कुल्लू में JBT के बैचवाइज 31 व सोलन में 16 पदों के लिए इस दिन होगी काऊंसलिंग

Edited By Vijay, Updated: 24 Feb, 2023 05:27 PM

jbt batchwise counseling

कुल्लू जिला कैडर से संबंधित जेबीटी की बैचवाइज भर्ती हेतु काऊंसलिंग 12 मार्च को निर्धारित की गई है अतः उन उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे समस्त दस्तावेजों सहित उपशिक्षा निदेशक प्रारंभिक शिक्षा कुल्लू के कार्यालय में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित...

कुल्लू/सोलन (ब्यूरो): कुल्लू जिला कैडर से संबंधित जेबीटी की बैचवाइज भर्ती हेतु काऊंसलिंग 12 मार्च को निर्धारित की गई है अतः उन उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे समस्त दस्तावेजों सहित उपशिक्षा निदेशक प्रारंभिक शिक्षा कुल्लू के कार्यालय में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें। उम्मीदवारों को रोजगार कार्यालय कुल्लू, बंजार व अन्य द्वारा प्रेषित सूचियों के अनुसार साक्षात्कार पत्र जारी किए जाएंगे, जिन उम्मीदवारों को कॉल लैटर प्राप्त नहीं होंगे वे सीधे ही साक्षात्कार में भाग ले सकते हैं। यह जानकारी उपशिक्षा निदेशक प्रारंभिक शिक्षा सुरजीत सिंह राव ने दी।

ये उम्मीदवार ले सकते हैं चयन प्रक्रिया में भाग
इस चयन प्रक्रिया में वही उम्मीदवार भाग ले सकता है जो जेबीटी भर्ती एवं पदोन्नति नियम 2017 नियमों के तहत निर्धारित योग्यता पूर्ण करता हो अथवा राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की अधिसूचना 28 जून, 2018 के अनुसार 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक तथा शिक्षा स्नातक की योग्यता पूर्ण करता हो अर्थात 10+2 स्नातक के साथ जेबीटी या डीएड/ डीएलएड/ डीएलएड/जेबीटी टैट कक्षा 1 से 5 पास कर लिया हो। अतः जो भी उम्मीदवार उक्त चयन प्रक्रिया में भाग लेना चाहता है वह निर्धारित तिथि को उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा कुल्लू आ सकता है। माननीय न्यायालय द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार अन्य जिलों के प्रार्थी जिनका नाम संबंधित रोजगार कार्यालय में दर्ज नहीं है वे भी उक्त चयन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

इन वर्गों में भरे जाएंगे पद्र
इस भर्ती में सामान्य वर्ग के 10 पद वर्ष 2013, आर्थिक कमजोर वर्ग के 4 पद वर्ष 2011, अनुसूचित जाति के 6 पद 2015, ओबीसी के 6 पद 2015, ओबीसी बीपीएल का 1 पद 2015, अनुसूचित जनजाति का 1 पद वर्ष 2013 तथा अनुसूचित जाति बीपीएल, अनुसूचित जनजाति बीपीएल, वार्ड ऑफ एक्स सर्विसमैन के लिए आज तक कि दिनांक के क्रमशः 1-1 पद भरे जाने हैं। आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी और शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी निदेशक प्रारंभिक शिक्षा हिमाचल प्रदेश की वैबसाइट www.Himachal.nic.in पर उपलब्ध है। प्रार्थी कार्यालय से प्राप्त कर सकता है अधिक जानकारी के लिए कार्य दिवस के दौरान कार्यालय में उपस्थित होकर या दूरभाष नंबर 01902-222679 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

डाईट सोलन के कार्यालय में 4 मार्च को काऊंसलिंग
उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा सोलन ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा जिंला सोलन के माध्यम से कनिष्ठ बुनियादी अध्यापकों (जेबीटी) के 16 पदों की बैचवाइज अनुबंध आधार पर भर्ती की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन पदों के लिए काऊंसलिंग 4 मार्च को प्रातः 10ः30 बजे डाईट सोलन के कार्यालय में होगी। उन्होंने कहा कि सामान्य वर्ग के 2011 के बैच के लिए 6 पद, अनुसूचितजाति वर्ग के 2013 के बैच के लिए 5 पद, अनुसूचित जनजाति वर्ग के 2009 के बैच के लिए 1 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के 2011 बैच के लिए 2 पद तथा आर्थिक पिछड़ा वर्ग के 2011 बैच के लिए 1 पद के लिए काऊंसलिंग की जाएगी।

उम्मीदवार को लाने होंगे ये दस्तावेज
उम्मीदवार 10वीं, आवश्यक योग्यता प्रमाणपत्र (जेबीटी/बीएड), शिक्षक योग्यता परीक्षा जेबीटी (टीईटी) प्रमाणपत्र, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग अधिकृत प्रमाण पत्र, हिमाचली प्रमाण पत्र, नवीनतम पासपोर्ट साइज एक फोटो, रोजगार कार्यालय का पंजीकरण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र तथा अधिसूचित पिछड़ा क्षेत्र/पंचायत से सम्बन्धित प्रमाण पत्र, एक हेक्टेयर से कम भूमि परिवार/भूमि हीन परिवार एनसीसी/राष्ट्रीय स्तर के खेल में पदक विजेता सम्बन्धित प्रमाण पत्र, बीपीएल वार्षिक आय प्रमाण पत्र, विधवा/तलाकशुदा/अकेली महिला सम्बन्धित प्रमाण पत्र, एकल बेटी/अनाथ सम्बन्धित प्रमाण पत्र, सरकारी/अर्ध-सरकारी में 5 साल तक के काम करने का सम्बन्धित पद का अनुभव सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी, दस्तावेज लाना सुनिश्चित करें। अधिक जानकारी के लिए सोलन स्थित उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा के कार्यालय दूरभाष नम्बर 01792-230440 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Related Story

Trending Topics

India

Australia

Match will be start at 24 Sep,2023 01:30 PM

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!