ऊना में खुला हिमाचल का पहला Mega Food Park, केंद्रीय मंत्री व CM ने किया Online उद्घाटन

Edited By Vijay, Updated: 10 Feb, 2019 05:47 PM

himachal s first mega food park opened in una

ऊना जिला के सिंगा में प्रदेश के पहले मैगा फूड पार्क का उद्घाटन रविवार को केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल व सी.एम. जयराम ठाकुर ने वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से किया। बता दें कि इस फूड पार्क के उद्घाटन अवसर केंद्रीय मंत्री व सी.एम. ने मौके पर...

ऊना (अमित/विशाल): ऊना जिला के सिंगा में प्रदेश के पहले मैगा फूड पार्क का उद्घाटन रविवार को केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल व सी.एम. जयराम ठाकुर ने वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से किया। बता दें कि इस फूड पार्क के उद्घाटन अवसर केंद्रीय मंत्री व सी.एम. ने मौके पर उपस्थित रहना था लेकिन किसी कारणवश दोनों का प्रस्तावित दौरा रद्द हो गया। दोनों की अनुपस्थिति में सभा स्थल पर सांसद अनुराग ठाकुर, उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर व राज्य उद्योग विकास निगम के उपाध्यक्ष राम कुमार शर्मा उपस्थित रहे। 55 एकड़ में स्थापित इस मैगा फूड पार्क पर करीब 300 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे जबकि क्रीमिका उद्योग की तरफ से 110 करोड़ रुपए पहले की खर्च किए जा चुके हैं।
PunjabKesari

5 हजार युवाओं मिलेगा रोजगार

इसके माध्यम से 5 हजार युवाओं को रोजगार हासिल होगा। पार्क में खाद्य उत्पादों का उत्पादन, कोल्ड स्टोर व लैब आपूर्ति आदि की व्यवस्था होगी। इसमें लगने वाले 30 उद्योगों में से 3 को मंजूरी मिल गई है और उनके प्रोजैक्ट शुरू हो गए हैं जबकि 13 प्रोजैक्टों पर काम अनुमति का अंतिम चरण में है। 14 प्लाट अभी इस फूड पार्क के अलॉट होने हैं। 55 एकड़ में बनने वाले इस फूड पार्क में यहां किसानों के उत्पाद बड़ी मात्रा में प्रयोग में आएंगे और उन्हें आधुनिक खेती के लिए प्रोत्साहित कर लाभ दिया जाएगा।
PunjabKesari

औद्योगिक विस्तार के लिए पहले नहीं होते थे गंभीर प्रयास : जयराम

मैगा फूड पार्क के विधिवत शुभारंभ मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनावों के बाद धर्मशाला में ग्लोबल इन्वैस्टर मीट रखी जाएगी, जिसके जरिए हिमाचल में औद्योगिक निवेश के लिए उद्योगपतियों को आमंत्रित किया जाएगा। प्रदेश में उद्योगों के बढऩे से न केवल आर्थिक रूप से क्षमता बढ़ेगी बल्कि प्रत्यक्ष व अप्रयक्ष रोजगार भी बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिए पहले इतने प्रयास नहीं हुए जितने उनके शासनकाल में गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं। इन्वैस्टर मीट में इस बार टूरिज्म और इको टूरिज्म सहित कई अन्य नए विषय शामिल किए जाएंगे और अधिक से अधिक निवेशक लाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल बेशक छोटा प्रदेश है लेकिन यह यहां के लोगों के विनम्र स्वभाव और वातावरण के लिए जाना जाता है। सी.एम. ने कहा कि सांसद अनुराग ठाकुर ने हिमाचल की उन्नति में विशेष योगदान दिया है। वह हर विषय को लोकसभा में उठाकर हिमाचल के हितों की पैरवी करते आ रहे हैं। कई हजार करोड़ के प्रोजैक्ट अनुराग ठाकुर की बदौलत हिमाचल को मिले हैं और रेल का विस्तारीकरण हुआ है।
PunjabKesari

उद्योगपतियों पर लांछन लगाना है कुछ नेताओं का काम : अनुराग

इस अवसर पर सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि कुछ नेताओं का काम सिर्फ और सिर्फ उद्योगपतियों को गालियां निकालना और उद्योगपतियों पर राजनीतिक सांठगांठ के आरोप लगाना है लेकिन उद्योगपतियों के साथ भाजपा सरकारें खड़ीं हैं। अगर उद्योगों का विस्तार नहीं होगा तो देश का उतना विकास नहीं होगा और रोजगार के अवसर भी कम सृजित हो पाएंगे। उन्होंने कहा कि देश में रोजगार बढ़ाने में उद्योगपतियों की अहम भूमिका है, जिसको दरकिनार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि किसान अन्नदाता है और हर किसी को उनकी मेहनत के कारण भरपेट खाना नसीब हो पाता है। किसानों की आय में वृद्धि करने और आर्थिकी में सुधार करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने कई कदम उठाए हैं और फूड पार्क उन्हीं का हिस्सा है।
PunjabKesari

पहले 2 थे लेकिन हमने दिए देश को 15 मैगा फूड पार्क : हरसिमरत

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि पहले की केंद्र सरकारें महज 2 मैगा फूड पार्क देश को दे पाईं थीं लेकिन नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली इस सरकार के कार्यकाल में आज 15वें फूड पार्क का उद्घाटन किया जा रहा है और इस कार्यकाल के पूरे होने तक देश में 25 मैगा फूड पार्क होंगे। उन्होंने कहा कि ऊना के सिंगा में बना यह फूड पार्क यूं तो 2012 में सैंक्शन हुआ था लेकिन कोई इसके लिए गंभीर नहीं था, जिसके चलते यह लटका  रहा। 2014 में नरेन्द्र मोदी की सरकार आने पर इसकी सारी औपचारिकताएं पूरी कर काम शुरू करवाया गया और आज यह बनकर तैयार हुआ है। उन्होंने कहा कि साढ़े 4 वर्ष के कार्यकाल में उन्होंने हिमाचल को 30 प्रोजैक्ट दिए हैं जिनमें 518 करोड़ की लागत है और इनमें 17 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इनमें कांगड़ा का मिनी फूड पार्क और हिमाचल के कई हिस्सों में कोल्ड चेन स्वीकृत करने के साथ-साथ 2 फूड टैस्टिंग लैब शामिल हैं। उन्होंने कहा कि फूड प्रोसैसिंग में महिलाओं को अधिक रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
PunjabKesari

पहले सिंगल नहीं मल्टी थी उद्योगपतियों के लिए विंडो : विक्रम

उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में पहले उद्योगपतियों व निवेशकों के लिए सिंगल विंडो नहीं बल्कि मल्टी विंडो थी। कई तरह की औपचारिकताओं के लिए उद्योगपतियों को यहां-वहां चक्कर कटवाए जाते थे लेकिन मौजूदा जयराम सरकार के नेतृत्व में इसमें संशोधन करते हुए सिंगल विंडो के नियमों का सरलीकरण किया है। उन्होंने कहा कि राजनीति में आने से पहले वह भी उद्योग में काम करते थे और इनकी बारिकियों से भली-भांति परिचित हैं। इंडस्ट्री चल रही है तो लोगों को रोजगार मिल रहा है और इंडस्ट्री भी वर्करों की मेहनत के बल पर ही चलतीं हैं। दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल में औद्योगिक निवेश बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं और इसके लिए इन्वैस्टर मीट आयोजित होगी। उन्होंने कहा कि वह अगले कुछ दिनों में प्रधानमंत्री से मुलाकात कर प्रदेश में निवेश करने वाले उद्योगपतियों को और अधिक राहत दिलवाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि जयराम सरकार पर मोदी सरकार का आशीर्वाद है, जिसके चलते हिमाचल में विकास का रथ तेजी से भाग रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!