Hamirpur: 32 लड़कियों के विवाह पर सरकार ने दिया 9.92 लाख का शगुन

Edited By Jyoti M, Updated: 29 Sep, 2024 10:12 AM

hamirpur government gave shagun of 9 92 lakhs for marriage of 32 girls

महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत गठित खंड स्तरीय मूल्यांकन एवं समीक्षा समिति, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की ब्लॉक टास्क फोर्स तथा मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना की खंड स्तरीय समिति की बैठक शनिवार को एसडीएम अपराजिता चंदेल की अध्यक्षता...

हिमाचल डेस्क। महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत गठित खंड स्तरीय मूल्यांकन एवं समीक्षा समिति, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की ब्लॉक टास्क फोर्स तथा मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना की खंड स्तरीय समिति की बैठक शनिवार को एसडीएम अपराजिता चंदेल की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

इस अवसर पर एसडीएम ने कहा कि नादौन खंड में 290 आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से छह माह से छह वर्ष तक के 5970 बच्चों तथा 1049 गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को पूरक पोषाहार दिया जा रहा है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत बेटियों को उनके स्वास्थ्य, शिक्षा, सुरक्षा तथा सशक्तिकरण के बारे में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जागरुक किया जा रहा है। एसडीएम ने बताया कि बेटी है अनमोल योजना की लाभार्थी 27 बेटियों के नाम कुल 5,56,000 रुपये की एफडीआर करवाई गई हैं।

200 बेटियों को इसी योजना के अंतर्गत 3,28,250 रुपये की स्कॉलरशिप प्रदान की गई है। 18 वर्ष से कम आयु के 15 बेसहारा बच्चों को मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना के तहत प्रतिमाह 4000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जा रही है। 18 से 27 वर्ष तक के 30 युवाओं को इसी योजना के तहत गृह निर्माण, उच्च शिक्षा तथा शादी इत्यादि के लिए सहायता प्रदान की जा रही है। एसडीएम ने बताया कि प्रदेश सरकार ने इसी माह मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना भी अधिसूचित की है। इस योजना का उद्देश्य एकल नारियों और विधवा महिलाओं के बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है।

उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों से अनुरोध किया कि मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना तथा मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि कोई भी पात्र बच्चा इन योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 14 लड़कियों के विवाह हेतु 7,14,000 रुपये की राशि व्यय की गई। मुख्यमंत्री शगुन योजना के अंतर्गत 32 लड़कियों के विवाह पर कुल 9,92,000 रुपये की राशि जारी की गई।  

इस अवसर पर खंड स्तरीय समितियों के सदस्य सचिव एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी संजय गर्ग ने सभी अधिकारियों एवं अन्य प्रतिनिधियों का स्वागत किया तथा विभिन्न योजनाओं की प्रगति का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। बैठक में नगर पंचायत नादौन के अध्यक्ष शम्मी सोनी और विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भी भाग लिया।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!