10वीं कक्षा में परिणाम में छाईं लड़कियां, सरकार ने नए भर्ती होने वाले डॉक्टरों का NPA किया बंद, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 26 May, 2023 06:18 AM

himachal top 10 news

हिमाचल प्रदेश में पिछले 3 दिनों से मौसम के करवट लेने के कारण फिर से न केवल ठंडक का अहसास हुआ अपितु बारिश व ओलावृष्टि के साथ तेज हवाओं के चलने से नुक्सान भी हुआ है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम वीरवार को घोषित कर...

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में पिछले 3 दिनों से मौसम के करवट लेने के कारण फिर से न केवल ठंडक का अहसास हुआ अपितु बारिश व ओलावृष्टि के साथ तेज हवाओं के चलने से नुक्सान भी हुआ है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम वीरवार को घोषित कर दिया है। परीक्षा परिणा 89.7 फीसदी रहा है जोकि पिछले वर्ष के मुकाबले 2 फीसदी अधिक है। प्रदेश सरकार ने नए भर्ती होने वाले डाॅक्टरों के लिए (एनपीए) यानी नॉन-प्रैक्टिसिंग अलाऊंस की सुविधा को बंद कर दिया है। प्रदेश में जिन वाहन मालिकों ने अभी तक वाहनों का पंजीकरण नहीं करवाया है, उन्हें प्रदेश सरकार ने राहत प्रदान की है। सिरमौर जिले के पच्छाद उपमंडल के तहत बागथन पंचायत के बघार पावरी गांव के निवासी पंकज चौहान पुत्र सतपाल सिंह का अग्निवीर की ट्रेनिंग के दौरान निधन हो गया। प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड सीमित के कर्मचारियों को पुरानी पैंशन योजना के तहत शामिल करने का भरोसा दिया है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने टीजीटी आर्ट्स, मेडिकल और नॉन-मेडिकल के 5291 पदों में से 2800 पदों को बैच वाइज भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कनाडा में पोते के ऑप्रेशन के नाम पर परवाणू के व्यक्ति से 13 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में बारिश-तूफान ने मचाई तबाही
हिमाचल प्रदेश में पिछले 3 दिनों से मौसम के करवट लेने के कारण फिर से न केवल ठंडक का अहसास हुआ अपितु बारिश व ओलावृष्टि के साथ तेज हवाओं के चलने से नुक्सान भी हुआ है। वीरवार को ऑरैंज अलर्ट के बीच राजधानी सहित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में जमकर मेघ बरसे। इस दौरान कई जगहों पर भूस्खलन भी हुआ और कई जगह मार्ग अवरुद्ध भी हुए, जिसमें मुख्य रूप से शिमला-ठियोग-रामपुर हाईवे ठियोग के पास बंद हो गया है। 

HPBOSE ने घोषित किया 10वीं कक्षा का रिजल्ट, कुल्लू की मानवी ने 99.14% अंक लेकर किया टॉप
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम वीरवार को घोषित कर दिया है। परीक्षा परिणा 89.7 फीसदी रहा है जोकि पिछले वर्ष के मुकाबले 2 फीसदी अधिक है। 10वीं में भी लड़कियां लड़कों पर भारी पड़ी हैं। कुल्लू के स्नौर वैली पब्लिक स्कूल बजौरा की छात्रा मानवी 10वीं की मैरिट में टॉपर रही है। मानवी ने 694 अंक (99.14%) हासिल कर पहला स्थान हासिल किया है जबकि दूसरे स्थान पर हमीरपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल चबुतरा की छात्रा दीक्षा कथियाल रही हैं। 

सीएम ने की घोषणा, गैर-पंजीकृत वाहनों का बिना जुर्माने के करवा सकेंगे पंजीकरण
प्रदेश में जिन वाहन मालिकों ने अभी तक वाहनों का पंजीकरण नहीं करवाया है, उन्हें प्रदेश सरकार ने राहत प्रदान की है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने इस बारे घोषणा कर दी है। इस पहल के अन्तर्गत दोपहिया, ट्रैक्टर, पोकलेन, जेसीबी व अन्य चौपहिया वाहन मालिक बिना किसी जुर्माने के मौजूदा बाजार दर पर अपने वाहनों का पंजीकरण करवा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कदम से राज्य में हजारों लोगों को गैर-पंजीकृत वाहनों को चलाने से जुड़े जोखिमों को कम करने में सहायता मिलेगी। 

सरकार ने हिमाचल में नए भर्ती होने वाले डाॅक्टरों का NPA किया बंद
प्रदेश सरकार ने नए भर्ती होने वाले डाॅक्टरों के लिए (एनपीए) यानी नॉन-प्रैक्टिसिंग अलाऊंस की सुविधा को बंद कर दिया है। इसको लेकर सरकार ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। इसके मुताबिक हैल्थ फैमिली वैल्फेयर में भर्ती होने वाले एमबीबीएस डाॅक्टर्स, डैंटल व आयुष के डाॅक्टर्स सहित एनिमल हसबैंडरी डिपार्टमैंट में भर्ती होने वाले वैटर्नरी डाॅक्टर्स को एनपीए नहीं मिलेगा। वित्त विभाग के प्रधान सचिव मनीष गर्ग की ओर से अधिसूचना जारी हुई है। 

अग्निवीर की ट्रेनिंग के दौरान सिरमौर के युवक की मौत, सदमे में परिवार
सिरमौर जिले के पच्छाद उपमंडल के तहत बागथन पंचायत के बघार पावरी गांव के निवासी पंकज चौहान पुत्र सतपाल सिंह का अग्निवीर की ट्रेनिंग के दौरान निधन हो गया। 9 मार्च, 2004 को जन्मे पंकज के निधन की खबर के बाद परिवार सदमे में है और क्षेत्र में शोक की लहर है। जानकारी के अनुसार पंकज चौहान ने 28 फरवरी 2023 को जबलपुर में अग्निवीर के दूसरे बैच में प्रशिक्षण शुरू किया था।

मां वैष्णो देवी की तर्ज पर श्री आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के विकास को बड़ी योजना बनाए सरकार
लगभग 10000 फुट की ऊंचाई पर स्थित श्री आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के विकास को लेकर सरकार कोई बड़ी योजना बनाए ताकि यह स्थान भी मां वैष्णो देवी की तर्ज पर लोकप्रिय हो सके। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कही। शांता कुमार ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार तथा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह कांगड़ा को हिमाचल प्रदेश की पर्यटन राजधानी बनाने का प्रयत्न कर रहे हैं।

बिजली बोर्ड के कर्मचारियों को भी मिलेगा पुरानी पैंशन योजना का लाभ
प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड सीमित के कर्मचारियों को पुरानी पैंशन योजना के तहत शामिल करने का भरोसा दिया है। इससे बिजली बोर्ड के लगभग 6500 कर्मचारी लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने प्रदेश के विकास तथा उन्नति में सरकारी कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही पुरानी पैंशन योजना बहाल करने का निर्णय लिया, जिससे 1.36 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिला है। 

TGT आर्ट्स, मेडिकल और नॉन-मेडिकल के 2800 पदों को बैचवाइज भरने की प्रक्रिया शुरू
प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने टीजीटी आर्ट्स, मेडिकल और नॉन-मेडिकल के 5291 पदों में से 2800 पदों को बैच वाइज भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर सरकार को परमिशन के लिए भेज दिया है। सरकार से परमिशन मिलने के बाद विभाग जिलावार ये भर्तियां शुरू करेगा। गौर हो कि टीजीटी आर्ट्स के लिए अभी बीएड का वर्ष 1999 का बैच चल रहा है। 

कनाडा में पोते के ऑप्रेशन के नाम पर परवाणू के व्यक्ति से 13 लाख की ठगी
औद्योगिक नगर परवाणू में लगभग 13 लाख रुपए की धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ है। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू की है। परवाणू थाना के अंतर्गत बुधवार को सतीश जैन निवासी ऊंचा परवाणू ने शिकायत दर्ज करवाई है कि 15 मई को उसे व्हाट्सएप कॉल आई कि वह कनाडा से वकील बात कर रहा है और उसका पोता जो कनाडा में रहता है वह मेडिकल एमरजैंसी में है तथा उसके इलाज के लिए पैसों की आवश्यकता है। 

टाहलीवाल में तूफान से बाइक पर गिरा पेड़, युवक की मौत
हरोली क्षेत्र के अंतर्गत टाहलीवाल-संतोषगढ़ मार्ग पर गौशाला टाहलीवाल के पास बुधवार रात्रि आंधी-तूफान से बाइक सवार 3 युवकों पर पेड़ गिरने से एक की मौत हो गई जबकि 2 युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए ऊना अस्पताल पहुंचाया गया जहां एक युवक की गंभीर स्थिति को देखते हुए डाॅक्टरों ने उसे पीजीआई चंडीगढ़ रैफर कर दिया है। 

नाहन में सेवानिवृत्त हैड मास्टर से 4.20 लाख की ठगी
जिला मुख्यालय नाहन के रामकुंडी क्षेत्र के रहने वाले 75 वर्षीय सेवानिवृत्त हैड मास्टर चंद्र प्रकाश गौतम के साथ 4.20 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। इस संदर्भ में बुजुर्ग ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायतकर्ता चंद्र प्रकाश गौतम के अनुसार गत बुधवार सुबह 8 बजे एक कॉल आई। कॉलर ने बुजुर्ग के टोकियो में रह रहे भांजे के तौर पर खुद का परिचय दिया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!