NTA के खिलाफ एसएफआई ने HPU में किया प्रदर्शन, नीट-2024 परीक्षा दोबारा आयोजित करने की मांग

Edited By Kuldeep, Updated: 11 Jun, 2024 05:22 PM

nta sfi hpu performance

एसएफआई ने मंगलवार को नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एनटीए) के खिलाफ हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) गेट के समीप प्रदर्शन किया।

शिमला (अभिषेक): एसएफआई ने मंगलवार को नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एनटीए) के खिलाफ हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) गेट के समीप प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के माध्यम से एसएफआई कार्यकर्त्ताओं ने एनईईटी (नीट)-2024 परीक्षा के संचालन की पारदर्शिता पर उठे सवालों को लेकर मामले की न्यायिक जांच की मांग की और नीट-2024 परीक्षा दोबारा आयोजित करने की भी मांग की। एसएफआई के विश्वविद्यालय इकाई अध्यक्ष संतोष व विश्वविद्यालय इकाई सचिव सन्नी सेक्टा ने कहा कि जो आरोप व सवाल उठ रहे हैं, वे अत्यंत गंभीर हैं और यह सीधे-सीधे परीक्षा के आयोजन की पारदर्शिता पर सवाल है, ऐसे में यह एक बार फिर साबित हो गया है कि एनटीए नीट जैसी प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाने में अक्षम और अयोग्य है। उन्होंने कहा कि एमबीबीएस-बीडीएस स्नातक स्तरीय प्रवेश परीक्षा में कुल अंक 720 होते हैं। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाते हैं, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कुल अंक में से 1 अंक काटा जाता है, जबकि अनुत्तरित प्रश्नों को छोड़ दिया जाता है। उस स्थिति में, 719 और 718 जैसे अंक प्राप्त करना गणितीय रूप से संभव नहीं है, लेकिन ऐसे मामले कई परिणामों में देखे गए हैं।

उन्होंने कहा कि एनटीए ने एक बयान में लापरवाही से कहा है कि इस साल का रिजल्ट में ग्रेस मार्किंग भी हुई है लेकिन इस साल परीक्षा से पहले एनटीए द्वारा प्रकाशित दिशा-निर्देशों में कहीं भी इस ग्रेस मार्किंग योजना का कोई उल्लेख नहीं किया गया है।उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायतें भी आई हैं कि एक ही केंद्र से एक ही क्रम में लगातार रोल नंबर वाले छात्रों को समान अंक मिले हैं, जोकि प्रसंगवश 720 में से 720 अंक हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले की तत्काल पारदर्शी और निष्पक्ष जांच की मांग होनी चाहिए।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!