HPBOSE ने घोषित किया 10वीं कक्षा का रिजल्ट, कुल्लू की मानवी ने 99.14% अंक लेकर किया टॉप

Edited By Vijay, Updated: 25 May, 2023 07:12 PM

hpbose declared result of 10th class

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम वीरवार को घोषित कर दिया है। परीक्षा परिणा 89.7 फीसदी रहा है जोकि पिछले वर्ष के मुकाबले 2 फीसदी अधिक है। 10वीं में भी लड़कियां लड़कों पर भारी पड़ी हैं। कुल्लू के स्नौर वैली पब्लिक...

कांगड़ा (जिनेश): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम वीरवार को घोषित कर दिया है। परीक्षा परिणा 89.7 फीसदी रहा है जोकि पिछले वर्ष के मुकाबले 2 फीसदी अधिक है। 10वीं में भी लड़कियां लड़कों पर भारी पड़ी हैं। कुल्लू के स्नौर वैली पब्लिक स्कूल बजौरा की छात्रा मानवी 10वीं की मैरिट में टॉपर रही है। मानवी ने 694 अंक (99.14%) हासिल कर पहला स्थान हासिल किया है जबकि दूसरे स्थान पर हमीरपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल चबुतरा की छात्रा दीक्षा कथियाल रही हैं। दीक्षा ने 693 अंक (99.00%) लेकर दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं तीसरे स्थान पर 2 विद्यार्थी रहे हैं। हमीरपुर के न्यू ईरा वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल परोल के छात्र अक्षित शर्मा व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल बदारन के छात्र आकर्षक ठाकुर ने 692 अंक (98.86%) लेकर तीसरा स्थान हासिल किया है।

81732 परीक्षार्थियों ने पास की परीक्षा
स्कूल शिक्षा बोर्ड सचिव डाॅ. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि मार्च 2023 में संचालित की गई 10वीं कक्षा की नियमित परीक्षाओं की द्वितीय अवधि की परीक्षा, अतिरिक्त विषय, श्रेणी सुधार व अनुपूरक परीक्षा के परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षा में 91440 बच्चों ने भाग लिया था, जिसमें 81732 परीक्षार्थियों ने परीक्षा पास की है। वहीं 1682 को कंपार्टमैंट मिली है जबकि 7534 विद्यार्थी फेल हुए हैं। सचिव ने कहा कि जो भी परीक्षार्थी प्रथम व द्वितीय अवधि की लिखित व प्रायोगिक परीक्षा में से किसी भी विषय की परीक्षा में अनुपस्थित रहे हैं, ऐसे परीक्षार्थियों को उस विषय में अनुपस्थित दर्शाया गया है तथा परीक्षा परिणाम पूर्व निर्धारित मानदंडों के अनुसार घोषित किया गया है। उक्त परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं टर्म-2 का पुर्नमूल्यांकन/पुनर्निरीक्षण करवाने के लिए इच्छुक विद्यार्थी संबंधित पाठशाला के माध्यम से ऑनलाइन प्रणाली के द्वारा बोर्ड की वैबसाइट पुर्नमूल्यांकन हेतु 500 रुपए पुनर्निरीक्षण हेतु 400 रुपए की दर से 9 जून तक आवेदन कर सकते हैं। पुर्नमूल्यांकन हेतु आवेदन करने के लिए संबंधित विषय में 20 फीसदी अंक होना अनिवार्य है।

मैरिट में इन विद्यार्थियों ने पाया स्थान
कुल्लू के स्नौर वैली स्कूल बजौरा की मानवी ने 694 अंक लेकर पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं हमीरपुर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल चबूतरा की दीक्षा कथियाल ने 693 अंक लेकर दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं तीसरे स्थान पर हमीरपुर के न्यू ईरा सीनियर सेकैंडरी स्कूल परोल के अक्षित व राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल बदारन के आकर्षक ठाकुर ने 692 अंक हासिल किए हैं। चौथे स्थान पर बिलासपुर की राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल ऋषिकेश की सिमरन कौर ने 691 अंक हासिल किए हैं। 5वें स्थान पर हमीरपुर के लिटल एंजल स्कूल मैहरा की पलक ने 690 अंक हासिल किए हैं। छठे स्थान पर हमीरपुर के गितांजली पब्लिक स्कूल घलोल के अभिनव शर्मा, गुरुकुल पब्लिक स्कूल की अर्षिका शर्मा, राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल ऊहल की स्वाति संगम, ऊना के डीएवी स्कूल की काश्वी राणा, बिलासपुर के गलोरी पब्लिक स्कूल की गौरी अवस्थी तथा प्रांजल राणा, ओरियंटल पब्लिक स्कूल हरलोग के आदर्श शर्मा, कांगड़ा के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल करोआ के सक्षम राणा, हमीरपुर के गुरुकुल पब्लिक स्कूल बारु की आरुषि शर्मा, न्यू ईरा पब्लिक स्कूल परोल के सुधांशु व न्यू गुरुकुल पब्लिक स्कूल गोपालनगर की अंशुल ने 680 अंक हासिल किए हैं।

7वें स्थान पर ऊना के सेंट डीआर पब्लिक स्कूल गगरेट की कनक शर्मा, कांगड़ा के एम. एकैडमी स्कूल बगकुलजन के हर्षित चौहान, हमीरपुर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल चबूतरा की रिद्धम, केएमएस सीनियर सेकैंडरी स्कूल गोणाकरोर की मधु शर्मा, कांगड़ा के विद्यापीठ पब्लिक स्कूल बैजनाथ की कशिष ने 688 अंक लिए हैं। 8वें स्थान पर मंडी के सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल बगसैद की पूर्वांशी, बिलासपुर के मिनर्वा सीनियर सेकैंडरी स्कूल घुमारवी के अरव ठाकुर, हमीरपुर के गीतांजलि पब्लिक स्कूल घलोल की आरुषी धीमान, बिलासपुर के मिनर्वा सीनियर सेकैंडरी स्कूल शैवी ठाकुर, कांगड़ा के सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल पपरोला की कृतिका, हमीरपुर के लिटल एंजल पब्लिक स्कूल मैहरे की नैना शर्मा, राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल धनेटा की तमन्ना ठाकुर, मंडी के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल पंगना की मान्या महाजन, कुल्लु के डीएवी पब्लिक स्कूल रंगरी मनाली की मरीषा शर्मा ने 687 अंक हासिल किए हैं।

9वें स्थान पर शिमला के गलोरी इंटरनैशनल स्कूल रोहडू की ननेश, मंडी के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल जोगिंद्रनगर की वानिका देवी, हमीरपुर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल वहांविन की कोमल, बिलासपुर के नोप्स पब्लिक स्कूल घुमारवी की शानवी शर्मा, हमीरपुर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल नाल्टी की आस्था कुमारी, नवविभोर पब्लिक स्कूल सुलगवां की शमिक्षा, बिलासपुर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल धानी की राजनंदिनी सिंह, सोलन के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल भूमति की पूर्णिमा, हमीरपुर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल गारली की तनिशा कौंडल, स्वीत्रि पब्लिक स्कूल हमीरपुर की मेहविश, शिमला के गलोरी इंटरनैशनल स्कूल रोहडू की शानवी भारती, बिलासपुर के मिनर्वा स्कूल घुमारवी के नमन शर्मा व पिनाक चंदेल, हमीरपुर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल घेरागरन की मान्या शर्मा, हमीरपुर के हिम एकैडमी स्कूल हीरानगर की कनिष्का सिंह व इशिता, कांगड़ा के लिटर फ्लावर पब्लिक स्कूल दुराना की वंशिका, हमीरपुर के एसडी पब्लिक स्कूल के नमन, बिलासपुर के गलोरी पब्लिक स्कूल बिलासपुर अंवेषा कुंडी, शिमला के डीएवी सेंटनरी पब्लिक स्कूल ठियोग की गर्वांशी रमेश, राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल कैरी की खुशी गुप्ता, हमीरपुर के लिली लिटल फलावर स्कूल रंगस की पलवी शर्मा, कांगड़ा के लोट्स पब्लिक स्कूल इंदौरा की दिपाली, चम्बा के राइजिंग स्टार पब्लिक स्कूल के पुष्कर सिंह व बिलासपुर के गलोरी पब्लिक स्कूल के प्रियाल ठाकुर ने 686 अंक लिए हैं।

बिलासपुर के एसवीएनएम स्कूल कंदरोर की अर्पिता ठाकुर, हमीरपुर के एसडी पब्लिक स्कूल की शानवी, न्यू गुरुकुल पब्लिक स्कूल गोपालनगर के आदित्य ठाकुर, मंडी के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल हियूणपेड़ की रिजुल ठाकुर, ऊना के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल थानाकलां की समीक्षा, हमीरपुर के नव विभोर पब्लिक स्कूल के अर्पित शर्मा, एसडी पब्लिक स्कूल हमीरपुर की आंचल शर्मा व अमन कुमार, बिलासपुर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी गर्ल्ज स्कूल बिलासपुर की अंजलि शर्मा, मंडी के सनराइज पब्लिक स्कूल लोअर भांवला की पलक शर्मा, कुल्लू के नव ज्योति पब्लिक स्कूल सरवारी की तनुश्री, हमीरपुर के राजकीय हाई स्कूल बैरी के नवीन कुमार, मंडी के मॉर्डन हाइटैक मॉडल स्कूल राओपल्ली की दीपशिता ठाकुर, बिलासपुर के गलोरी पब्लिक स्कूल की गोरी अंगरिश, सोलन के एसवीएन पब्लिक स्कूल कुनिहार की शगुन, कांगड़ा के गुरुकुल मॉडल सीनियर सेकैंडरी स्कूल समकर के आर्यन, मंडी के ऐशेंट पब्लिक स्कूल पद्धर के पियुष, सिरमौर के राजकीय सीनियर सेकैंडरी स्कूल घंडुरी की श्रेया कंवर, मंडी के सनराइज पब्लिक स्कूल लोअर भांवला की पल्लवी ठाकुर, हमीरपुर के लिट्ल एंजल स्कूल टौणी देवी की सुहानी शर्मा, कांगड़ा के ठाकुर कांशीराम स्कूल की रिधी, कुल्लू के स्नोर वैली पब्लिक स्कूल बजौरा की प्रियांशी व ऊना के सेंट डीआर पब्लिक स्कूल गगरेट की श्रेया कुमारी ने 685 अंक प्राप्त कर 10वां स्थान हासिल किया है।

हमीरपुर जिला की पास प्रतिशतता सबसे अधिक 
10वीं के परीक्षा परिणाम में ओवरआल जिला में हमीरपुर जिला ने अव्वल स्थान प्राप्त किया है। हमीरपुर के 96.35 प्रतिशत से अधिक बच्चे पास हुए हैं। दूसरे स्थान पर जिला कांगड़ा की पास प्रतिशतता 94.36 रही। बिलासपुर की 92.77, चम्बा के 82.28, किन्नौर की 84.32, कुल्लु की 85.51, लाहौल-स्पीति की 87.01, मंडी की 93.11, शिमला की 90.29, सिरमौर  की 79.19, सोलन की 87.99 व जिला ऊना की पास प्रतिशतता 90.08 रही है।

हमीरपुर जिला के 32 विद्यार्थी मैरिट में
हमीरपुर जिला के 32 विद्यार्थियों ने मैरिट में स्थान हासिल किया है। हमीरपुर के बाद बिलासपुर के 15 विद्यार्थियों ने अपनी जगह मैरिट में बनाई है। इसके अलावा जिला चंबा का एक, कांगड़ा के 8, कुल्लू के 4, मंडी के 8, शिमला के 4, सिरमौर के एक, सोलन के 2 तथा जिला ऊना के 4 विद्यार्थियों ने मैरिट में अपनी जगह पक्की की है। इसके अलावा किन्नौर व लाहौल-स्पीति का एक भी विद्यार्थी मैरिट में जगह नहीं बना पाया है।

61 लड़कियां मैरिट में, 18 स्थानों में लड़कों को मिली जगह
10वीं के परीक्षा परिणाम में लड़कों की स्थिति लड़कियों के मुकाबले कम रही है। मैरिट में कुल 79 विद्यार्थियों ने जगह बनाई है जिसमें लड़कियों की संख्या 61 तथा मात्र 18 लड़के ही मैरिट में जगह बना पाए हैं। वहीं परीक्षा परिणाम में निजी स्कूलों ने बाजी मारते हुए सरकारी स्कूलों को पछाड़ा है। निजी स्कूलों के 57 विद्यार्थियों ने मैरिट में स्थान लेकर जगह बनाई है तथा सरकारी स्कूलों के 22 विद्यार्थी ही अपना स्थान मैरिट में बना पाए हैं।

मेधावियों को मैडल देकर सम्मानित करेगा बोर्ड
बोर्ड सचिव डाॅ. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि बोर्ड 10वीं व 12वीं के मेधावियों को मैडल देकर सम्मानित करेगा। उन्होंने कहा कि 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम में जो विद्यार्थी पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे हैं, उन्हें गोल्ड, सिल्वर व ब्राॅन्ज मैडल देकर सम्मानित किया जाएगा। वहीं 12वीं के साइंस, आर्ट्स व कार्मस संकाय के विद्यार्थियों को मैरिट सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जिला वाइज विद्यार्थी जो प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर हैं, उन्हें भी सर्टिफिकेट ऑफ मैरिट दिया जाएगा।

मैरिट में 9वें स्थान पर 25 तथा 10वें स्थान पर रहे 23 विद्यार्थी
10वीं के परीक्षा परिणाम की मैरिट में 9वें स्थान पर सर्वाधिक 25 विद्यार्थी रहे हैं तथा 10वें स्थान पर 23 विद्यार्थी रहे हैं। इसके अलावा पहले स्थान पर एक, दूसरे पर एक, तीसरे पर 2, चौथे पर एक, 5वें पर एक, छठे पर एक, 7वें पर 5, 8वें पर 9, 9वें स्थान पर 25 तथा 10वें स्थान पर 23 विद्यार्थी शामिल हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!