हिमाचल की 1208 पंचायतों में होगा दूसरे चरण का चुनाव, जानिए कितने हजार चुने जाएंगे नुमाइंदे

Edited By Vijay, Updated: 17 Jan, 2021 11:38 PM

1208 panchayats will have second phase elections

हिमाचल की 1208 पंचायतों में (19 जनवरी) मंगलवार को चुनाव होना है। इसके दृष्टिगत रविवार शाम 4 बजे चुनाव प्रचार का शोर थम गया है। इसके बाद जिन पंचायतों में दूसरे चरण का चुनाव होना है, वहां लाऊड स्पीकर और झुंडों में प्रचार पर पाबंदी लग गई है।

शिमला (देवेंद्र): हिमाचल की 1208 पंचायतों में (19 जनवरी) मंगलवार को चुनाव होना है। इसके दृष्टिगत रविवार शाम 4 बजे चुनाव प्रचार का शोर थम गया है। इसके बाद जिन पंचायतों में दूसरे चरण का चुनाव होना है, वहां लाऊड स्पीकर और झुंडों में प्रचार पर पाबंदी लग गई है। शराब के ठेके अगले 48 घंटे के लिए बंद कर दिए गए हैं। शराब परोसने वाले बीयर बार भी बंद रखने होंगे।

पहले चरण के चुनावी नतीजे आते ही रविवार देर शाम को 7160 पोलिंग पार्टियां दूसरे चरण के पंचायत चुनाव के लिए रवाना कर दी गई हैं। इन्हें सोमवार शामतक हर हाल में पोलिंग बूथ दूसरे चरण के मतदान के लिए तैयार करने हैं ताकि इनमें मंगलवार सुबह 8 बजे निर्धारित समय पर वोटिंग आरंभ की जा सके। दूसरे चरण में प्रधान, उपप्रधान, वार्ड पंच, जिला परिषद और पंचायत समिति के करीब 10400 पदों का मतदान होना है। इनके लिए 25 हजार से अधिक दावेदार चुनावी मैदान में हंै। इनके भाग्य का फैसला कल 17 लाख से अधिक मतदाता करेंगे।

तीसरे व आखिरी चरण में 1137 पंचायतों में 21 जनवरी को मतदान होगा। इसके लिए 6457 पोलिंग पार्टियां कल शाम दूसरे चरण के चुनाव के रिजल्ट घोषित होने के बाद रवाना कर दी जाएंगी। तीसरे चरण के चुनाव प्रचार का शोर मंगलवार शाम 4 बजे थम जाएगा। इसके बाद झुंडों में और लाऊड स्पीकर से प्रचार पर रोक लग जाएगी। शराब के ठेके और शराब परोसने वाले बीयर बार भी अगले 48 घंटे के लिए बंद कर दिए जाएंगे।  तीसरे चरण में करीबन 9300 पदों को मतदान होना है। पंचायतों में तीनों चरणों में प्रधान, उप प्रधान, वार्ड पंच, जिला परिषद और पंचायत समिति के कुल 30003 पदों को चुनाव हो रहे हैं। पंचायतों में कुल मतदाता 51.33 लाख से अधिक हैं। इनमें 60 हजार से अधिक कर्मचारी और सुरक्षा कर्मचारी तैनात हैं।

निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन ने बताया कि दूसरे चरण में चुनाव वाली पंचायतों में चुनाव प्रचार पर रोक लग गई है। इसके लिए पोलिंग पार्टियां रविवार देर शाम ही रवाना कर दी गई हैं। इन्हें सोमवार शाम तक पोलिंग बूथ मतदान के लिए तैयार करने होंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!