किन्नर कैलाश यात्रा हुई बहाल, प्रशासन ने किए पुख्ता प्रबंध

Edited By Kuldeep, Updated: 04 Jul, 2022 07:58 PM

recangpio kinnar kailash yatra

कोविड के कारण 2 साल से बंद पड़े प्रसिद्ध किन्नर कैलाश यात्रा को खोलने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। प्रशासन की ओर से आगामी 1 से 15 अगस्त तक किन्नर कैलाश यात्रा को बहाल किया जाएगा।

रिकांगपिओ: कोविड के कारण 2 साल से बंद पड़े प्रसिद्ध किन्नर कैलाश यात्रा को खोलने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। प्रशासन की ओर से आगामी 1 से 15 अगस्त तक किन्नर कैलाश यात्रा को बहाल किया जाएगा। इस बात की जानकारी एस.डी.एम. कल्पा डा. मेजर शशांक गुप्ता ने दी है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए इस बार प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे, जिसमें यात्री एवं श्रद्धालुओं से उन्होंने सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान अक्सर यात्रियों का रजिस्ट्रेशन नहीं होने से कोई बीमार हो जाए या किसी प्रकार की दिक्कत हो जाए तो प्रशासन को बचाव कार्य को करने में दिक्कत पेश आती है।

उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से निर्धारित यात्रा के दौरान तंगङ्क्षलग में ही यात्रियों का रजिस्ट्रेशन के साथ मैडीकल चैकअप करवाया जाएगा। यात्रा की शुरूआत भी एकमात्र तंगलिंग गांव से ही होगी, जबकि यात्रियों को पुरबनी या रिब्बा से यात्रा करने पर पाबंद रहेगी, जबकि गणेश पार्क सहित गुफा में ऑक्सीजन सिलैंडर भी मुहैया कर दिए जाएंगे ताकि जरूरत पडऩे पर यात्रियों को ऑक्सीजन प्राप्त हो सके। इसके अतिरिक्त यात्रा के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी, जिसकी चैकिंग यात्रा शुरू होने वाले स्थल, तंगलिंग में ही की जाएगी। प्रशासन की ओर से प्रतिदिन 75 यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति होगी, जिसकी रजिस्ट्रेशन तंगलिंग में होगी। उन्होंने बताया कि अत्यधिक यात्रियों के किन्नर कैलाश यात्रा में निकलने से गुफ ा में यात्रियों को रहने की समस्या होती है, जिस कारण प्रशासन ने प्रतिदिन 75 यात्रियों को ही यात्रा की स्वीकृति देने का निर्णय लिया है।

इसके अतिरिक्त प्रशासन की ओर से पब्लिक टॉयलेट स्थापित करने पर भी विचार किया जा रहा है, जिसके लिए जलशक्ति विभाग को पानी की व्यवस्था करने को कहा है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान जिला पर्यटन संघ के 10 एवं होमगार्ड के 5 जवान तंगलिंग में तैनात रहेंगे, जबकि गणेश पार्क में पुलिस जवान अपनी सेवाएं देंगे जो प्रशासन के दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने यात्रियों एवं श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे स्थानीय देव समाज एवं प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करें ताकि यात्रा में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!