शिमला में मुहर्रम पर निकला जुलूस, शिया समुदाय ने खून बहाकर 'हुसैन की कुर्बानी' को किया याद(Video)

Edited By Ekta, Updated: 10 Sep, 2019 04:00 PM

मुहर्रम के अवसर पर मंगलवार को शिमला में शिया समुदाय ने मतमे हुसैन की याद में जुलूस निकाला गया। हुसैन की याद में शिया समुदाय ने कृष्णानगर इमामबाड़े से बेरियर कब्रिस्तान तक ताजिया निकाला। समुदाय के लोगों ने अली या हुसैन कह कर जंजीरों से खून बहा कर...

शिमला (तिलक राज): मुहर्रम के अवसर पर मंगलवार को शिमला में शिया समुदाय ने मतमे हुसैन की याद में जुलूस निकाला गया। हुसैन की याद में शिया समुदाय ने कृष्णानगर इमामबाड़े से बेरियर कब्रिस्तान तक ताजिया निकाला। समुदाय के लोगों ने अली या हुसैन कह कर जंजीरों से खून बहा कर 'हुसैन की कुर्बानी' को याद किया गया। समुदाय के लोगों ने लोहे की जंजीरों व चमड़े की बेल्ट से अपनी छाती और सिर पर वार किए, जिसमें दर्जनों युवा खून से लथपथ हो गए। जख्मी लोगों के उपचार के लिए डॉक्टर की टीम भी साथ थी।
PunjabKesari

मौलाना काजमी रजा नकवी का कहना है कि आपसी भाईचारे के लिए यह जलूस निकला जाता है और हुसैन ने सभी को मिलजुल कर रहने का संदेश दिया है और आज के दिन हुसैन ने कर्बला में शहादत दी थी, जिसे बड़े गमगीन रूप से हर साल मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि शिया समुदाय मुहरम के दस रोजे रखे जाते हैं और अतिम मुहर्र्म पर जलूस निकाला जाता है। उन्होंने कहा कि इसी दिन 1430 साल पहले करबला के मैदान में हुई शहादत का मातम आज भी मुस्लिम समुदाय के लोग गम से मनाते हैं। 
PunjabKesari

इस दिन रसूल के नवा से ‘इमाम हुसैन अलै ही स्लाम’ के परिवार सहित यजीद नामक दुराचारी, हिंसा के खिलाफ जंग की शहादत का मातम आज भी मनाया जाता है। इसमें इमाम हुसैन के परिवार सहित 72 लोगों में छह महीने का बच्चा ‘अलीअसगर अलै ही स्लाम’ तक को यजीद ने करबला के मैदान में भूख प्यास दस मुहर्रम को शहीद कर दिया गया।
PunjabKesari

इसी के शोक व गम में आज भी मातमे हुसैन मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि इस दौरान छोटे से बड़े शिया समुदाय के लोग खून बहाने से जरा भी नहीं कतराते। उन्होंने बताया कि इस दिन लोगों को अपने शरीर में कष्ट देने में दर्द नहीं होता। शिया समुदाय के लोग इसे चमत्कार मानते हैं। जुलूस ताबूत खाना में ले जाकर समाप्त किया गया। इस दौरान प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए थे।
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!