Hamirpur: साइबर ठगों से रहें सावधान, तुरंत 1930 नंबर पर करें शिकायत

Edited By Jyoti M, Updated: 26 Sep, 2024 06:28 PM

hamirpur beware of cyber thugs complain immediately on number 1930

हिमाचल प्रदेश पुलिस के साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन मध्य रेंज मंडी के एएसपी मनमोहन सिंह ने सभी लोगों से साइबर ठगों से सावधान रहने और किसी भी तरह की साईबर ठगी का शिकार होने पर तुरंत साईबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर या साईबर क्राइम थाना मंडी के दूरभाष नंबर...

हिमाचल डेस्क। हिमाचल प्रदेश पुलिस के साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन मध्य रेंज मंडी के एएसपी मनमोहन सिंह ने सभी लोगों से साइबर ठगों से सावधान रहने और किसी भी तरह की साईबर ठगी का शिकार होने पर तुरंत साईबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर या साईबर क्राइम थाना मंडी के दूरभाष नंबर 01905-226900 पर या ईमेल आईडी- pscyber-cr@hp.gov.in पीएससाईबर-सीआर एट द रेट एचपी.जीओवी.इन पर शिकायत दर्ज करवाने की अपील की है।  

मनमोहन सिंह ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में प्राप्त हुई साईबर ठगी की शिकायतों में यह पाया गया है कि साईबर अपराधी अलग-अलग तरीके अपनाकर आम लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कई साईबर ठग किसी भी व्यक्ति के मोबाइल फोन पर पैसे क्रेडिट होने के फर्जी मैसेज भेजते हैं तथा बाद में उस व्यक्ति को फोन करके बताते हैं कि गलती से पैसे उनके खाते में चले गए हैं, इसलिए इन पैसों को वापस कर दें।

एएसपी ने कहा कि इस तरह के फर्जी मैसेज मिलने पर कुछ लोग बिना सोचे-समझे और बैंक बैलेंस चेक किए बगैर ही पैसे भेज देते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं। एएसपी ने कहा कि किसी भी अनजान नंबर से प्राप्त होने वाले मैसेज और कॉल को पहले अच्छी तरह जांच लेना चाहिए। यह सुनिश्चित करें कि यह मैसेज आपको बैंक की तरफ से आया है या किसी निजी नंबर से। इसके बाद अपना बैंक बैलेंस भी अवश्य चेक करें।

सोशल मीडिया में ट्रेडिंग के नाम पर भी हो रही ठगी

एएसपी मनमोहन सिंह ने बताया कि कई साईबर ठग फेसबुक और व्हाट्सऐप पर ट्रेडिंग के विज्ञापन के नाम पर भी लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। बीते दिनों साईबर क्राइम थाना मंडी में इस तरह का एक मामला दर्ज हुआ है। एएसपी ने बताया कि शिकायतकर्ता ने फेसबुक पर ट्रेडिंग का एक विज्ञापन देखा और उस पर क्लिक किया, जिससे वह एक फर्जी व्हाट्सऐप ट्रेडिंग ग्रुप से जुड़ गया।

इस फर्जी व्हाट्सऐप ग्रुप में 200 से अधिक लोग जुड़े हुए थे। उक्त ग्रुप में शिकायतकर्ता को सस्ते दामों पर शेयर खरीदने तथा आईपीओ इत्यादि खरीदने के लिए उकसाया गया तथा इस तरह जाल में फंसाकर शिकायतकर्ता से कुल 45 लाख रुपये विभिन्न खातों में डलवा लिए गए। एएसपी ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज करके इसकी जांच आरंभ कर दी है।

हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!