कोरोना संकट में आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता बनीं मददगार : जयराम

Edited By Kuldeep, Updated: 08 Jul, 2020 10:44 PM

shimla corona crisis anganwadi workers helpers

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि कोरोना संकट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मददगार बनकर सामने आई हैं।

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि कोरोना संकट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मददगार बनकर सामने आई हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस एक्टिव केस फाइडिंग अभियान की सराहना की, उसमें आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। मुख्यमंत्री यहां वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से राज्य के विभिन्न भागों की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य भी महिलाओं और बच्चों के समग्र विकास एवं कल्याण पर 586.82 करोड़ रुपए व्यय कर रही है। उन्होंने कहा कि एक्टिव केस फाइडिंग में प्रदेश की 70 लाख की आबादी को कवर किया गया। एक्टिव केस फाइङ्क्षडग अभियान में 4,021 और कलस्टर कंटेनमैंट सर्वे में 4,083 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने सक्रिय भूमिका निभाई। उनकी तरफ से 5.68 लाख मास्क वितरित करने के अलावा लोगों को मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप डाऊनलोड करने के लिए प्रेरित किया गया।

इनके मानदेय में हुई बढ़ौतरी
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सराहनीय कार्यों के दृष्टिगत उनके मानदेय में 500 रुपए मासिक, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं तथा आंगनबाड़ी सहायिकाओं के मानदेय में 300 रुपए मासिक बढ़ौतरी की है। अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 6,300 रुपए के स्थान पर 6,800 रुपए प्रतिमाह और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 4,600 रुपए के स्थान पर 4,900 रुपए प्रतिमाह तथा आंगनबाड़ी सहायिकाओं को 3,200 रुपए के स्थान पर 3,500 रुपए प्रतिमाह प्राप्त हो रहे हैं। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डा. राजीव सहजल ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए।

मुख्यमंत्री ने किससे की बात
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांगड़ा से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सोनिया, मंडी से सोनू, शिमला से लता वर्मा, किन्नौर से सुमनलता, लाहौल-स्पीति से शकुंतला देवी, कुल्लू से रजनी, सिरमौर से बबली, सोलन से सुरेखा, बिलासपुर से दीपा, हमीरपुर से कुसुमलता और ऊना जिला से रीता कुमारी से बातचीत करके अपने विचार सांझा किए। मुख्यमंत्री ने इस दौरान फेस शील्ड और मास्क बनाने के लिए हमीरपुर जिला की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की विशेष रूप से सराहना की।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!