चम्बा में ऐतिहासिक मिंजर मेला शुरू, राज्यपाल ने किया शुभारंभ (Watch Pics)

Edited By Vijay, Updated: 24 Jul, 2022 04:25 PM

historical minjar fair begins in chamba

हिमाचल प्रदेश का गौरवशाली इतिहास और समृद्ध लोक परंपराएं प्रदेश की उन्नति और तरक्की में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। यह बात राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने रविवार को चम्बा जिले के ऐतिहासिक मिंजर मेला के शुभारंभ पर कही। राज्यपाल के रूप में...

चम्बा (काकू चौहान): हिमाचल प्रदेश का गौरवशाली इतिहास और समृद्ध लोक परंपराएं प्रदेश की उन्नति और तरक्की में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। यह बात राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने रविवार को चम्बा जिले के ऐतिहासिक मिंजर मेला के शुभारंभ पर कही। राज्यपाल के रूप में आर्लेकर का यह चम्बा जिले का पहला दौरा है और पिछले कई वर्षों के बाद राज्यपाल मिंजर मिला के शुभारंभ अवसर पर चम्बा पहुंचे।
PunjabKesari

राज्यपाल ने कहा कि ऐतिहासिक मिंजर मेला की अपनी अलग पहचान है। जिला की समृद्ध लोक कला एवं संस्कृति के संरक्षण व संवर्द्धन और सामाजिक सौहार्द को बनाए रखने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने मेले के सफल आयोजन में आधुनिकता के उचित समावेश पर बल दिया। उन्होंने कहा कि चम्बा की समृद्ध लोक संस्कृति है। इस संस्कृति को पुरातन समय से लोगों द्वारा सहेजा जा रहा है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि स्थानीय पारंपारिक लोक संस्कृति व सामाजिक सौहार्द को वे इसी तरह संरक्षित रखा जाना चाहिए। 
PunjabKesari

राज्यपाल ने जिला की प्रसिद्ध कलाकृति चम्बा रुमाल और चम्बा चप्पल का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि चम्बा चप्पल और चम्बा रुमाल को भौगोलिक संकेत (जीआई टैग) मिलने से चम्बा को प्रसिद्धि मिल रही है। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक मिंजर मेला को अंतर्राष्ट्रीय मेला का दर्जा दिए जाने को लेकर प्रदेश सरकार आवश्यक कार्रवाई कर रही है। इससे पूर्व राज्यपाल ने चम्बा के पारंपरिक कुंजड़ी मल्हार गायन के बीच ध्वजारोहण कर मिंजर मेला का विधिवत शुभारंभ किया।
PunjabKesari

राज्यपाल ने बाद में विभिन्न विभागों और सामाजिक संस्थाओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का शुभारंभ और अवलोकन भी किया। चम्बा नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैय्यर ने राज्यपाल को मिंजर भेंट की। इससे पहले नगर परिषद द्वारा एक शोभायात्रा निकाली गई। इसके बाद मिर्जा परिवार के सदस्यों ने भगवान लक्ष्मीनारायण व रघुनाथ को मिंजर अर्पित की। ऐतिहासिक मिंजर मेले के शुभारंभ पर चौगान में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ थीम के तहत सामूहिक नाटी का आयोजन किया गया। 
PunjabKesari

मिंजर मेला आयोजन समिति की ओर से डीसी दुनी चंद राणा ने राज्यपाल को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि समिति द्वारा सांस्कृतिक संध्या में हर वर्ग की रुचि का ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि चम्बा जिला और प्रदेश के अन्य जिलों के कलाकारों को भी 8 दिनों तक चलने वाले इस मेले में अपनी प्रस्तुतियां देने का मौका मिलेगा। इस मौके पर मिंजर मेला खेलकूद प्रतियोगिताओं का भी शुभारंभ हुआ।
PunjabKesari

राज्यपाल ने मिंजर मेला खेलकूद प्रतियोगिताओं के विधिवत शुरू होने की घोषणा भी की। एसपी अभिषेक यादव ने उन्हें मिंजर मेला खेलकूद समिति की ओर से सम्मानित किया। समारोह में विधानसभा उपाध्यक्ष डाॅ. हंसराज, विधायक पवन नैय्यर, जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल, एडीएम अमित मेहरा, नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैय्यर समेत नगर परिषद के पार्षद व अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।
PunjabKesari

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!