानव संसाधन विकसित कर सके। सुरक्षित और अद्वितीय 'सभी के लिए पर्यटन' और स्थायी पर्यटन के लिए निवेश के लिए सक्षम वातावरण बनाना।

मंत्रिमंडल ने राज्य के विकसित क्षेत्रों के तहत पर्यटन परियोजनाओं के लिए पूंजी निवेश सब्सिडी ’को भी मंजूरी दी और पर्यटन इकाइयों को सड़कों और जल आपूर्ति की पहुंच के लिए अनुदान दिया। मंत्रिमंडल ने राज्य के 10 जिलों की 428 ग्राम पंचायतों को सोर्स सस्टेनेबिलिटी और क्लाइमेट रेजिलिएंट रेन-फ़ेड एग्रीकल्चर के लिए समेकित विकास परियोजनाओं के तहत शामिल करने के लिए अपनी सहमति दी। आर्थिक मामलों के विभाग, भारत सरकार द्वारा सुदृढ़ और टिकाऊ बनाने के लिए स्वीकृत परियोजना इन पंचायतों की कृषि भूमि को छूने वाले वन क्षेत्र में उपलब्ध प्राकृतिक संसाधन।

कैबिनेट ने इन विभागों में पदों को भरने की दी मंजूरी

इस बैठक में हिमाचल प्रदेश में बैग सहित गैर-पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक अपशिष्ट और विभिन्न प्रकार के एकल उपयोग प्लास्टिक कचरे के बाय-बैक के लिए मसौदा नीति को अपनी मंजूरी दी। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में वाइस प्रिंसिपल के रूप में वरिष्ठतम व्याख्याताओं को नामित करने का भी निर्णय लिया। वर्ष 2017-18 और 2018-19 के लिए श्रीनिवास रामानुजन छात्र द्वितीया योजना के तहत कक्षा 10 वीं और 12 वीं के मेधावी छात्रों को 9700 लैपटॉप खरीदने और वितरित करने का भी निर्णय लिया। वहीं, द्वितीय विश्व युद्ध के दिग्गजों को रुपये से प्रदान की जा रही वित्तीय सहायता को बढ़ाने के लिए भी अपनी अनुमति दी।

वहीं स्वास्थ्य सुरक्षा विभाग और अनुबंधों में अनुबंध के आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से ड्रग इंस्पेक्टर के 17 पदों को भरने के लिए अपनी मंजूरी दी, ताकि मानक गुणवत्ता के रूप में घोषित दवाओं की समस्या से निपटने और बिक्री में लाइसेंस की शर्तों को विनियमित करने के लिए साथ ही विनिर्माण परिसर। सिरमौर जिले में यमुना शरद महोत्सव, पांवटा साहिब को राज्य स्तरीय मेला घोषित करने के लिए अपनी अनुमति दी। सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध के आधार पर हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग में जूनियर कार्यालय सहायक (आईटी) के 22 रिक्त पदों को भरने का भी निर्णय लिया। वन विभाग में सीधी भर्ती के माध्यम से हिमाचल प्रदेश वन सेवा (एचपीएफएस) के सात पदों को भरने का निर्णय लिया।

बिलासपुर जिले के घुमारवीं क्षेत्र के सरकारी हाई स्कूल, सोहल, सिरमौर जिले के श्री रेणुका जी क्षेत्र के खरक और सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को अपेक्षित पदों के सृजन के साथ उच्चीकृत करने का भी निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, शिमला जिले के रामपुर क्षेत्र के घुननी, रेणुका क्षेत्र के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, भारोग-भनेरी, पोंटा साहिब क्षेत्र में गोरखुवाला और सिरमौर जिले के शिलाई क्षेत्र में टिंबी और सरकार ने विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने के लिए अपनी मंजूरी दी। बिलासपुर जिले के घुमारवीं क्षेत्र में सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दधोल और बरोटा, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कोठी और गलियां (बिलासपुर जिले के घुमारवीं क्षेत्र में कारलोटी) के अलावा इन शैक्षणिक संस्थानों का प्रबंधन करने के लिए अपेक्षित पदों का सृजन किया गया है। मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग में भर्ती और पदोन्नति नियमों में छूट में नेपाली मूल के विभिन्न श्रेणियों के 26 दैनिक वंचित वर्ग- III कामगारों की सेवाओं को नियमित करने का भी निर्णय लिया।

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!