सालों से Property Tax का भुगतान नहीं करने वाले 4 हजार डिफाल्टरों को MC ने जारी किए नोटिस

Edited By Ekta, Updated: 11 Aug, 2019 04:27 PM

property tax

नगर निगम को सालों से प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान नहीं करने वाले करीबन 4 हजार डिफाल्टरों को एम.सी ने सैक्शन 124 के तहत फाइनल नोटिस जारी करना शुरू कर दिए हैं। प्रशासन की ओर से डिफाल्टरों को नोटिस मिलने के 15 दिनों के भीतर टैक्स जमा करवाने के आदेश दिए...

शिमला (वंदना): नगर निगम को सालों से प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान नहीं करने वाले करीबन 4 हजार डिफाल्टरों को एम.सी ने सैक्शन 124 के तहत फाइनल नोटिस जारी करना शुरू कर दिए हैं। प्रशासन की ओर से डिफाल्टरों को नोटिस मिलने के 15 दिनों के भीतर टैक्स जमा करवाने के आदेश दिए हैं। इसके बाद निगम नियमानुसार कार्रवाई कर ऐसे डिफाल्टरों की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी कर रहा है। नगर निगम अधिनियम 124 के तहत यदि डिफाल्टर तय समय के भीतर टैक्स का भुगतान नहीं करते है तो इसके बाद रिकवरी के तौर पर उक्त डिफाल्टर की संपत्ति अटैच कर वसूली की जाएगी। प्रशासन की ओर से कई बड़े डिफाल्टरों की संपत्ति अटैच करने के लिए मामला राजस्व विभाग को भेजे गए है, ऐसे में प्रशासन ने सभी डिफाल्टरों से 15 दिनों के भीतर टैक्स जमा करवाने के आदेश जारी किए है। मौजूदा समय में सालों से टैक्स नहीं देने वाले लोगों पर एम.सी बिल पर हर महीने 5 प्रतिशत जुर्माना लगा रहा है।  

निगम प्रशासन का कहना है कि 100 बड़े डिफाल्टर ऐसे है जिनसे लाखों रुपए टैक्स वसूल किया जाना है, जबकि शेष डिफाल्टरों ऐसे है जिनसे 10 हजार से 20 हजार के बीच रिकवरी की जानी है। डिफाल्टरों की सूचि में शहर के बड़े कारोबारी, होटल कारोबारी, विधायक सहित कई अन्य लोग शामिल है जिनसे लाखों रुपए वसूली की जानी है। वहीं आई.एस.बी.टी से एम.सी को 4 करोड़ रुपए तक की टैक्स वसूली करनी है। एम.सी. को डिफाल्टरों से 5 करोड़ रुपए की वसूली करनी है जो अब तक प्रशासन नहीं कर पाया है, ऐसे में रिकवरी करने के लिए डिफाल्टरों को सैक्शन 124 के तहत नोटिस जारी किए गए है। निगम आयुक्त पंकज राय ने कहा कि डिफाल्टरों को नोटिस जारी कर समय पर टैक्स का भुगतान करने के आदेश दिए गए है।

संपत्ति कर से अब तक एम.सी को हुई 13 करोड़ रुपए की आमदनी

नगर निगम को वित्त वर्ष 2019-20 के प्रापर्टी टैक्स से अब तक करीबन 13 करोड़ रुपए की वसूली कर ली है। प्रशासन की ओर से सभी उपभोक्ताओं को बिल जारी कर दिए गए है। शहर में कुल 28 हजार संपति कर धारक है जिन्हें प्रशासन ने बिल जारी किए है। अब तक 24 हजार लोगों द्वारा टैक्स का भुगतान कर दिया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!