जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर वन मंत्री ने मनाली में जागरूक किए लोग

Edited By Vijay, Updated: 21 Sep, 2019 05:49 PM

cabinet minister govind thakur

वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि देश में 2 विधान, 2 निशान अब बीती बात हो गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर राज्य में 70 साल के इस कलंक को पूरी तरह मिटा दिया है। अनुच्छेद 370 और धारा 35ए को समाप्त कर...

कुल्लू  (दिलीप): वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि देश में 2 विधान, 2 निशान अब बीती बात हो गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर राज्य में 70 साल के इस कलंक को पूरी तरह मिटा दिया है। अनुच्छेद 370 और धारा 35ए को समाप्त कर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केन्द्र शासित प्रदेश बनाना ऐतिहासिक निर्णय है, जिसका सभी देशवासियों ने स्वागत किया है। वन मंत्री शनिवार को मनाली स्थित गोम्पा में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर के लोगों के जीवन में अभूतपूर्व बदलाव आएंगे। देश में एक झंडा केवल तिरंगा होगा और एकल नागरिकता होगी।

वन मंत्री ने कहा जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 356 लागू हो सकेगा। पहले ऐसा नहीं किया जा सकता था लेकिन अब आर्थिक आपातकाल लागू किया जा सकेगा। अल्पसंख्यक आरक्षण योग्य हो गए हैं। दूसरे राज्यों के लोग पहले जम्मू-कश्मीर में जमीन नहीं खरीद सकते थे लेकिन अब खरीद सकेंगे। वहां आरटीआई भी लागू होगा। इसके अलावा विधानसभा का कार्यकाल अब 6 वर्ष की बजाय दूसरे राज्यों की तरह 5 साल का होगा। वन मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की कोई महिला अगर भारत के किसी अन्य राज्य के व्यक्ति से विवाह कर ले तो उस महिला की नागरिकता समाप्त हो जाती थी लेकिन अब महिलाओं के अधिकारों का भी संरक्षण सुनिश्चित होगा। इसके उपरांत उन्होंने लोगों की समस्याएं भी सुनीं।

इस अवसर पर विधायक सुरेन्द्र शौरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिनों के भीतर अनुच्छेद 370 को हटाने का करिश्मा कर दिखाया है और देश के लोग इस निर्णय से गद्गद् हैं। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को इसके बारे में जानकारी होना आवश्यक है ताकि दुष्प्रचार करने वालों से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि यह दु:ख की बात है कि इतने बड़े और महत्वपूर्ण निर्णय पर भी विपक्ष के कुछ लोग राजनीति करने से बाज नहीं आते। उनके लिए देशहित के कोई मायने नहीं हैं। इस मौके पर नगर पंचायत मनाली की अध्यक्ष नीना ठाकुर, पंचायत समिति की अध्यक्ष अनिता ठाकुर, मंडलाध्यक्ष दुर्गा सिंह, महामंत्री ठाकुर दास, रजनी ठाकुर सहित विभिन्न पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधि व अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!