Shimla: आऊटसोर्स कर्मचारियों के साथ आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्त्ताओं को भी 28 को मिलेगा वेतन

Edited By Kuldeep, Updated: 22 Oct, 2024 11:40 AM

shimla outsource anganwadi asha worker

प्रदेश में सरकारी विभागों और निगमों-बोर्डों में सेवाएं देने वाले आऊटसोर्स कर्मचारियों, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं, मल्टी टास्क वर्करों सहित अन्य कर्मियों को भी 28 अक्तूबर को वेतन जारी होगा।

शिमला (राक्टा): प्रदेश में सरकारी विभागों और निगमों-बोर्डों में सेवाएं देने वाले आऊटसोर्स कर्मचारियों, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं, मल्टी टास्क वर्करों सहित अन्य कर्मियों को भी 28 अक्तूबर को वेतन जारी होगा। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को सचिवालय में मीडिया से यह बात कही। दोपहर बाद इस संबंध में प्रधान सचिव वित्त की तरफ से अधिसूचना भी जारी कर दी गई। वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष दीवाली पर्व के दृष्टिगत राज्य सरकार के कर्मचारियों व पैंशनरों सहित विभिन्न बोर्डों और निगमों के कर्मचारियों को 28 अक्तूबर को वेतन और पैंशन जारी करने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में यह निर्णय आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं, आशा कार्यकर्त्ताओं, आऊटसोर्स कर्मचारियों सहित अन्य पर भी लागू होगा ताकि वे दीवाली का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मना सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के मुख्य रूप से 4 केंद्रबिंदु हैं। इसके तहत सरकार विशेष रूप से सक्षम, अनाथ बच्चों, विधवाओं व उनके बच्चों और 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण पर विशेष बल दे रही है।

उन्होंने कहा कि 27 वर्ष तक के विशेष रूप से सक्षम बच्चों के कल्याण के लिए अगले वित्त वर्ष में एक नई योजना आरंभ की जाएगी। इसके अलावा 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों की देखभाल के लिए भी आवश्यक प्रावधान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अनाथ बच्चों के कल्याण को लेकर 80 प्रतिशत और विशेष रूप से सक्षम बच्चों के कल्याण को लेकर 50 प्रतिशत काम हो चुका है। इसी तरह अगले बजट में और सुधार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण को लेकर प्रारंभिक तौर पर स्वास्थ्य मंत्री के साथ चर्चा हुई है और अगले बजट में कई नई योजनाएं इस दिशा में देखने को मिलेंगी।

पूर्व सरकार छोड़ गई 95 हजार करोड़ की देनदारियां
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर द्वारा कर्मचारियों के वेतन-पैंशन तथा राज्य की आर्थिक स्थिति को लेकर की जा रही बयानबाजी पर पूछे गए सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार राज्य पर 85 हजार करोड़ का ऋण छोड़कर गई है। इसी तरह 10 हजार करोड़ कर्मचारियों की देनदारियां छोड़कर गई है। उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष पहले दिन स्टेटमैंट पढ़ते हैं और दूसरे दिन उसका विरोध करने के लिए उठ जाते हैं। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि जयराम ठाकुर को भी नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभानी है लेकिन सच्चाई सबके सामने है।

20 माह में 2600 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व किया अर्जित
सीएम ने कहा कि पिछले लगभग 20 माह के कार्यकाल के दौरान प्रदेश सरकार ने 2600 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व अर्जित किया है। इसका 30 प्रतिशत सामाजिक क्षेत्र को आबंटित किया गया है जबकि शेष ग्रामीण अर्थव्यवस्था और अन्य क्षेत्रों पर खर्च किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के सामाजिक उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है और 18 वर्ष से अधिक आयु की पात्र महिलाओं को 1500 रुपए मासिक आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!