हिमाचल के इन पांच स्कूलों को मिला पर्यावरण की बेहतरी के लिए ग्रीन स्कूल अवार्ड

Edited By Kuldeep, Updated: 05 Jun, 2024 08:55 PM

shimla environment school green award

हिमाचल प्रदेश के 5 स्कूलों को अपने परिसरों में पर्यावरण की बेहतरी के लिए ग्रीन स्कूल पुरस्कारों से नवाजा गया है।

शिमला (अम्बादत्त): हिमाचल प्रदेश के 5 स्कूलों को अपने परिसरों में पर्यावरण की बेहतरी के लिए ग्रीन स्कूल पुरस्कारों से नवाजा गया है। इनमें 3 सरकारी स्कूल शामिल हैं। पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य करने वाली सैंटर फॉर साइंस एंड एनवायरन्मैंट (सीएसई) के ग्रीन स्कूल प्रोग्राम (जीएसपी) के तहत स्कूलों की पर्यावरण व्यवस्था के आधार पर अलग-अलग वर्ग में इन स्कूलों को सम्मानित किया गया। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर बुधवार को शिमला के गेयटी थिएटर में मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने ये पुरस्कार प्रदान किए। पर्यावरण के तय मानकों पर सोलन जिला के 3 स्कूलों ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भटियां (सोलन), राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भोंट (शिमला), राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय डिडवीं (हमीरपुर), पाइनग्रोव स्कूल धर्मपुर (सोलन) और जीएमबी स्कूल नालागढ़ (सोलन) को 2023-24 की मुख्यमंत्री रोलिंग ट्राॅफियां प्रदान की गईं।

इन श्रेणियों में मिला पुरस्कार
सोलन के सरकारी स्कूल भटियां को यैलो टू ग्रीन श्रेणी में चेंजमेकर स्कूल का पुरस्कार मिला है। यह सम्मान पर्यावरण सुधार के प्रति स्कूल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है और पूरे राज्य के शैक्षणिक संस्थानों के लिए प्रेरणा का काम करता है। शिमला के सरकारी स्कूल भोंट को ग्रीन स्कूल कार्यक्रम में बैस्ट न्यूकमर अवार्ड से नवाजा गया है। सोलन के पाइनग्रोव स्कूल धर्मपुर को उसके असाधारण अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं के लिए ग्रीन स्कूल प्रोग्राम (जीएसपी) वेस्ट वारियर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। हमीरपुर के सरकारी स्कूल डिडवीं ने भूमि संरक्षण और प्रबंधन में अपने उल्लेखनीय प्रयासों के लिए लैंड मैनेजर अवार्ड जीता, जो टिकाऊ भूमि उपयोग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। सोलन के जीएमबी स्कूल नालागढ़ को सौर ऊर्जा का दोहन करने और नवीकरणीय समाधानों को बढ़ावा देने की अपनी पहल के लिए एनर्जी मैनेजर अवार्ड से सम्मानित किया गया, जो टिकाऊ ऊर्जा और कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने में अग्रणी के रूप में अपनी भूमिका को रेखांकित करता है।

सूबे के 800 स्कूलों की ग्रीन स्कूल कार्यक्रमों में भागीदारी
सीएसई के पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम प्रबंधक नीरज कुमार ने बताया कि सीएसई का ग्रीन स्कूल प्रोग्राम एक पहल है, जो स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों को उनके परिसरों को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। उन्होंने कहा कि स्कूलों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए ग्रीन स्कूल अवार्ड दिए जाते हैं। हिमाचल प्रदेश बीते 13 वर्षों से ग्रीन स्कूल कार्यक्रम में हिस्सा ले रहा है और अब तक इस कार्यक्रम में 800 से ज्यादा स्कूल अपनी भागीदारी कर चुके हैं। पिछले वर्ष 2023-24 में हिमाचल के 94 स्कूलों ने इसमें हिस्सा लिया था। सभी विजेता स्कूल राज्य के अन्य स्कूलों के लिए अनुकरणीय मॉडल के तौर पर काम करते हैं। उन्होंने बताया कि जीएसपी-सीएम रोलिंग ट्रॉफी की स्थापना 2017 में की गई थी, जिसका उद्देश्य उन स्कूलों का सम्मान करना था, जिन्होंने स्टूडैंट्स को पर्यावरण-प्रबंधक बनाकर उसकी बेहतरी के लिए चेतना जगाने के लिए जीएसपी-ऑडिट में भागीदारी की थी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!