प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिए तैयार होगा नया पाठ्यक्रम, 30 विशेषज्ञों की टीम गठित

Edited By Vijay, Updated: 24 Jul, 2022 11:21 PM

new syllabus will be ready for pre primary classes

समग्र शिक्षा विभाग 31 जुलाई तक प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिए नया करिकुलम तैयार करने जा रहा है। विभाग इसमें एनसीईआरटी, निपुण भारत और स्थानीय कंटैंट को लेकर डॉक्यूमैंट तैयार करने जा रहा है। इसके लिए विभाग में 30 विशेषज्ञों की टीम गठित की है, जो इस...

शिमला (प्रीति): समग्र शिक्षा विभाग 31 जुलाई तक प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिए नया करिकुलम तैयार करने जा रहा है। विभाग इसमें एनसीईआरटी, निपुण भारत और स्थानीय कंटैंट को लेकर डॉक्यूमैंट तैयार करने जा रहा है। इसके लिए विभाग में 30 विशेषज्ञों की टीम गठित की है, जो इस डॉक्यूमैंट पर काम कर रही है। हालांकि प्री-प्राइमरी कक्षाओं के लिए स्कूलों के पास बेहतर करिकुलम उपलब्ध है, लेकिन नई शिक्षा नीति के तहत अब इस करिकुलम की समीक्षा की जा रही है। इसमें रिपोर्ट कार्ड, एक्टीविटी कैलेंडर और वर्कशीट शामिल होंगे। विशेषज्ञों की टीम 31 जुलाई तक इसका ड्राफ्ट फाइनल कर देगी। इसके बाद विभाग इस करिकुलम की प्रिंटिंग शुरू करेगा और अगस्त माह में राज्य के 5528 स्कूलों को नया करिकुलम पहुंचा दिया जाएगा। मौजूदा समय में इन स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षा के 47000 बच्चे इनरोल हैं। विभाग को उम्मीद है कि यह इनरोलमैंट और बढ़ेगी।

विशेषज्ञों की हुई कार्यशाला
समग्र शिक्षा परियोजना निदेशालय में हाल ही में इस करिकुलम को लेकर एक कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें विभाग द्वारा चयनित किए गए 30 शिक्षकों ने भाग लिया। कार्यशाला में प्री-प्राइमरी शिक्षण पाठ्यक्रम व इसमें और क्या शामिल किया जा सकता है, इस संबंध में चर्चा हुई। योजना की स्टेट को-ऑर्डीनेटर सीमा का कहना है कि अगस्त माह में प्री-प्राइमरी कक्षाओं के विद्यार्थियों को नए करिकुलम के तहत स्टडी मैटीरियल उपलब्ध करवाया जाएगा। इस बार इसे और आकर्षक बनाया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!