हिमाचल का बीर बिलिंग पैराग्लाइडिंग विश्व कप के लिए तैयार

Edited By Updated: 23 Oct, 2015 10:41 AM

bir billing paragliding kangra valley

हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी में स्थित बीर बिलिंग में आज 23 अक्टूबर से पैरा-ग्लाइडिंग विश्व कप का आयोजन होगा।

बीर बिलिंग: हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी में स्थित बीर बिलिंग में आज 23 अक्टूबर से पैरा-ग्लाइडिंग विश्व कप का आयोजन होगा।

आपको बता दें, भारत में पहली बार हो रहे इस प्रतिष्ठित आयोजन में भारत समेत 40 देशों के 135 पायलट हिस्सा लेंगे।
कांगड़ा घाटी में पाए जाने वाले स्नो लेपर्ड (बर्फिले चीते) को इसका शुभंकर बनाया गया है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकारण (एएआई) इस आयोजन का मुख्य प्रायोजक है।

बिलिंग पैरा-ग्लाइडिंग संघ ने दुनिया के दूसरे सबसे अच्छे ग्लाइडिंग साइट पर होने वाले होने वाले इस आयोजन के लिए कई प्रमुख प्रायोजकों का सहयोग और समर्थन प्राप्त किया है। कांगड़ा से 40 किलोमीटर दूर स्थित बीर बिलिंग में अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में होने वाले इस सप्ताह भर के आयोजन के दौरान एयरो स्पोर्ट्स के विभिन्न स्वरूपों की झलक देखने को मिलेगी।

बिलिंग पेरा-ग्लाइडिंग संघ के अध्यक्ष और हिमाचल प्रदेश के शहरी, आवास, नगर एवं राष्ट्र योजना के मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि उन्हें खुशी है कि वह भारत पैरा-ग्लाइडिंग विश्व कप की मेजबानी करने वाला दक्षिण एशिया का पहला देश बन गया है।

शर्मा के मुताबिक बिलिंग में होने वाले इस आयोजन में दुनिया भर के 465 फ्री-फ्लायर भी जुटेंगे और उनकी मौजूदगी बिलिंग को एक श्रेष्ठ ग्लाइडिंग गंतव्य के रूप में स्थापित करेगा। शर्मा ने यह भी कहा कि बिलिंग इस आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार है। आयोजन से जुडी़ सारी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।
 

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!