टिकट को लेकर आग बबूला हुआ परिचालक और पुलिस भर्ती में फेल युवती का खौफनाक कदम, पढ़िए Himachal Express

Edited By kirti, Updated: 14 Sep, 2019 04:58 PM

himachal express

पुलिस विभाग ने कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित कर दिया है। विभाग द्वारा जारी किए गए रिजल्ट के मुताबिक प्रदेश के कुल 12,705 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। उज्जैन के बाद देश के दूसरे सबसे बड़े महाकाल मंदिर में पांचवे शनिवार को...

शिमला: पुलिस विभाग ने कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित कर दिया है। विभाग द्वारा जारी किए गए रिजल्ट के मुताबिक प्रदेश के कुल 12,705 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। उज्जैन के बाद देश के दूसरे सबसे बड़े महाकाल मंदिर में पांचवे शनिवार को श्रद्धालुओं का तांता लग गया। बता दें कि मंदिर के कपाट सुबह चार बजे खोल दिए गए। जिसके बाद श्रद्वालु मंदिर के अंदर बने तालाब में नहाकर सीधे मंदिर पहुंचे और शनि शिला पर तेल, काले तिल और काला कपड़ा चढ़ाकर शनि की पूजा की। मंडी में निजी बस परिचालक की लापरवाही का मामला सामने आया है। जहां सुंदरनगर रूट पर चलने वाली एक निजी बस के परिचालक का यात्री द्वारा टिकट मांगने पर रोभ झाड़ता हुआ दिखाई दिया। जिला एवं सत्र न्यायलय मंडी व सुंदरनगर न्यायलय में कार्यरत अधिवक्ता नरेन्द्र शर्मा हिमाचल प्रदेश के पहले वकील हैं, जो न्यायलय का सारा कामकाज हिंदी भाषा में करते हैं। यह अपनी मातृभाषा के प्रति उनका जज्बा ही है कि वह अनेकों परेशानियों से गुजरने के बाद भी अपनी वकालत का पूरा काम हिंदी भाषा में ही करते आ रहे हैं। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

पांचवे शनिवार को महाकाल मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़
उज्जैन के बाद देश के दूसरे सबसे बड़े महाकाल मंदिर में पांचवे शनिवार को श्रद्धालुओं का तांता लग गया। बता दें कि मंदिर के कपाट सुबह चार बजे खोल दिए गए। जिसके बाद श्रद्वालु मंदिर के अंदर बने तालाब में नहाकर सीधे मंदिर पहुंचे और शनि शिला पर तेल, काले तिल और काला कपड़ा चढ़ाकर शनि की पूजा की। कहा जाता है कि काले महीने में शनि शिला पर तेल, तिल, माश और काला कपड़ा चढ़ाने से शनिदोष से मुक्ति मिलती हैं। यह देश का दूसरा सबसे बड़ा और ऐतिहासिक मंदिर है।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित
पुलिस विभाग ने कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित कर दिया है। विभाग द्वारा जारी किए गए रिजल्ट के मुताबिक प्रदेश के कुल 12,705 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों में 10,122 पुरुष, 2,477 महिला अभ्यर्थी व 106 चालक शामिल हैं। लिखित परीक्षा में 25,509 अभ्यर्थी असफल रहे हैं। कांस्टेबल के पदों के लिए यह परीक्षा प्रदेश के 38,214 अभ्यर्थियों ने दी थी। यह परीक्षा 1,063 कांस्टेबल के पदों के लिए ली गई है।

कैमरे में कैद इस परिचालक की दबंगई
हिमाचल प्रदेश के मंडी में निजी बस परिचालक की लापरवाही का मामला सामने आया है। जहां सुंदरनगर रूट पर चलने वाली एक निजी बस के परिचालक का यात्री द्वारा टिकट मांगने पर रोभ झाड़ता हुआ दिखाई दिया। जिसे यात्री ने अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। बता दें कि यात्री की पहचान मंडी के टेक चंद निवासी बल्ह गुरुकोठा के रुप में हुई है। जिसने मीडिया को आपविति सुनाते हुए कहा कि जब वह निजी बस पर सवार होकर मंडी से नेरचौक जा रहा था तो बस के परिचालक को उसने किराया दिया और उससे टिकट की मांग की।

ट्रेन की चपेट में आने से पूर्व सैनिक की मौत
शनिवार तड़के एक 65 वर्षीय पूर्व सैनिक की जालंधर से जम्मूतवी जा रही एक ट्रेन की चपेट में आने से मौके पर ही मौत हो गई। घटना जालंधर - जम्मूतवी वाया पठानकोट रेलमार्ग पर 105/9 कि.मी. निकट मोहटली फाटक के 3:15 पर पेश आई। बताया जा रहा है कि मृतक पिछले 4-5 सालों से मानसिक रूप से परेशान चल रहा था और कई बार बिना बताए ही घर से कहीं भी चला जाता था।

अब लोगों को खतरा बने पेडों को कटवाने के निगम के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर
शिमला वासियों को घरों के लिए खतरा बन चुके पेडों को कटवाने के लिए अब नगर निगम के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब लोग घर बैठे ही पेड़ो को काटने के लिए आवेदन कर सकेंगे। नगर निगम जल्द ही पेड़ों को कटाने के लिए शहरवासियों को ऑनलाइन सुविधा देने जा रहा है। निगम द्वारा पहले ही लोगों को पानी बिजली, प्रोपर्टी टैक्स, कूड़ा शुल्क के साथ अन्य 11 तरह की सुविधा दे रहा है। ऐसे में अब नगर निगम लोगों को पेड़ो को काटने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी जल्द देने जा रहा है। शहर में सैकड़ों पेड़ लोगों के घरों के लिए खतरा बन हुए है।

मातृभाषा के प्रति नरेन्द्र शर्मा का जज्बा काबिले तारीफ
जिला एवं सत्र न्यायलय मंडी व सुंदरनगर न्यायलय में कार्यरत अधिवक्ता नरेन्द्र शर्मा हिमाचल प्रदेश के पहले वकील हैं, जो न्यायलय का सारा कामकाज हिंदी भाषा में करते हैं। यह अपनी मातृभाषा के प्रति उनका जज्बा ही है कि वह अनेकों परेशानियों से गुजरने के बाद भी अपनी वकालत का पूरा काम हिंदी भाषा में ही करते आ रहे हैं। न्यायलयों में हालांकि सारा काम अंग्रेजी भाषा में ही होता है, लेकिन नरेन्द्र शर्मा के हिंदी में लिखे गए दावों, प्रतिदावों और याचिकाओं को भी अदालतों में मान्य किया जाता है।

चंबा में अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी कार
हिमाचल प्रदेश के चंबा में एक सड़क हादसा हो गया है। जहां एक कार दुर्घटनाग्रस्त होकर गहरी खाई में जा गिरी। हादसा सलूणी-सुंडला-बनीखेत सड़क मार्ग पर तलेरू के समीप हुआ। जब स्थानीय लोगों को हादसे का पता लगा तो उन्होंने पुलिस को सूचित किया।

पुलिस भर्ती में फेल होना बर्दाश्‍त नहीं कर पाई युवती
हिमाचल प्रदेश के चंबा में एक 21 वर्षीय युवती ने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली है। मामला गत रात साढ़े 12 बजे ककरोटी क्षेत्र का है। जहां इस युवती ने पुलिस थाना चुवाड़ी के तहत सिहुंता चौकी क्षेत्र में जहर निगल लिया। जिसे गंभीर हालत में शाहपुर अस्पताल लाया गया। जहां उसने मौके पर दम तोड़ दिया। वहीं कयास लगाया जा रहा है कि यह युवती पुलिस भर्ती की परीक्षा में फेल हो गई थी, जिस कारण उसने यह कदम उठा लिया। क्योंकि गत रात ही यह रिजल्ट आउट हुआ था।

जब शादी करने मंगेतर के घर आ बैठी नाबालिग लड़की
चम्बा में एक नाबालिग लड़की शादी करने के इरादे से अपने मंगेतर के घर जा पहुंची, जिसे चाइल्ड लाइन चम्बा की टीम ने समझाकर घर वापस भेज दिया। जानकारी के अनुसार लड़की के माता-पिता बार-बार समझा कर थक चुके थे लेकिन नाबालिग लड़की शादी करने की जिद पर अड़ी रही और अपने मंगेतर के घर जा बैठी थी। इस बारे में जब चाइल्ड लाइन को पता चला तो उसने वहां पर जाकर लड़का व लड़की दोनों को समझाया, साथ ही बाल विवाह निषेध कानून के बारे में जानकारी दी। इस पर लड़की व लड़के ने एक-दूसरे से अलग होने का फैसला लिया, जिसके चलते लड़की को चाइल्ड लाइन ने उसके अभिभावकों को सौंपा।

देश के विकास लिए मातृभाषा का योगदान महत्वपूर्ण
किसी भी देश के विकास के लिए उसकी मातृभाषा का योगदान महत्वपूर्ण रहता है। हिमाचल प्रदेश हिंदी भाषी प्रदेश है इसलिए यहां पर हिंदी का प्रचलन अधिक से अधिक हो क्योंकि यहां पर लगभग 100 फीसदी लोग हिंदी भाषा भाषी ही है। लेकिन आज भी सरकारी कार्यालयों में हिंदी का जो कामकाज है वह कम होता है क्योंकि लोगों को लगता है कि अगर इंग्लिश भाषा का इस्तेमाल करेंगे तो रोजगार के अवसर भी ज्यादा मिलेंगे जिससे उनका रुतबा बढ़ जाएगा। ऐसी सोच आज भी लोगों में है, जिसे बदलने की जरूरत है।

15 सितम्बर के बाद नई वर्दी में दिखेंगे विद्यार्थी
हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में 15 सितम्बर के बाद छात्र नई वर्दी में दिखेंगे। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने स्कूल प्रशासन को निर्देश जारी कर इस तय अवधि में विद्यार्थियों का नई वर्दी में स्कूल आना सुनिश्चित करने को कहा है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक रोहित जम्वाल की ओर से ये निर्देश जारी किए गए हैं। इन निर्देशों के तहत संबंधित अधिकारियों को वर्दी आबंटन और सिलाई की राशि देने की प्रक्रिया जल्द पूरी करने को कहा गया है ताकि विद्यार्थी स्कूलों में नई वर्दी पहनकर आ सकें। इस दौरान विभाग ने जिलावार इसकी एक्शन टेकन रिपोर्ट भी मांगी है। इसके बाद यह रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी।

डेरा बाबा रुद्रानंद में हाईटैक मशीन स्थापित
हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला के नारी गांव के डेरा बाबा रुद्रानंद के सदाव्रत लंगर में अब एक घंटे में एक हजार चपातियां बनेंगी वो भी अत्याधुनिक मशीन से। डेरा में हाईटैक चपाती मेकर मशीन स्थापित कर दी गई है। डेरा प्रबंधन ने इसे लगभग 8 लाख रुपए में खरीदा है। अब श्रद्धालुओं को लंगर में बेहतर गुणवत्ता युक्त गर्मागर्म चपातियां मिलेंगी। गौरतलब है कि तपोनिष्ठ श्रीश्री 1008 रुद्रानंद जी महाराज ने यहां 1850 में सदाव्रत लंगर शुरू किया था। यह लंगर आज तक 24 घंटे दिन-रात जारी है। माना जाता है कि इस लंगर में अन्नपूर्णा का सदा वास रहता है, जो कभी खाली नहीं होता। पूरे उत्तर भारत में यह लंगर रुद्रू बाबा के नाम से मशहूर है।

जब सड़क से बाहर होकर हवा में लटका सेब से लदा ट्राला
सेब सीजन के चलते इन दिनों सड़क हादसों का सिलसिला भी लगातार जारी है। बीते रोज जहां शिमला में सेब से लदे एक ट्रक ने लाखों का सेब सड़कों पर बिछा दिया तो वहीं खड़ापत्थर में भी सेब से लदा एक ट्राला सड़क से बाहर होते-होते बच गया। गनीमत ये रही कि ट्राला सड़क से पूरी तरह बाहर नहीं गया अन्यथा एक बड़ा हादसा हो सकता था।

खनन माफिया पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई
ऊना में खनन माफिया पर पुलिस की कार्रवाई जा रही है। हरोली व स्वां नदी में अवैध खनन कर रहे रेत से भरे 5 टिप्पर पुलिस ने जब्त कर लिए हैं। पुलिस खनन माफिया पर ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है, जिस कारण खनन माफिया में हड़कंप मच गया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!