Kullu: सीवरेज चैंबर ओवरफ्लो, निकास नालियों से ब्यास में जा रही गंदगी

Edited By Jyoti M, Updated: 07 Sep, 2024 12:29 PM

kullu sewerage chamber overflows filth flowing into beas from drains

कुल्लू नगर परिषद क्षेत्र में जल शक्ति विभाग सीवरेज चैनल को नहीं संभाल पा रहा है। शहर में जगह-जगह सीवरेज के चैंबर ओवरफ्लो हो रहे हैं जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और साथ में सीवरेज से निकलने वाला गंदा पानी व्यास नदी में जाकर नदी के...

कुल्लू, (गौरीशंकर): कुल्लू नगर परिषद क्षेत्र में जल शक्ति विभाग सीवरेज चैनल को नहीं संभाल पा रहा है। शहर में जगह-जगह सीवरेज के चैंबर ओवरफ्लो हो रहे हैं जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और साथ में सीवरेज से निकलने वाला गंदा पानी व्यास नदी में जाकर नदी के पानी को दूषित कर रहा है। जिला मुख्यालय के ऐतिहासिक मैदान डालपुर में 2 दिनों से सीवरेज के 2 चैंबर ओवरफ्लो हो रहे हैं, इसके साथ ही सरवरी में बनी नई पार्किंग में भी सीवरेज का चैंबर लीक हुआ है। इनसे निकलने वाला गंदा पानी माल रोड व निकास नालियों में बहते हुए ब्यास नदी में जा रहा है।

ऐसे में यहां से लोगों को आने-जाने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं मैदान में जहां सीवरेज का बैंबर ओवरफ्लो हो रहा है उसके साथ ही ऐतिहासिक लाल चंद प्रार्थी कलाकेंद्र हैं जहां हरितालिका तीज कार्यक्रम चल रहा है। जबकि माल रोड के दूसरे छोर में बिछाए गए कोटा स्टोन के ऊपर से काफी मात्रा में गंदा पानी बह रहा है जो लोगों के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है। इस सबके बावजूद  इसके लिए जिम्मेदार संबंधित विभाग, नगर परिषद और प्रशासन के अधिकारी भी कोई उचित कदम उठाते हुए नजर नहीं आ रहे हैं। जानकारी है कि शहर में और भी कई ऐसे स्थान हैं जहां सीवरेज के चैंबर से गंदा पानी बाहर निकल कर प्रदूषण फैल रहा है।

सुनील शर्मा, एस.डी.ओ., प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कुल्लू ने कहा कि सरवरी पार्किंग में सीवरेज के चैंबर से बह रहे पानी को लेकर ज्वाइंट इंस्पैक्शन की जाएगी। इस दौरान जो भी बातें सामने आएंगी उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी। जबकि ढालपुर मैदान में सीवरेज के लीक हो रहे चैंबर को लेकर जल शक्ति विभाग को जानकारी दी गई है। अगर इसमें कुछ ऐसे पहलु सामने आते हैं जिसमें लापरवाही सामने आती है तो कार्रवाई होगी।

अंकित विष्ट, एस.डी.ओ., कुल्लू जल शक्ति विभाग ने कहा कि लाल चंद प्रार्थी कलाकेंद्र के पास यदि सीवरेज का चैंबर ओवरफ्लो हो रहा है तो उसे टीम भेजकर ठीक किया जाएगा। जबकि सरवरी में बन रही पार्किंग में निर्माण कार्य में लगी जे.सी.बी. ने हमारे चैंबर को नुक्सान पहुंचाया है जिस कारण यहां सीवरेज का पानी बाहर बह रहा है लेकिन इसे ठीक करने के लिए विभाग ने मजदूर लगा दिए हैं तथा • जल्द ही इसे ठीक किया जाएगा।

यहां पहले भी हो चुकी है समस्या उत्पन्न

सीवरेज की इस समस्या को लेकर कोई भी गंभीर दिखाई नहीं दे रहा है क्योंकि इससे पूर्व भूतनाथ ब्रिज के पास लगे सीवरेज प्लांट से भी गंदे पानी की निकासी की पाइप सरवरी नदी में डाल रखी थी जिससे दिन-रात गंदा पानी नदी में जा रहा था लेकिन जब मामले का खुलासा हुआ तो आनन-फानन में विभाग ने पाइप को बंद कर इसे सीवरेज प्लांट निर्माण के दौरान की पुरानी गलती करार दिया था। इसके अलावा लाल चंद प्रार्थी कलाकेंद्र के पास फूड कोर्ट के लिए बनाए गए शौचालय का गंदा पानी भी करीब 4 महीने पहले पार्किंग में खुला बह रहा था जिसे प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के संज्ञान लेने के बाद बंद किया था लेकिन इतने अधिक मामले सामने आने के बाद भी न तो प्रशासन गंभीर है और न ही जल शक्ति विभाग, नगर परिषद और अन्य संबंधित विभाग। यही कारण है कि शहर में जगह-जगह इस तरह सीवरेज के चैबर लीक हो रहे हैं।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!