श्रीखंड यात्रा पर निकले 3 श्रद्धालुओं की मौत, BJP नेता की फैक्ट्री से नदी में छोड़ा जा रहा जहर, Hima

Edited By kirti, Updated: 28 Jul, 2019 05:52 PM

himachal express

श्रीखंड महादेव यात्रा पर निकले 3 श्रद्धालुओं की दर्दनाक मौत होने का मामला सामने आया है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रदेश मंत्रिमंडल की सिफारिश पर हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र को बुलाने की अनुमति प्रदान कर दी है। भारी बारिश से प्रदेश में 3...

शिमला: श्रीखंड महादेव यात्रा पर निकले 3 श्रद्धालुओं की दर्दनाक मौत होने का मामला सामने आया है। राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रदेश मंत्रिमंडल की सिफारिश पर हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र को बुलाने की अनुमति प्रदान कर दी है। भारी बारिश से प्रदेश में 3 नेशनल हाइवे सहित 113 सड़कें बंद हो गई हैं। हजारों लोग वीकेंड पर घंटों तक ट्रैफिक जाम से परेशान हुए। बिलासपुर में बिजली के खंभे से भयानक चिंगारियां निकलने से लोगों में अफरा-तफरी मच गई। गत वर्ष जुलाई माह में अश्वनी खड्ड में प्लास्टिक व कचरे का वीडियो सामने आने के बाद इन दिनों ब्यास नदी में भी भारी मात्रा में प्लास्टिक, कूड़ा-कचरा बहते देखा जा रहा है। सिरमौर के पछाद विधानसभा क्षेत्र के गिन्निघाड़ में एक फेक्ट्री द्वारा केमिकल युक्त मलबा नदी में फैंका जा रहा है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

श्रीखंड महादेव यात्रा पर निकले 3 श्रद्धालुओं की दर्दनाक मौत
श्रीखंड महादेव यात्रा पर निकले 3 श्रद्धालुओं की दर्दनाक मौत होने का मामला सामने आया है। इन श्रद्धालुओं की मौत का कारण ऑक्सीजन की कमी माना जा रहा है। मृतकों की पहचान शिमला के रहने वाले 40 वर्षीय उपेंद्र सैनी पुत्र जीवन सैनी के अलावा दिल्ली के केवलनंद भगत पुत्र गोपाल भगत व आत्माराम पुत्र खाशाराम के तौर पर की गई है। पुलिस के अनुसार शनिवार को देर शाम थाना निरमण्ड को सूचना मिली कि श्रीखंड यात्रा पर गए तीन श्रद्धालुओं जिनमें उपेंद्र साहनी पुत्र जीवन साहनी निवासी खलीनी शिमला उम्र 40 वर्ष, केवल आनंद भगत पुत्र गोपाल भगत निवासी दिल्ली तथा आत्माराम पुत्र खाशा राम निवासी दिल्ली की श्रीखंड यात्रा में विभिन्न स्थानों पर ऑक्सीजन की कमी के कारण मौत होने की सूचना मिली।

इस दिन से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र में हंगामे के आसार
राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रदेश मंत्रिमंडल की सिफारिश पर हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र को बुलाने की अनुमति प्रदान कर दी है। इसके तहत मानसून सत्र 19 से 31 अगस्त के बीच होगा, जिसमें 11 बैठकें होंगी। सत्र के दौरान 2 दिन गैर-सरकारी सदस्य कार्य दिवस के लिए निर्धारित किए गए हैं। आगामी विधानसभा उपचुनाव से पहले हो रहे सत्र के हंगामेदार रहने के पूरे आसार हैं। इस दौरान प्रशासनिक ट्रिब्यूनल को बंद करने, ग्लोबल इन्वैस्टर मीट, अवैध खनन के बढ़ते मामले, कानून व्यवस्था, नशे के बढ़ते कारोबार और बरसात से हुए नुक्सान जैसे मामलों के सदन में गूंजने की पूरी संभावना है। हालांकि पहले दिन की कार्यवाही शोकोद्गार के साथ शुरू होगी, जिसमें विधानसभा के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

हिमाचल में भी भारी बारिश ने मचाई तबाही
हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है। भारी बारिश से प्रदेश में 3 नेशनल हाइवे सहित 113 सड़कें बंद हो गई हैं। हजारों लोग वीकेंड पर घंटों तक ट्रैफिक जाम से परेशान हुए। शनिवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई। वहीं सोलंग के बाद अब गोशाल के ग्रामीणों को भी अस्थाई पुल से हाथ धोना पड़ा है। ब्यास में बाढ़ आने से 3 दिन पहले सोलंगनाला में बना सोलंग के ग्रामीणों का पुल बह गया था तथा आज गोशाल के ग्रामीणों का पुल बाढ़ की भेंट चढ़ गया है। वहीं प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश से राज्य की 113 सड़कें बंद हो गई। इससे अलावा इस दौरान पानी की 418 स्कीमें भी प्रभावित हुई हैं।

अब प्रदेश में नहीं खुलेंगे नए कॉलेज: सुरेश भारद्वाज
प्रदेश में अब नए कॉलेज नहीं खोले जाएंगे। यदि किसी क्षेत्र में बहुत अधिक जरूरत हुई तभी कॉलेज खोलने पर विचार किया जाएगा। यह बात शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने धर्मशाला में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आयोजित कार्यशाला के बाद पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि सूबे में अब साक्षरता कोई समस्या नहीं रही है, बल्कि अब शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा। कॉलेजों में शिक्षा का स्तर गिर रहा है जिसे सुधारने की जरूरत है। भारद्वाज ने कहा कि सरकारी स्कूलों में अब शिक्षकों की बीच सत्र में सेवानिवृत्ति नहीं होगी। यह निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि शिक्षकों की कमी से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न होगी।

एक महीने पहले लापता युवक का BSL नहर में मिला शव
सुंदरनगर की बीएसएल खूनी नहर से शव मिलने का सिलसिला लगातर जारी है। ताजा घटनाक्रम में शनिवार सुबह सुंदरनगर पुलिस को बीएसएल जलाशय पर स्थित शीशमहल में तैनात बीबीएमबी कर्मचारियों ने नहर में शव को तैरते हुए दिखने की सूचना दी। इस पर सुंदरनगर पुलिस टीम ने मौके पर पहुंच कर शव को नहर से बाहर निकाला। पुलिस द्वारा शव की शिनाख्त को लेकर एक माह पूर्व नहर में कूदे युवक को लेकर परिजनों को सूचना दी गई। इस पर लापता युवक के परिजनों ने सुंदरनगर पुलिस थाना में शव की शिनाख्त की गई।

हिमाचल के इस खिलाड़ी ने ओपन बॉक्सिंग में रचा इतिहास
हिमाचल प्रदेश के बॉक्ंिसग स्टार आशीष चौधरी ने थाईलैंड ओपन बॉक्ंिसग प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीत कर इतिहास रच दिया है। आशीष द्वारा चैंपियनशिप के फाइनल में जीत हासिल कर पहला अंतर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक हासिल कर विश्व में देश व प्रदेश का नाम रौशन किया है। सुंदरनगर के जरल गांव निवासी आशीष चौधरी ने 75 किलोग्राम भार वर्ग में देश का प्रतिनिधित्व करते हुए शनिवार को कोरिया के बॉक्सर किम के साथ हुए फाइनल मुकाबले में 5-0 से जीत हासिल की है।

अश्वनी खड्ड के बाद अब ब्यास नदी में बहने लगा कूड़ा-कचरा
गत वर्ष जुलाई माह में अश्वनी खड्ड में प्लास्टिक व कचरे का वीडियो सामने आने के बाद इन दिनों ब्यास नदी में भी भारी मात्रा में प्लास्टिक, कूड़ा-कचरा बहते देखा जा रहा है। यह प्लास्टिक व कचरा ब्यास नदी में बहने के साथ-साथ  लारजी और पंडोह डैम में भी खुलेआम तैरते देखा जा सकता है। बांधों पर फोटोग्राफी वर्जित होने के कारण हम आपको बांध में तैरते कूड़े-कचरे के फोटो नहीं दिखा सकते लेकिन ब्यास नदी में प्लास्टिक और कचरे को खुलेआम बहता देखा जा सकता है।

BJP नेता की फैक्ट्री से नदी में छोड़ा जा रहा जहर
सिरमौर के पछाद विधानसभा क्षेत्र के गिन्निघाड़ में एक फेक्ट्री द्वारा केमिकल युक्त मलबा नदी में फैंका जा रहा है। हैरानी इस बात की है कि नदी से दो पेयजल योजनाओं का पानी सप्लाई होता है। जिसे हजारों लोगों की आबादी इस्तेमाल करती है। तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि कैसे नदी का पूरा पानी काला हो गया है। वहीं लोगों का कहना है कि इस पानी से जाम बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। वहीं मवेशियों के लिए भी है यह दूषित पानी खतरनाक हो गया है। लोगों का कहना है कि एक बीजेपी नेता की मशरूम व कत्था फैक्ट्री से केमिकल युक्त मलबा नदी में डाला जाता है जिससे पूरी नदी दूषित हो रही है।

पहले नहीं देखी होंगी बिजली के खंभे से फूटती भयानक चिंगारियां
बिलासपुर में बिजली के खंभे से भयानक चिंगारियां निकलने से लोगों में अफरा-तफरी मच गई। इस भयानक चिंगारियों का सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ है। यह वीडियो बिलासपुर के कस्बा भराड़ी का है। बता दें कि यह घटना शॉर्ट सर्किट की वजह से हुई है। विद्युत विभाग कार्यालय के बिल्कुल साथ लगते बिजली के खंभे में अचानक आग लग गई। जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया और किसी को कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। लेकिन जैसे ही आग लगी तो सारा बाज़ार इकट्ठा हो गया। गनीमत यह रही कि बाजार में दुकानों को कुछ नहीं हुआ।

ऊना-हमीरपुर NH पर मिट्टी में अज्ञात व्यक्ति का दबा शव बरामद
ऊना-हमीरपुर हाइवे किनारे मिट्टी में एक अज्ञात व्यक्ति का दबा हुआ शव मिला है। बता दें कि हाइवे पर डंगोली नामक जगह पर एक महिला ने रविवार सुबह एक पैर देखा और गांववालों को बताया। इसके बाद लोगों ने हाइवे के निकट मिट्टी खोदी तो दबा हुआ एक पांव जमीन के बाहर निकला। इस पर लोगों ने तुरंत इसकी जानकारी पुलिस को दी। सूचना मिलते ही एस.एच.ओ. ऊना दर्शन सिंह पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे।

नयना देवी में पहाड़ी से टकराया श्रद्धालुओं से भरा टेंपो
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी के समीपवर्ती मंडयाली में श्रद्धालुओं से भरा टेंपो अनियंत्रित होकर पहाड़ी से टकरा गया। जिससे हादसे में करीब 21 लोग घायल हो गए। हालांकि हादसे के समय टेंपो में ज्यादातर श्रद्धालु पंजाब के लुधियाना से मां के दर्शन करके वापस जा रहे थे जबकि टेंपों हरियाणा (एचआर-04एन-0968) का था। टेपों में करीब 40 सवारियां थी।

 

 

 

 

 

 


 

 

 

 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!