इग्नू ने शुरू किया भगवद् गीता अध्ययन में नया डिग्री कोर्स

Edited By Kuldeep, Updated: 03 Jul, 2024 09:21 PM

shimla ignou bhagavad gita degree course

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने भगवद् गीता अध्ययन में नया एम.ए. डिग्री कोर्स शुरू किया है। कोर्स की न्यूनतम अवधि 2 वर्ष रहेगी जिसे बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अधिकतम 4 वर्ष की अवधि में भी पूरा किया जा सकता है।

शिमला (अभिषेक): इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने भगवद् गीता अध्ययन में नया एम.ए. डिग्री कोर्स शुरू किया है। कोर्स की न्यूनतम अवधि 2 वर्ष रहेगी जिसे बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अधिकतम 4 वर्ष की अवधि में भी पूरा किया जा सकता है। 80 क्रैडिट के इस कोर्स का माध्यम हिन्दी होगा। इसके अलावा परीक्षा वार्षिक आधार पर होगी। इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डा. जोगेंद्र कुमार यादव ने बताया कि यह कोर्स जुलाई 2024 सत्र से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही कोर्स में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी विषय में 3 वर्षीय स्नातक डिग्री धारक होना जरूरी है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि इग्नू ने विभिन्न मास्टर डिग्री/बैचलर डिग्री व डिप्लोमा/सर्टीफिकेट कोर्सिज में नए प्रवेश तथा पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 जुलाई तक बढ़ा दी है। प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन जारी है जिसके लिए लिंक इग्नू की वैबसाइट पर उपलब्ध है।

डॉक्यूमैंट वैरीफिकेशन की प्रक्रिया 8 जुलाई से होगी शुरू, ई-कॉल लैटर्स जारी
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने लैक्चरर स्कूल न्यू (हिन्दी) के पदों को भरने के लिए डॉक्यूमैंट वैरीफिकेशन की प्रक्रिया 8 जुलाई से शुरू करने का निर्णय लिया है। डॉक्यूमैंट वैरीफिकेशन 13 व 14 जुलाई को छोड़कर 15 जुलाई तक चलेगी। यह प्रक्रिया आयोग के कार्यालय में होगी। इसके लिए पात्र उम्मीदवारों के ई-कॉल लैटर्स आयोग की वैबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। इससे संबंधित विस्तृत जानकारी आयोग के कार्यालय में संपर्क कर भी प्राप्त की जा सकती है। यह जानकारी लोक सेवा आयोग के सचिव देवेंद्र कुमार रतन ने दी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!