HPBOSE : पेपर चैकिंग में कोताही बरतना पड़ा महंगा, 3 अध्यापकों को मिली ये सजा

Edited By Vijay, Updated: 23 Jul, 2019 11:20 PM

paper checking case

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर-पुस्तिकाओं को चैक करने में कोताही बरतने वाले 3 अध्यापकों को सोमवार को पेपर चैकिंग की ड्यूटी से प्रतिबंधित कर दिया है। पेपर चैक करने के दौरान बच्चों को अंक देने के मामले में कोताही की बढ़ती...

धर्मशाला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर-पुस्तिकाओं को चैक करने में कोताही बरतने वाले 3 अध्यापकों को सोमवार को पेपर चैकिंग की ड्यूटी से प्रतिबंधित कर दिया है। पेपर चैक करने के दौरान बच्चों को अंक देने के मामले में कोताही की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कड़ा रुख अपना लिया है। स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव धर्मेश रमोत्रा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर-पुस्तिकाओं की चैकिंग में लापरवाही बरतने वाले अध्यापकों की सूची तैयार की जा रही है और अगले कुछ दिनों में ऐसे कई अध्यापकों को पेपर चैकिंग की ड्यूटी से बाहर किया जाएगा।

छात्रों के भविष्य को देखते हुए लिया बोर्ड ने निर्णय

बोर्ड सचिव ने कहा कि छात्रों के भविष्य को देखते हुए बोर्ड ने यह निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि बोर्ड के सामने आए एक ऐसे ही मामले में एक अध्यापक ने गणित की उत्तर-पुस्तिका की चैकिंग के दौरान एक सवाल के 3 अंक दिए, लेकिन दोबारा जांच के बाद उसने अंकों का कुल जोड़ शून्य कर दिया जोकि भारी कोताही है। इसे लेकर उक्त अध्यापक से जवाब मांगा जा रहा है व उसे पेपर चैकिंग की ड्यूटी से हटाकर शिक्षा विभाग को जांच के लिए भी लिखा जाएगा।

एक पेपर चैक करने का मिलता है 10 रुपए मानदेय

बोर्ड के सचिव ने कहा कि लगातार अनियमितताएं बरतने वाले अध्यापकों को भविष्य में पेपर चैकिंग से हटाकर तय समय के लिए इस कार्य से प्रतिबंधित किया जाएगा। बता दें कि स्कूल शिक्षा बोर्ड एक पेपर चैक करने के अध्यापकों को 10 रुपए मानदेय प्रदान करता है और एक दिन में अध्यापक अधिकतम 30 पेपर चैक कर सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!