हिमाचल में आज हटेगी आदर्श आचार संहिता, विकास कार्यों को मिलेगी गति, प्रदेश में बारिश व तूफान का रहेगा यैलो अलर्ट, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 05 Jun, 2024 11:39 PM

himachal top 10 news

हिमाचल प्रदेश में औपचारिक रूप से वीरवार यानि 6 जून को आदर्श आचार संहिता हटेगी। आचार संहिता हटने के साथ ही प्रदेश में जहां विकास कार्यों को गति मिलेगी, वहीं अब विभागों को किसी भी नए कार्यों को शुरू करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी।

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में औपचारिक रूप से वीरवार यानि 6 जून को आदर्श आचार संहिता हटेगी। आचार संहिता हटने के साथ ही प्रदेश में जहां विकास कार्यों को गति मिलेगी, वहीं अब विभागों को किसी भी नए कार्यों को शुरू करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी। राज्य में चुनाव प्रक्रिया 6 जून को समाप्त होगी। वहीं चुनावी प्रक्रिया समाप्त होते ही प्रदेश सरकार एक्शन मोड में आ गई है। बुधवार को यैलो अलर्ट जारी होने के साथ ही राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई है, जबकि कांगड़ा व थरोच में ओलावृष्टि हुई और औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ में आंधी-तूफान चला, वहीं ऊना में गर्मी का सितम जारी है। शिमला के अलावा भुंतर में 18, केलांग में 1, मनाली में 3, चम्बा में 7.5, डल्हौजी में 6, सेओबाग में 6, सैंज में 1 और बजौरा में 2 मिलीमीटर वर्षा हुई, वहीं जुब्बड़हट्टी में हल्की बारिश हुई है। प्रदेश के नेरी में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री रहा है, जबकि ऊना में अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहा। यहां पर मंगलवार की अपेक्षा बुधवार को 0.4 डिग्री तापमान में बढ़ौतरी दर्ज की गई है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में आज हटेगी आदर्श आचार संहिता, विकास कार्यों को मिलेगी गति
हिमाचल प्रदेश में औपचारिक रूप से वीरवार यानि 6 जून को आदर्श आचार संहिता हटेगी। आचार संहिता हटने के साथ ही प्रदेश में जहां विकास कार्यों को गति मिलेगी, वहीं अब विभागों को किसी भी नए कार्यों को शुरू करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी। राज्य में चुनाव प्रक्रिया 6 जून को समाप्त होगी। वहीं चुनावी प्रक्रिया समाप्त होते ही प्रदेश सरकार एक्शन मोड में आ गई है।

प्रदेश में भीषण गर्मी से मिली राहत, बारिश व तूफान का रहेगा यैलो अलर्ट
बुधवार को यैलो अलर्ट जारी होने के साथ ही राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई है, जबकि कांगड़ा व थरोच में ओलावृष्टि हुई और औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ में आंधी-तूफान चला, वहीं ऊना में गर्मी का सितम जारी है। शिमला के अलावा भुंतर में 18, केलांग में 1, मनाली में 3, चम्बा में 7.5, डल्हौजी में 6, सेओबाग में 6, सैंज में 1 और बजौरा में 2 मिलीमीटर वर्षा हुई, वहीं जुब्बड़हट्टी में हल्की बारिश हुई है। प्रदेश के नेरी में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री रहा है, जबकि ऊना में अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहा। यहां पर मंगलवार की अपेक्षा बुधवार को 0.4 डिग्री तापमान में बढ़ौतरी दर्ज की गई है।

मंत्री व दूसरी बार के विधायक को मिलेंगे 2 फ्लैट, विधानसभा ने बदले नियम
हिमाचल प्रदेश विधानसभा सचिवालय ने माननीयों को फ्लैट आबंटन को लेकर नियमों में बदलाव किया है। इसके तहत मंत्री व दूसरी बार के विधायक को 2 फ्लैट मिल सकेंगे। वैसे सामान्य तौर पर एक विधायक को एक फ्लैट का आबंटन होगा। उल्लेखनीय है कि लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह के पास भी विधानसभा में फ्लैट था, जिसका उनको शुल्क चुकाना पड़ा था। सरकार के दूसरे मंत्रियों की तरह उनके पास सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से रहने के लिए कोठी आबंटित है।

हिमाचल के इन पांच स्कूलों को मिला पर्यावरण की बेहतरी के लिए ग्रीन स्कूल अवार्ड
हिमाचल प्रदेश के 5 स्कूलों को अपने परिसरों में पर्यावरण की बेहतरी के लिए ग्रीन स्कूल पुरस्कारों से नवाजा गया है। इनमें 3 सरकारी स्कूल शामिल हैं। पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य करने वाली सैंटर फॉर साइंस एंड एनवायरन्मैंट (सीएसई) के ग्रीन स्कूल प्रोग्राम (जीएसपी) के तहत स्कूलों की पर्यावरण व्यवस्था के आधार पर अलग-अलग वर्ग में इन स्कूलों को सम्मानित किया गया।

दलाईलामा ने PM मोदी को चुनाव की जीत पर दी बधाई, पत्र लिखकर भारत के लिए कही ये बड़ी बात
तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा ने लोकसभा के चुनावों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को विजेता के रूप में उभरने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी है। नरेन्द्र मोदी को लिखे पत्र में दलाईलामा ने कहा कि भारत को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए देखना मुझे प्रशंसा और गर्व से भर देता है। इन चुनावों ने संकेत दिया है कि भारत के लोग अपने लोकतंत्र को कितना महत्व देते हैं।

नवबहार से आईजीएमसी तक 295 करोड़ रुपए में बनेगी 890 मीटर लंबी सुरंग : मुख्यमंत्री
शिमला शहर में यातायात की समस्या के निवारण के लिए राज्य सरकार जाखू पहाड़ी के नीचे नवबहार पैट्रोल पंप के समीप से सर्कुलर रोड पर इंदिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय शिमला तक 890 मीटर लंबी डबललेन सुरंग का निर्माण करेगी। यह बात मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लोक निर्माण विभाग की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

Una: हिमाचल से तस्करी कर पंजाब ले जाई जा रही थी लकड़ी, वन विभाग ने जब्त किए 12 वाहन
प्रदेश में चुनावों का दौर समाप्त हो गया है परन्तु प्रदेश से पड़ोसी राज्य पंजाब को लकड़ी की अवैध तस्करी का खेल समाप्त नहीं हो पाया है। वन विभाग ने एक बार फिर वन सम्पदा से भरे वाहन पकड़ने में सफलता हासिल की है। वन विभाग ने अलग-अलग स्थानों पर नाके लगाए हुए थे, जिसमें अलोह गांव में नाका टीम का नेतृत्व वन परिक्षेत्र अधिकारी भरवाईं किशोरी लाल तथा गगरेट के नजदीक नाका टीम का नेतृत्व वन मंडल अधिकारी ऊना सुशील राणा स्वयं कर रहे थे। वन विभाग को इन नाकों में बड़ी कामयाबी हाथ लगी है।

107 परीक्षा केंद्रों पर 8 जून को होगी डीएलएड प्रवेश परीक्षा, 19461 अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 2 वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमैंट्री एजुकेशन सत्र 2024-2026 हेतु प्रवेश परीक्षा (कॉमन एंट्रैंस टैस्ट-2024) 8 जून को होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 107 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। करीब 19461 परीक्षार्थी यह परीक्षा देंगे। परीक्षा 2 घंटे की होगी। परीक्षा सुबह 11 से 1 बजे तक आयोजित होगी। अभ्यर्थी लिखित परीक्षा के लिए अनुक्रमांक पत्र बोर्ड की वैबसाइट से डाऊनलोड कर सकते हैं।

मौसम के करवट बदलते ही प्रदेश के ऊंचे इलाकों में हिमपात व निचले इलाकों में हुई बारिश
मौसम के करवट बदलते ही बुधवार को ऊंचाई वाले इलाकों और दर्रों में हिमपात हुआ है, वहीं निचले इलाकों में जमकर बारिश हुई। इससे भयंकर गर्मी से राहत मिल गई है। पर्यटक और लोग गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडे क्षेत्रों की तरफ रुख करना चाह रहे थे। अब निचले इलाके भी कूल हो गए। बुधवार को ड्रिल्बू पीक, सैवन सिस्टर पीक, घेपन पीक में 2-3 इंच बर्फबारी हुई। रोहतांग दर्रा, बारालाचा और कुंजुम दर्रे में भी 3 इंच ताजा हिमपात हुआ। कुल्लू में कई जगहों पर ओलावृष्टि हुई।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!