2 करोड़ की लागत से निर्मित होगा शामलाघाट स्कूल का भवन: विक्रमादित्य सिंह

Edited By Rahul Singh, Updated: 10 Aug, 2024 09:28 AM

shamlaghat school building will be constructed vikramaditya singh

लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत शामलाघाट में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शामलाघाट में 02 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले नए भवन का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि...

शिमला: लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत शामलाघाट में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शामलाघाट में 02 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले नए भवन का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा में उच्च गुणवत्ता लाने तथा बच्चों को सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों मे बच्चों के दाखिले की संख्या हर साल कम होती जा रही है जोकि चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने मूलचूक परिवर्तन कर सरकारी स्कूलों में हर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए स्कूलों को अलग-अलग क्लस्टर में बांटा हैं और आवश्यकता अनुसार अध्यापकों के पद भरने का भी निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि जिन-जिन स्कूलों में अतिरिक्त कमरों या नए स्कूल भवन बनाने की आवश्यकता है उन स्कूलों के लिए प्राथमिकता के आधार पर बजट उपलब्ध करवाकर भवनों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शामलाघाट स्कूल का नया भवन निर्धारित समय अवधि के भीतर पूर्ण किया जाएगा। यदि और बजट की और आवश्यकता होगी तो वह भी स्वीकृत किया जाएगा। उन्होंने शामलाघाट स्कूल में कॉमर्स की कक्षाएं शीघ्र खोलने का भी आश्वासन दिया।

प्रदेश में 3500 किलोमीटर सड़कों का निर्माण, संवर्धन एवं मरम्मत कार्य जारी

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में वर्तमान सरकार के डेढ़ साल के कार्यकाल के दौरान प्रदेश में लगभग 3500 किलोमीटर सड़कों का निर्माण, संवर्धन एवं मरम्मत कार्य जारी है जिसमें शिमला ग्रामीण की सात सड़के भी शामिल है जिनका प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना व विधायक प्राथमिकता के तहत निर्माण कार्य किया जा रहा है।

शिमला ग्रामीण विस क्षेत्र में किए जा रहे 250 करोड़ के विभिन्न निर्माण कार्य

उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान में 250 करोड़ रुपए के विभिन्न निर्माण कार्य जिसमें स्कूल भवनों का निर्माण, पुलों, स्वास्थ्य केंद्र भवन, पेयजल के कार्य तथा ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न विकास कार्य किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि 09 करोड़ रुपए की लागत से रूगड़ा-गवाही-रंगोल-कोहबाग सड़क का अपग्रेडेशन और मेटलिंग का कार्य जारी है जबकि 02 करोड़ 81 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली चमलोह-घाटी-फगेड़ा सम्पर्क सड़क की डीपीआर स्वीकृति हेतु भेजी गई है। स्वीकृति उपरांत शीघ्र ही इस सड़क का भी अपग्रेडेशन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

विभिन्न कार्यों के लिए स्वीकृत राशि निर्धारित समय अवधि के भीतर करें खर्च

उन्होंने कहा कि टूटू ब्लॉक की विभिन्न पंचायत की लगभग 14 से 15 करोड़ रुपए की राशि विकासखंड कार्यालय में पेंडिंग पड़ी है जिसे खर्च करना आवश्यक है। इसलिए अगले 15 दिनों के भीतर टुटू ब्लॉक के सभी पंचायत प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें पेंडिंग राशि को खर्च करने के लिए निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शामलाघाट पंचायत के लिए अब तक विधायक निधि व अन्य मदों से 15 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है, लेकिन अभी तक पंचायत की ओर से एक भी रुपया खर्च नहीं किया गया है जोकि चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि यह पंचायत की जिम्मेवारी है कि सरकार द्वारा विभिन्न कार्यों के लिए स्वीकृत की गई राशि निर्धारित समय अवधि के भीतर खर्च करें ताकि क्षेत्र का विकास संभव हो सके।

दोची संपर्क सड़क के लिए 2 लाख और कटेड़ संपर्क सड़क के लिए 1.50 लाख देने की घोषणा 

उन्होंने दोची संपर्क सड़क के लिए 2 लाख रुपए, कटेड़ संपर्क सड़क के लिए डेढ़ लाख रुपए तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले स्कूली बच्चों को 21 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि टूटू में वाहन पार्किंग की दिक्कतों को देखते हुए 2.5 करोड़ की लागत से एक बड़ी वाहन पार्किंग का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और बरसात के बाद इस वाहन पार्किंग का शुभारंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बनुटी-हीरानगर के समीप विकासखंड अधिकारी कार्यालय टूटू के नए भवन के निर्माण कार्य के लिए एफआरए क्लीयरेंस सहित सभी औपचारिकताएं पूर्ण की जा रही है जबकि टूटू के मजठाई में सब्जी मंडी भवन बनकर तैयार है जिसका शीघ्र ही शुभारंभ कर दिया जाएगा।

यह भी रहे उपस्थित
इस अवसर पर पूर्व विधायक चिरंजीलाल कश्यप एवं सोहन लाल, वनमंडलाधिकारी शिमला ग्रामीण मंडल दिव्याना, बीडीसी अध्यक्ष सरोज शर्मा, बीडीसी सदस्य रीता भारद्वाज, प्रेम लाल, भूपेंद्र सिंह, स्थानीय शामलाघाट पंचायत की प्रधान नेहा वर्मा, डीसीसी महासचिव चंद्रशेखर शर्मा व राजेश ठाकुर, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष गोपाल शर्मा, स्कूल प्रधानाचार्य नम्रता कटोच, डाइट प्रधानाचार्य नेगी, पूर्व जिला परिषद सदस्य राजेश ठाकुर व प्रेम ठाकुर, जोन प्रभारी दविंदर शर्मा, प्रमोद शर्मा, विवेक, आसपास की पंचायत के समस्त पंचायत प्रतिनिधि, एआरओ टूटू अंशुल नेगी, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में अभिभावकगण व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!