HP वाटर सैस विधेयक के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर, विधानसभा में आज पारित होगा सरकार का बजट, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 29 Mar, 2023 06:27 AM

himachal top 10 news

राज्य में एक बार फिर मौसम बिगड़ेगा और 30 मार्च से 1 अप्रैल तक जहां यैलो अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश वाटर सैस विधेयक-2023 के विरोध में हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की तरफ से वित्तीय वर्ष...

शिमला (ब्यूरो): राज्य में एक बार फिर मौसम बिगड़ेगा और 30 मार्च से 1 अप्रैल तक जहां यैलो अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश वाटर सैस विधेयक-2023 के विरोध में हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की तरफ से वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए पेश किए गए करमुक्त बजट को विधानसभा की तरफ से बुधवार को पारित किया जाएगा। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने बजट सत्र अवधि के दौरान दूसरी बार मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि राज्य सरकार अब जल शक्ति विभाग में आऊटसोर्स आधार पर भर्तियां नहीं करेगी। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग पेपर लीक मामले में विजिलैंस ने मंगलवार को गिरफ्तार किए गए 5 आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें 31 मार्च तक का रिमांड मिला है। हिमाचल प्रदेश में अब कोरोना बेकाबू होने लगा है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा में माननीयों के चालान से जुड़े मामले की गूंज एक बार फिर से सुनाई दी। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने विधानसभा में कहा कि प्रदेश सरकार पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों से पहले विकास खंडों का पुनर्गठन करेगी। शिमला पुलिस की ड्रग पैडलरों के खिलाफ चल रही मुहिम में 2 बड़ी मछलियां पुलिस के हत्थे चढ़ी हैं।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में वीरवार से कहर बरपाएगा मौसम, यैलो अलर्ट जारी
राज्य में एक बार फिर मौसम बिगड़ेगा और 30 मार्च से 1 अप्रैल तक जहां यैलो अलर्ट जारी किया गया है, वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी व मैदानी इलाकों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण वीरवार से मौसम लोगों को सताएगा।

हिमाचल प्रदेश वाटर सैस विधेयक-2023 के विरोध में हाईकोर्ट में याचिका दायर
हिमाचल प्रदेश वाटर सैस विधेयक-2023 के विरोध में हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान और न्यायाधीश वीरेंद्र सिंह की खंडपीठ ने राज्य सरकार सहित केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। प्रतिवादियों को 25 अप्रैल तक याचिका का जवाब दाखिल करने के आदेश जारी किए गए हैं।

विधानसभा में आज पारित होगा कांग्रेस सरकार का पहला बजट
हिमाचल प्रदेश में सत्तासीन कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की तरफ से गत 17 मार्च को वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए पेश किए गए 53413 करोड़ रुपए के पहले करमुक्त बजट को विधानसभा की तरफ से बुधवार को पारित किया जाएगा। इस बजट में सरकारी क्षेत्र में 30000 व निजी निवेश की स्थिति में 90000 युवाओं को रोजगार देने की बात कही गई है। 

सीएम सुखविंदर सिंह ने बुलाई कैबिनेट मीटिंग
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने बजट सत्र अवधि के दौरान दूसरी बार मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। बैठक का आयोजन विधानसभा की कार्यवाही की समाप्ति के बाद बुधवार सायं होगा, जिसमें सत्र के दौरान लाए जाने वाले संशोधनों को मंजूरी प्रदान किए जाने की संभावना है। इसके अलावा आऊटसोर्स के मामले पर बैठक में कोई निर्णय लिया जा सकता है। 

जल शक्ति विभाग में अब आऊटसोर्स आधार पर नहीं होंगी भर्तियां 
उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि राज्य सरकार अब जल शक्ति विभाग में आऊटसोर्स आधार पर भर्तियां नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार एक नीति के तहत विभाग में 5 हजार पदों की भर्ती करेगी ताकि भविष्य में ये लोग सरकारी कर्मचारी बन सकें। डिप्टी सीएम मंगलवार को विधानसभा में जल शक्ति विभाग से संबंधित विपक्ष द्वारा लाए गए कटौती प्रस्तावों पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए बोल रहे थे।

पेपर लीक मामले में मुख्य आरोपी उमा आजाद की पड़ोसन गिरफ्तार
हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग पेपर लीक मामले में विजिलैंस ने मंगलवार को गिरफ्तार किए गए 5 आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें 31 मार्च तक का रिमांड मिला है। विजिलैंस ने बीते सोमवार को अलग-अलग मामलों में 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इनमें से 2 पहले से ही जेल में बंद हैं जबकि 3 नए आरोपियों को गिरफ्तार किया था। 

हिमाचल में कोरोना होने लगा बेकाबू
हिमाचल प्रदेश में अब कोरोना बेकाबू होने लगा है। आए दिन मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेशों के तहत सैंपलिंग बढ़ाने के बाद कोरोना के केस भी बढ़ते ही जा रहे हैं। मंगलवार को 2750 सैंपलों की जांच के बाद 140 नए केस दर्ज किए गए हैं जिससे एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर अब 574 हो गई है। 

कुलदीप रठौर बोले- हिमाचल में बिना MoU से चल रहे अडानी के CA स्टोर
हिमाचल प्रदेश में बिना कोई भी एमओयू साईन किए अदानी के सीए स्टोर चल रहे हैं। मंगलवार को विधानसभा में प्रश्नकाल में अदानी का मामला गूंजा, जिसे राठौर ने सवाल के माध्यम से उठाया। राठौर ने कहा कि अदानी ने जब सीए स्टोर स्थापित किए, उस समय सरकार ने उनका पूरा सहयोग किया था तथा उन्होंने भी बागवानों की सहायता का पूरा भरोसा दिया था लेकिन अब हुआ इससे उलटा। 

विधानसभा में फिर गूंजा माननीयों के चालान का मामला
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में माननीयों के चालान से जुड़े मामले की गूंज एक बार फिर से सुनाई दी। प्रश्नकाल के बाद नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व विधायक त्रिलोक जम्वाल ने सरकार से इस बारे वस्तुस्थिति को स्पष्ट करने को कहा। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने इसका उत्तर देते हुए कहा कि सरकार इस विषय को लेकर विस्तृत गाइडलाइन तैयार कर रही है। 

विकास खंडों का पुनर्गठन पंचायत चुनावों से पहले होगा
हिमाचल प्रदेश सरकार पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों से पहले विकास खंडों का पुनर्गठन करेगी। इसके लिए विधायक अपने-अपने प्रस्ताव भेज सकते हैं। राज्य में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव दिसम्बर 2025 में होने हैं। यह बात ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विधायक यादविंद्र गोमा की अनुपस्थिति में विधायक संजय रतन द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में कही। 

ढली व ठियोग पुलिस ने पकड़े 2 बड़े ड्रग पैडलर 
जिला पुलिस की ड्रग पैडलरों के खिलाफ चल रही मुहिम में 2 बड़ी मछलियां पुलिस के हत्थे चढ़ी हैं। ढली व ठियोग पुलिस थाना क्षेत्र के तहत 2 बड़े ड्रग तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसमें ठियोग थाना क्षेत्र के तहत सबसे बड़ा ड्रग सप्लायर तो इस साल के 3 मामलों जबकि पिछले साल के 3 मामलों में वांछित चल रहा था। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!